बारिश के मौसम में स्वस्थ कैसे रहे, ख़ास टिप्स

How To Stay Healthy In Rainy Season In Hindi- मई और जून की जला देने वाली गर्मी के बाद जब बरसात का मौसम आता है तो हमें बहुत ही सुकून मिलता है. लेकिन बारिश भी अपने साथ एक बड़ा सवाल लेकर आती है, और वो है बारिश के मौसम में स्वस्थ कैसे रहे. जी हाँ आज की हमारी पोस्ट में हम आपको बरसात के मौसम में स्वस्थ रहने के टिप्स बताएँगे.

बारिश का मौसम किसे अच्छा नहीं लगता, जब मानसून की शुरुआत होती है तो मन में एक अजीब तरह की ख़ुशी होती है की चलो अब तो इस खतरनाक गर्मी से राहत मिलेगी. लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है की बारिश का मौसम ही वो मौसम है जब आदमी के सबसे ज्यादा बीमार पड़ने के चांस होते हैं. बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों की गिनती करना मुश्किल है.

Health Care Tips For Monsoon Rainy Season In Hindi

बरसात का मौसम ऐसा मौसम होता है जिसे हमारा शरीर एक दम से स्वीकार नहीं कर पाता. इसलिए इस मौसम में स्वास्थ्य सम्बन्धी कई समस्याएं हमें झेलनी पड़ सकती है. बारिश में पूरी तरह से स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए हमें कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है, ताकि हम हंसी ख़ुशी इस मौसम का लुत्फ़ उठा सकें. यही वो मौसम है जिसमें इन्फेक्शन का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

जानिये बारिश के मौसम में स्वस्थ कैसे रहे

प्रकृति का नियम है की हमें खुद को ही हर मौसम के अनुसार ढालना होता है, नहीं तो हम स्वस्थ नहीं रह पायेंगे. हमें मौसम के अनुसार अपना खाना पीना, रहना और पहनना, सब कुछ बदलना होता है. ताकि हम हर मौसम में सुरक्षित रह सकें और उसका पूरा आनंद उठा सकें. इसीलिए बरसात के मौसम के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ख़ास टिप्स जो आपके काम आयेंगे.

हमें पूरा विश्वास है की यहाँ बताये गए हेल्थ केयर टिप्स आपको बरसात यानि बारिश के मौसम में पूरी तरह से स्वस्थ रखने में आपके काम आयेंगे. आप इस मौसम को पूरी तरह से एन्जॉय करे यही हमारी कामना है. तो चलिए फिर ज्यादा देर न करते हुए आपको बताते हैं बरसात के मौसम में स्वस्थ रहने के टिप्स और कुछ ख़ास उपाय.

बारिश के मौसम में स्वस्थ कैसे रहे, ख़ास टिप्स और उपाय

(1) कहा जाता है की बारिश के मौसम में वायरस सबसे ज्यादा सक्रीय होते हैं, तो इस मौसम में हमें हर चीज़ पर ध्यान देने की जरूरत होती है. यदि हम अपने पीने का पानी नल से या किसी कुए से लेकर आते हैं तो ऐसे में जरूरी हो जाता है की हम पानी को हमेशा उबालकर ही पीयें. इस मौसम में पानी के माध्यम से बहुत ज्यादा बीमारियाँ फैलती हैं.

पानी को उबालने से उसमें मौजूद सारे कीटाणु ख़त्म हो जाते हैं जिससे हमारी सेहत को किसी भी प्रकार का नुकसान पहुँचने की संभावना कम हो जाती है. अगर आप पीने के लिए एक साथ ज्यादा से ज्यादा पानी उबालकर रखना चाहते हैं तो ध्यान रखिये की 12 घंटे के अन्दर पूरे पानी का इस्तेमाल करलें. उसके बाद उस पानी को ना पीयें, दुबारा पानी उबालें.

(2) अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनका सवाल भी यही है की बारिश के मौसम में स्वस्थ कैसे रहे तो आपको अपने खाने पर ध्यान देना होगा. अक्सर होता क्या है की बारिश शुरू होते ही हम जंक फूड्स या तली हुयी चीज़ों की तरफ भागते हैं. खासकर बाहर की तली हुयी चीज़ें तो बिलकुल ना खाएं, इससे आपके बीमार पड़ने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

बाहर के खाने में साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता है और गंदगी खाने के साथ हमारे शरीर में जाती है, जो हमें इस मौसम में तुरंत ही बीमार बना देती है. अगर आपको कुछ खाना ही है तो कम से कम अपने घर पर ही वो चीज़ बनाने का कष्ट जरूर करें, ताकि बाद में आपके शरीर को कोई कष्ट ना हो.

(3) कई लोगों की आदत होती है की जब भी बारिश शुरू होती है वो तुरंत ही नहाने के लिए कूद पड़ते हैं. ये एक बहुत ही बड़ी गलती है. मानसून शुरू होने के बाद कई बार ऐसे चांस बन जाते हैं की धुप में ही तेज बारिश शुरू हो जाती है. ऐसी बारिश में कभी नहीं नहाना चाहिए, ऐसे में हमारे शरीर के तापमान और बाहरी तापमान का संतुलन नहीं बन पाता.

जिससे हमें तुरंत ही सर्दी, खांसी, जुखाम या फिर बुखार की समस्या हो सकती है. दूसरी बात कभी भी पसीने में बाहर बारिश में ना निकलें, पहले अपने शरीर का तापमान कम करें और पसीने सुखाएं. उसके बाद आप बारिश में नहायें. ये कुछ ख़ास टिप्स हैं बरसात के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए.

(4) इस मौसम में हमें फल और सब्जियां खरीदते और खाते वक़्त ख़ास ध्यान देने की जरूरत होती है. क्योंकि इसी मौसम में सब्जियों और फलों में सबसे कीड़े पाए जाने की संभावना सबसे ज्यादा होती है. तो जब भी आप फल सब्जियां खाएं, सबसे पहले उन्हें अच्छे चेक करें और फिर उन्हें अच्छे से धोएं. उसके बाद ही आप उन्हें अपने खाने में शामिल करें.

(5) अब आपको एक ख़ास बात बताते हैं जिसके बारे में बहुत से लोगों को नहीं पता होगा. इस मौसम में हमारे मुहं पर जो पसीना आता है उसे हम बार बार अपने हाथों से पोंछते रहते हैं, ये हमारी सबसे बड़ी गलती है. इस मौसम में ज्यादातर बैक्टीरिया हमारे मुहं वाले क्षेत्र (आँख, नाक और कान) के पसीने में पनपते हैं, हम उस पसीने को अपने हाथों से पोंछते हैं और फिर उन्ही हाथों से कुछ भी खा लेते हैं.

ये सबसे बड़ा कारण है ज्यादातर लोगों के बीमार पड़ने का. अगर आप भी सोच रहे हैं की बारिश के मौसम में स्वस्थ कैसे रहे, तो गाँठ बाँध लीजिये की हाथ से कभी मुहं का पसीना नहीं पोछेंगे. इसके लिए आप साफ़ रुमाल या टॉवल का इस्तेमाल करें.

बरसात के मौसम में कैसे रखें सेहत का ख्याल

(6) जब मानसून चरम पर हो तो हमें कोशिश करनी चाहिए की हम दूध ना ही पीयें. अगर फिर भी आप दूध पीना ही चाहते हैं तो आपको थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है. इस मौसम में ठंडा दूध पीना बीमारियों को बुलावा भेजना है. अगर आपको पीना ही है तो दूध को पहले अच्छे से उबालें, उसके बाद ही उसका इस्तेमाल करें.

(7) बरसात के मौसम में हमें ऐसे फल और सब्जियां नहीं खाने चाहिए जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है. इस मौसम से ऐसे फलों का सेवन करने से संक्रमण और त्वचा सम्बन्धी रोग होने का खतरा बढ़ जाता है. जैसे तरबूज, अनानास, खीरा और खरबूज वगैरह. इस तरह के फलों और सब्जियों में इस मौसम में बैक्टीरिया पनपने के चांस सबसे ज्यादा होते हैं.

(8) बरसात के मौसम में हवा में नमी ज्यादा होती है जिससे हमारे शरीर की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती. लेकिन इस मौसम में पसीना भरपूर आता है, इसीलिए इस मौसम को शरीर के अन्दर की सफाई का सबसे उपयुक्त समय कहा जाता है. पसीने के द्वारा सारी अंदरूनी गंदगी बाहर निकलती रहती है. लेकिन ऐसे में हमारा भी अपने शरीर के प्रति एक फ़र्ज़ बनता है.

और वो फ़र्ज़ ये है की हम ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें और साफ़ पानी पीयें. हमें पता है की इस मौसम में प्यास बहुत कम लगती है और पानी का स्वाद भी अच्छा नहीं लगता. लेकिन हमें पानी पीने का पूरा ध्यान रखना है नहीं तो पसीना ज्यादा आने के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है.

(9) बारिश के मौसम में सड़कों पर भरे हुए पानी में चलने से फंगल बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा हो जाता है. आपके पैरों, खासकर एड़ियों में इस तरह की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में खुद भी इस बात का ध्यान रखें और अपने बच्चों को भी ऐसा करने से रोकें. बहुत देर तक बारिश के दौरान भरे हुए पानी में ना खड़े हों और ना ही चलें.

(10) अक्सर लोग बारिश में नहाने के बाद बहुत देर तक गीले कपडे पहने ही रहते हैं, ऐसा कभी नहीं करना चाहिए. जब मैले कपडे गीले होते हैं तो उनमें बहुत जल्दी जर्म्स और बेक्टेरिया आदि पनप जाते हैं, जो की तुरंत ही आपको बीमार बना सकते हैं. इसलिए जब भी बारिश में नहायें, नहाने के बाद तुरंत ही अपने कपडे जरूर बदलें. मानसून या बरसात के मौसम में ये हेल्थ टिप्स जरूर अपनाएं.

ये भी पढ़ें-

मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे लाभ

शरीर या पेट की गर्मी कैसे कम करें

स्वस्थ रहने के लिए 40 जरूरी हेल्थ टिप्स

(11) आखिरी और सबसे बड़ी बात, हम साफ़ साफ़ आपको बता देना चाहते हैं की बारिश का पानी नहाने के लिए अच्छा नहीं होता है. इसमें एसिड की मात्रा ज्यादा होने के कारण ये आपको हानि पहुंचा सकता है. इसलिए अगर कभी बारिश में नहाते भी हो तो उसके तुरंत बाद अपने बाथरूम में जाएँ और दोबारा अच्छे से नहाकर साफ़ कपडे पहन लें.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट बारिश के मौसम में स्वस्थ कैसे रहे, टिप्स और उपाय यानी Health Care Tips For Monsoon Rainy Season In Hindi. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं और पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. धन्यवाद्.

2 Comments

  1. Vijay Chandora July 3, 2019

Leave a Reply