Skipping Ya Rassi Kudne Ke Fayde

रस्सी कूदने के फायदे जान दंग रह जायेंगे आप | Skipping Health Benefits

हम सबने बचपन में एक मजेदार खेल जरूर खेला है, और वो रस्सी कूदना. उस समय हमारे रस्सी कूदने का मकसद सिर्फ मनोरंजन और खेल था. लेकिन जैसे जैसे हम बड़े हुए, उम्र बढ़ी हमें Rassi Kudne Ke Fayde पता चले. विश्वास नहीं होता की खेल खेल में हमारा इतना बड़ा व्यायाम आसानी से हो जाता था. जो किसी को भी मजबूत बनाने का दम रखता है.

आज की हमारी पोस्ट Skipping Benefits In Hindi में जानेंगे Rope Jumping के कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ. रस्सी कूदने से हमारे पूरे शरीर का व्यायाम होता है. इससे ना सिर्फ शारीरिक रूप से हम मजबूत बन सकते हैं बल्कि ये मानसिक रूप से भी आपको मजबूत बनाती है. क्योंकि रस्सी कूदने के लिए सही टाइमिंग, निर्णय और रिदम की जरूरत होती है.

यही कारण है की शरीर के साथ ये हमारे सोचने समझने की क्षमता में भी बढ़ोतरी करती है यानी दिमाग तेज करती है. रस्सी कूदने के फायदे यही तक सिमित नहीं है, इसके ढेरों फायदे हैं. लेकिन पहले हम आपको रस्सी कूदने का तरीका बताना चाहते हैं. चलिए जानते हैं रस्सी कूदने की शुरुआत कैसे करें.

रस्सी कूदने (Rope Jumping) के फायदे – रस्सी कूदने की शुरुआत कैसे करे

सबसे पहले आपको अपनी लम्बाई के हिसाब से रस्सी चुननी है ताकि रस्सी कूदते समय आपके पैरों में ना फसे. अब आपको रस्सी के दोनों सिरे अपने हाथों से पकड़ने हैं और रस्सी को अपने सिर के ऊपर से घुमाकर पैरों के नीचे से लेकर जाना है. इस प्रक्रिया के दौरान जब रस्सी आपके पैरों के पास पहुंचे तो आपको बिलकुल सही समय पर जम्प लगाना है.

ताकि रस्सी आपके पैरों में फंसे नहीं. बस क्षमता के अनुसार लगातार इस प्रकिया को दोहराकर आप Skipping Benefits ले सकते हैं. ध्यान रहे शुरुआत में आपको ज्यादा बार रस्सी नहीं कूदना है क्योंकि शुरू में मसल्स रिलैक्स्ड होती हैं जिस वजह आपके हाथ, पैरों, कलाई और घुटनों में दर्द हो सकता है.

शुरुआत में आप 1 मिनट में 30 बार rope jumping करने का टारगेट रखें. उसके बाद धीरे धीरे समय और Jumps की संख्या बढाते जाएँ. रस्सी कूदने को कम ना आंकें, ये बहुत ही बढ़िया कार्डियो एक्सरसाइज है जिसके सैंकड़ों लाभ हैं. रस्सी कूदकर आप बहुत ही कम समय में बहुत ही ज्यादा कैलोरीज बर्न कर सकते हो.

आपको यकीन नहीं होगा पर आपको बता देते हैं की Skipping करके आप दौड़ने से भी ज्यादा कैलोरीज खर्च कर सकते हो. है न Rassi Kudne Ke Fayde मजेदार और दमदार. ये एक ऐसा व्यायाम है जिसके लिए आपको कोई पैसा या फीस नहीं देनी होती. अगर आपके पास skipping rope नहीं है तो भी कोई बात नहीं. आप आराम से कोई भी नार्मल रस्सी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Skipping Ya Rassi Kudne Ke Fayde

रस्सी कूदने से आपके पूरे के पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है. इससे आपको शरीर में रक्त संचरण यानी खून का प्रवाह सही से होने लगता है. ये आपके शरीर के लगभग हर अंग जैसे पैर, जांघ, पिंडली, पेट, कुल्हे, छाती, कलाई, कंधे, गर्दन, दिल और फेफड़ों पर अपना असर करती है. इन सभी अंगों का सिर्फ 1 एक्सरसाइज से अच्छा ख़ासा व्यायाम हो जाता है.

जिससे आप हमेशा स्वस्थ रहते हैं. जिन लोगों पर हमेशा आलस सवार रहता है या फिर जिन्हें अपना स्टैमिना बढ़ाना है उन्हें Skipping यानी Rope Jumping जरूर शुरू करनी चाहिए. ये आपको स्टैमिना बढ़ाएगी और आपको हमेशा चुस्त रखेगी. चलिए अब बताते हैं आपको हैरान कर देने वाले रस्सी कूदने के लाभ.

Health Benefits Of Skipping In Hindi – Rassi Kudne Ke Fayde

(1) वजन और पेट की चर्बी करे कम – रस्सी कूदने का सबसे बड़ा फायदा तो यही है की ये आपका वजन कम करने में बहुत ही अधिक प्रभावी है. रनिंग के बाद शायद ही कोई एक्सरसाइज होगी जो वजन कम करने में Skipping का मुकाबला कर सके. एक अनुमान के मुताबिक आप सिर्फ 10 मिनट रस्सी कूदकर 150+ कैलोरीज आराम से बर्न कर सकते हो.

आपके पेट पर जमा जिद्दी चर्बी को भी रस्सी कूदकर ही वहां से हटाया जा सकता है. Rope Jumping हमारी मांसपेशियों को टोन यानी शेप में लाने का काम करने का काम करती है. चाहे वो पैर हों, पेट हो या फिर कुल्हे हों. रोज सिर्फ 15 मिनट के लिए रस्सी कूदकर और थोडा सा अपने खाने पर ध्यान देकर आप आराम से अपना वजन कम कर सकते हैं.

(2) स्वस्थ दिल और फेफड़े – शरीर पर कहीं बाहरी चोट लग जाए या कोई ऐसी वैसी बीमारी हो जाए तो हम उसका इलाज करवा लेते हैं. लेकिन जब बात दिल और फेफड़ों से सम्बंधित बिमारियों की आती है तो मामला उलझन भरा होता है. क्योंकि ये बीमारियाँ आसानी से काबू में नहीं आती.

ऐसे में Rassi Kudne Ke Fayde ग्रहण कीजिये और अपने दिल और फेफड़ों को स्वस्थ रखिये. ताकि ऐसी नौबत ही ना आने पाए. Skipping करने से दिल और फेफड़े दोनों का बहुत ही बढ़िया व्यायाम होता है. जिससे दोनों की कार्यक्षमता में दिनों दिन बढ़ोतरी होती है. रोज कुछ देर रस्सी कूदने का मतलब Happy And Healthy Heart.

(3) श्वशन क्षमता में बढ़ोतरी– आपने एक चीज़ जरूर महसूस की होगी की जो लोग आलस में पड़े रहते हैं उनको थोडा सा कुछ मेहनत का काम करते ही सांस फूलने लगता है. यानी उनका श्वशन तंत्र कमजोर हो जाता है और वो दबाव को झेल नहीं पाता. लेकिन अगर आप रोज रस्सी कूदने की एक्सरसाइज करेंगे तो आपकी सांस लेने और रोके रखने की क्षमता बढ़ेगी.

(4) मजबूत हड्डियाँ – जब तक हमारी उम्र कम होती है हम हड्डियों की तरफ ध्यान नहीं देते. लेकिन यही लापरवाही हमें आगे चलकर बहुत दुःख पहुंचाती है. जो लोग बचपन से रस्सी कूदते आ रहे हैं उनकी Bone Density बढ़ जाती है और हड्डियाँ चट्टान की तरह मजबूत हो जाती है. ये कुछ ऐसे Rope Jumping या Skipping Karne Ke Fayde हैं जो स्पष्ट रूप से नज़र नहीं आते.

(5) लम्बाई बढ़ाने में – क्या आप जानते हैं की रस्सी कूदने से हाइट बढ़ने में आसानी होती है. अगर आप अभी कम उम्र के हैं और उम्र के अनुसार आपकी हाइट नहीं बढ़ रही है तो आज से ही Skipping शुरू कर दें. ये एक्सरसाइज हाइट बढ़ाने में आपकी बहुत ज्यादा मदद करेगी.

रस्सी कूदने से हमारी हड्डियाँ और मांसपेशियां स्ट्रेच होती हैं और कुछ नयी मांसपेशियों का भी निर्माण होता है. इसके अतिरिक्त रस्सी कूदने से शरीर में हारमोंस का संतुलन सही हो जाता है जिससे हाइट बढ़ने में आसानी होती है.

(6) शांत दिमाग – जो लोग नियमित रूप से रस्सी कूदते हैं उन्हें Rassi Kudne Ke Fayde Benefit शांत दिमाग के रूप में मिलते हैं. Skipping हमें हर सिचुएशन में शांत रहना और संतुलन बनाना सिखाती है. रस्सी कूदने से हमारे शरीर में ऐसे हारमोंस का लेवल बढ़ता है जो हमारा मूड सही रखने में सहायक होते हैं. यही कारण है की Skipping करने वाले लोग एक्टिव और खुश पाए जाते हैं.

(7) स्टैमिना बढ़ता है – स्टैमिना बढ़ाने की सभी एक्सरसाइजेज में से रस्सी कूदने को श्रेष्ठ माना जाता है. यह दिल और फेफड़ों की कार्यक्षमता को बढाती है. जिससे आप किसी भी शारीरिक मेहनत वाले कार्य को और अधिक लम्बे समय तक इसी स्पीड से कर सकते हो. रस्सी कूदने से आपको तुरंत सांस फूल जाने वाली बीमारी से राहत मिलेगी और स्टैमिना जरूर बढेगा.

(8) स्वस्थ व चमकदार त्वचा – अब आप सोच रहे होंगे की रस्सी कूदने से स्किन कैसे चमकदार बनेगी. तो आपको बतादें की रस्सी कूदने के दौरान आपकी त्वचा के रोम छिद्र पूरी तरह से खुलं जाते हैं. इसलिए त्वचा को मैलिये बनाने वाले विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा त्वचा में कसावट आना शुरू हो जाती है, जिससे आपकी त्वचा का रंग साफ़ भी होता है.

(9) पाचन क्रिया बने बेहतर – रस्सी कूदने के फायदे आपको बेहतर पाचन क्रिया के रूप में भी मिलते हैं. रस्सी कूदने से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है. आपका मेटाबोलिज्म रेट बढ़ता है और आप जो भी खाते हैं वो बहुत अच्छे से और जल्दी ही पच जाता है. ऐसा होने से पेट से सम्बंधित विकार होने की संभावनाएं बिलकुल कम हो जाती है जिससे बीमारियाँ दूर रहती हैं.

(10) दर्द से राहत – रस्सी कूदने का नियमित अभ्यास करने से आपके शरीर के किसी भी हिस्से होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है. रस्सी कूदने से आपके शरीर में खून की हलचल बढ़ जाती है और शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है. हर रोज Skipping या Rope Jumping करके जॉइंट पेन को टाला जा सकता है.

(11) एब्स बनाने में सहायक – जो लोग बॉडी बिल्डिंग करते हैं वो जल्दी से जल्दी एब्स भी बनाना चाहते हैं. तो ऐसे लोगों को हम बतादें की रस्सी कूदना एब्स बनाने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम साबित हो सकता है. आपकी एब्स के ऊपर जो चर्बी जमी है उसे रोज कुछ देर रस्सी कूदकर हटाया जा सकता है. अगर एब्स बनानी है तो Rope Jumping जरूर करें, आपको जल्दी रिजल्ट मिलेगा.

तो दोस्तों Rassi Kudne Ke Fayde वाकई लाजवाब हैं. आपको हमारी पोस्ट Skipping Benefits In Hindi कैसी लगी हमे comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को Like करलें व हमें सब्सक्राइब करलें. धन्यवाद.

Leave a Comment