Roman Reigns Biography In Hindi रोमन रेन्स की जीवनी

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सब लोग? आशा करते हैं ठीक ही होंगे. दोस्तों बहुत दिनों से हमारे पास एक ऐसे बन्दे के बारे में लिखने की demands आ रही थी, जो की पिछले 4 साल में सबसे तेजी से चर्चित और फेमस हुए हैं. जिनकी ख्याति चारों और जोर पर है. जी हाँ हम बात कर रहे हैं Roman Reigns की. जिन्होंने बहुत ही कम समय में करोड़ों दिलों में जगह बना ली है. तो आज आप पढेंगे Roman Reigns Biography In Hindi, रोमन रेन्स की जीवनी.

roman reigns biography in hindi

Roman Reigns Biography In Hindi रोमन रेंस का जीवन परिचय

अभी भी बहुत से ऐसे लोग है जो रोमन रेन्स का नाम जरूर सुनते रहते हैं, लेकिन उनको अभी तक ये नहीं पता की आखिर ये शख्स है कौन. तो उनको हम यहाँ एक बार रोमन रेन्स का परिचय करा देते हैं. रोमन रेन्स WWE के एक सुपरस्टार रेसलर हैं. जितना सम्मान उन्होंने हासिल किया है पिछले कुछ सालों में इतना शायद ही कोई हासिल कर पता हो. पूरी दुनिया में उनके अरबों fans हैं.

भारत में तो उनकी दीवानगी देखते ही बनती है. WWE में 1-2 भारतीय मूल के रेसलर होते हुए भी वो भारतियों की पहली पसंद बने हुए हैं. और हों भी क्यों ना, उनके बेमिसाल और दमदार actions जब आप रिंग में देखते हैं तो आदमी स्वतः ही उनकी और खिंचा चला जाता है. आज हम Roman reigns biography in hindi में उनके बारे में बहुत सी बातें जानेंगे.

ये सच है की Roman reigns ने बहुत ही कम समय में लोक्रियता के मामले में जॉन सीना, रैंडी ओर्टन, अंडरटेकर और ट्रिपल-एच् जैसे superstars को बहुत पीछे छोड़ दिया है. उनके मूव्स के लोग इस कदर दीवाने हैं की वो केवल उन्ही के matches देखना पसंद करते हैं. जब वो सुपरमैन पंच मारते हैं तो लोग झूम उठते हैं. इसी प्रकार रिंग में स्पीयर मारने से पहले उनका दोनों हाथ घुमाके दहाड़ना, लोगों में उनके प्रति दीवानगी को बढ़ा देता है.

हेल्थ और फिटनेस से जुड़े बहुत से लड़कों के role model हैं रोमन रेन्स. जिस प्रकार की उनकी फिटनेस है, और जिस प्रकार धांसू स्टाइल में वो अपने सभी मूव्स को अंजाम देते हैं, उनका fan बनना तो बनता है. इसीलिए हमें ये पोस्ट Roman Reigns Biography in Hindi प्रकाशित करनी पड़ रही है. हमारे साथ जितने भी फिटनेस लवर्स जुड़े हुए हैं, उनकी डिमांड पर हमें ये करना पड़ा.

रोमन रेन्स की जीवनी Roman Reigns Biography In Hindi

चलिए दोस्तों अब रोमन रेन्स के बारे में details जानना शुरू करते हैं. रोमन रेन्स का असली नाम रोमन रेन्स नहीं है. उनका असली नाम Leati Joseph Anoa’i है. WWE अपने हर सुपरस्टार के लिए एक ring name चुनती है. और उन्होंने Leati Joseph को भी एक नाम दिया, Roman. जब रोमन रेन्स ने wwe में अपनी शुरुआत की थी तो उनका नाम Roman Leaki था.

बाद में रोमन ने अपना नाम बदलकर Roman reigns रख लिया, और उसके बाद तो जैसे उनको पंख लग गए. वो एक से एक उपलब्धियां हासिल करते गए. यहाँ आपको बतादें की रोमन रेन्स को अपनी शुरुआत में लगातार 3 matches में हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. रोमन रेन्स के बारे में और ज्यादा जानने के लिए अभी पढ़ते रहिये Roman reigns biographyin hindi.

Roman reigns का जन्म 25 मई 1985 को फ्लोरिडा, यूनाइटेड स्टेट्स में हुआ था. उन्होंने पेंसाकोला कैथलिक हाई स्कूल से पढाई की और स्कूल की और से फुटबॉल भी खेले. आपको बतादें की रोमन रेन्स एक बेहतरीन फुटबॉल प्लेयर हैं और WWE में आने से पहले वो फुटबॉल में ही अपना करियर बनाना चाहते थे.

roman reigns biography hindi

रोमन रेन्स ने 1 जुलाई 2010 को WWE के साथ अनुबंध किया और training ली. training के बाद 18 नवम्बर 2012 को उन्होंने wwe के main roaster में अपनी शुरुआत seth rollins और डीन एम्ब्रोस के साथ की. इससे जुड़ा हुआ एक बहुत ही रोचक वाकया बताते हैं आपको. रोमन ने अपनी शुरुआत The Shield मेम्बर के रूप में की थी. लेकिन आपको बतादें की The Shield में तीसरे मेम्बर पहले रोमन रेन्स नहीं थे.

Dean ambrose और seth rollins का साथ देने के लिए wwe एक तगड़े रेसलर की तलाश कर रहा था. उस वक़्त रोमन रेन्स कुछ भी नहीं थे. लेकिन फैसला होने से ठीक पहले Triple-H आये और उन्होंने विंस मक्मोहन को रोमन रेन्स का नाम सुझाया. पहले तो विंस ने मना कर दिया लेकिन ट्रिपल एच् के बहुत समझाने के बाद वो माने. इस तरह रोमन रेन्स की The Shied में एंट्री हुयी.

तो हम कह सकते हैं की अगर ट्रिपल-एच् ना होते तो आज रोमन रेन्स भीड़ में कहीं खो गए होते. Shield सुपरहिट रही और रोमन उसके सबसे बड़े सुपरस्टार बन गए. रोमन रेन्स की हाइट 6 फुट 3 इंच है और उनका वजन 120 किलो है. WWE में उन्हें कई नामों से पुकारा जाता है, जैसे The Big Dog और The Powerhouse. आप शायद नहीं जानते होने की रोमन रेन्स ब्रेट हार्ट के बहुत बड़े fan हैं और वो इसका जिक्र कई बार कर चुके हैं.

रोमन रेन्स की जीवनी All About Roman Reigns In Hindi

दोस्तों रोमन रेन्स के fans सिर्फ हम ही नहीं हैं बल्कि बहुत से male और female wrestlers भी उनके fan हैं. जैसे John Cena, CM Punk, Big E, Paige और Mark Henry वगैरह. इसके अलावा जानते हैं की रोमन रेन्स के दोस्त कौन कौन हैं. दोस्तों रोमन का सबसे बेस्ट फ्रेंड Dean Ambrose है. उसके बाद नंबर आता है seth rollins, titus-o-niel, triple-H और brawn strowman का. ये रोमन के ख़ास दोस्त हैं.

Roman reigns की Family

दोस्तों बात करते हैं रोमन रेन्स के परिवार की. उनके पिता का नाम सीका है और वो भी एक रेसलर रहे हैं. इसके अलावा उनकी माता हैं जिनका नाम Patricia Anoa’I है. इसके अलावा उनके एक बड़े भाई भी हैं, जिनका नाम Rosey है और वो भी एक रेसलर हैं. रोमन रेन्स Yokozuna, Umaga, The Rock और The Usos के चचेरे भाई हैं. यही नहीं Nia jax भी उन्ही के खानदान से ताल्लुक रखती हैं.

Roman reigns ki Wife-

बहुत से लोग Roman reigns ki Wife के बारे में जानना चाहते हैं, तो उन लोगों को हम बतादें की रोमन रेन्स ने 1 दिसम्बर 2014 को शादी की. उनकी पत्नी का नाम गैलिना बैकर है. उन्होंने टेक्नोलॉजी की पढाई की है. रोमन रेन्स बहुत ही कम उम्र में बाप बन गए थे. उनकी एक 10 साल की बेटी है, जिनका नाम जोएल है. वो अपनी पत्नी और पुत्री से बहुत प्यार करते हैं.

Roman reigns biography in Hindi आगे हम आपको बताते हैं की वो किस तरह का खाना खाते हैं. Roman reigns ki Diet कैसी है. दोस्तों रोमन ने कई बार बताया है की वो कार्ब्स बहुत कम लेते हैं, ज्यादातर प्रोटीन वाली चीज़ें ही खाते है. फ्राइड खाना वो बिलकुल नहीं खाते, वो ज्यादातर उबली हुयी चीज़ें ही खातें हैं. वो एक athlete हैं और उन्हें अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. वो ज्यादातर ऐसे फल खाना पसंद करते हैं जो कम मीठे हों.

और आखिर में बात कर लेते हैं रोमन reigns की कमाई की. बहुत से लोग इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं. तो आपको बतादें की कमाई के मामले में भी वो किसी से कम नहीं हैं. उनकी Net Worth लगभग 9 मिलियन डॉलर है, और उनकी सालाना सैलरी 16 लाख डॉलर है. तो इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की किस तरह की life जीते होंगे रोमन रेन्स.

दोस्तों ये तो थी रोमन रेन्स की जीवनी. अब आपको अभी का ताज़ा हाल बता देते हैं. रोमन रेन्स Blood cancer से जूझ रहे हैं और अभी वो wwe में हिस्सा नहीं ले रहे हैं. ये उनके लिए, उनके fans के लिए और हम सब के लिए ये समय बहुत ही कठिनाई वाला है. अभी हाल ही में उनकी सर्जरी हुयी है और वो धीरे धीरे इससे उबर रहे हैं. हम सब प्रार्थना कर रहे हैं की जल्द से जल्द वो ठीक हो जाएँ और उनकी धमाकेदार वापसी हो.

अपडेट(15-05-19):- दोस्तों अब रोमन reigns लुकेमिया का इलाज़ करवाकर वापिस WWE रॉ में लौट चुके हैं और उनकी वापसी बहुत ही धमाकेदार थी. शायद आप लोगों ने भी रोमन की वापसी को एन्जॉय किया होगा. फिलहाल अब वो बिलकुल ठीक हैं और आप सब का मनोरंजन करते रहेंगे.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

90 दिन में शानदार बॉडी बनाने का तरीका

वजन कैसे घटायें, पतला होने का तरीका

Vajan Kaise Badhaye वजन बढ़ाने के तरीके

सेहत कैसे बनाये, सेहत बनाने के ख़ास तरीके

हेल्थ इन्शुरन्स क्या है, पूरी जानकारी

तो दोस्तों आपने यहाँ हमारी पोस्ट रोमन रेन्स की जीवनी Roman Reigns biography in Hindi पढ़ी. आशा करते हैं पोस्ट आपको पसंद आई होगी. पोस्ट को Like और Share करना न भूलें. कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करें. धन्यवाद.

Leave a Reply