Running Ke Fayde, दौड़ने के 12 जबरदस्त फायदे

रनिंग करने के फायदे- स्वागत है आप सबका. हेल्थ और फिटनेस के सफ़र को आगे बढाते हुए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं एक नयी पोस्ट दौड़ने के फायदे (Running Ke Fayde). जी हाँ दौड़ना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है और इससे हमें बहुत से फायदे मिलते हैं. अगर आप रोजाना 15 से 20 मिनट के लिए भी दौड़ते हैं तो समझिये आप एक स्वस्थ जीवन की और अग्रसर हो रहे हैं.

Running Ke Fayde Kya Kya Hai

Running Ke Fayde, दौड़ने के लाभ/फायदे

हमारा जीवन अब कुछ इस प्रकार का हो गया है की हमें पूरे दिन ज्यादा हिलने डुलने की जरूरत ही नहीं होती. हम बस किसी एक ही जगह या अपने घर में ही पड़े पड़े अपना सारा दिन बिता देते हैं. लगातार इस प्रकार की जीवनशैली से हमें कई समस्याएं हो जाती हैं, जैसे वजन का बढ़ जाना और थोडा सा मेहनत का काम करते ही सांस फूल जाना.

तो इस प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए एक बेहतरीन तरीका है और वो है रनिंग यानि दौड़. हमारा आज का टॉपिक भी यही है Running Ke Fayde. बहुत से लोग रनिंग शुरू तो करना चाहते हैं लेकिन इससे पहले वो रनिंग करने के फायदे पता करना चाहते हैं. तो फिर हम किसलिए हैं? हमारा तो काम ही यही है, लोगों को हेल्थ और फिटनेस की नयी नयी जानकारियाँ देना. तो चलिए शुरू करते हैं.

अन्य लोकप्रिय जानकारियां-

पेट कम कैसे करें (पेट कम करने का तरीका)

मोटा होने का तरीका, जबरदस्त उपाय

मोर्निंग वाक के फायदे, सुबह की सैर के लाभ

वजन कैसे घटायें, पतला होने का तरीका

Running Karne Ke Fayde, Running Ke Fayde

(1) रनिंग करने से हमारा स्टैमिना बढ़ता है– दोस्तों आप भले ही बहुत दिन से जिम में या अपने घर पर एक्सरसाइज कर रहे हों, लेकिन उससे आप अपना स्टैमिना नहीं बढ़ा सकते. आप जिम में भारी भारी वेट उठाकर भले ही अपनी ताकत को दोगुना करलें, लेकिन स्टैमिना बढ़ाने के लिए आपको रनिंग करनी ही होगी. नहीं तो थोडा सा भागदौड़ वाला काम करते ही आपकी सांस फूल जायेगी.

(2) पाचन क्रिया सही रहती है- रनिंग करने के फायदे में अगली चीज़ हमारा पाचन तंत्र है. रनिंग करने से हमारा पाचन तंत्र मज़बूत होता है, जिसके कारण दिन भर में हम जो भी खाते-पीते हैं वो सही से पच जाता है और पेट साफ़ भी सही से होता है. ये तो आपने सुना ही होगा की पेट सफा तो हर रोग दफा.

(3) दिल को मजबूती मिलती है- दौड़ने के कारण हमारा रक्त संचरण सही से होता है. आपने देखा होगा की जब हम दौड़ते हैं तो हमारा दिल जोर जोर से धडकता है. ये खून की सप्लाई में तेजी आने के कारण होता है. इसके कारण हमारे दिल को भी जल्दी जल्दी काम करना पड़ता है, इससे दिल की भी एक्सरसाइज हो जाती है. यही कारण है की रोजाना कुछ देर दौड़ने से हमारा दिल मज़बूत हो जाता है.

(4) वजन घटता है- रनिंग के फायदे में ये एक बहुत बड़ा फायदा है. आजकल लोग अपने बढे हुए वजन से बहुत परेशान हैं. उनके लिए ये एक अच्छी खबर है की दौड़ने से आपका वजन कण्ट्रोल में आ जाएगा. अगर आप लगातार 3 महीने तक रोज 20 मिनट के लिए भी दौड़ेंगे तो आपको खुद में बहुत ही अच्छा परिवर्तन देखने को मिलेगा. आप अपने आप को बहुत ही हल्का और एक्टिव महसूस करेंगे.

(5) हड्डियाँ मज़बूत होती हैं- जब हम दौड़ते हैं तो हमारी हड्डियों पर एक ख़ास तरह का दबाव बनता है. जिस वजह से हमारा शरीर हमारी हड्डियों तक कुछ ख़ास तरह के पौषक तत्व पहुंचाता है. इस प्रकार हड्डियों की लगातार एक्सरसाइज होने से और साथ ही उन तक पौषक तत्वों के पहुँचने के कारण हमारी हड्डियाँ मज़बूत हो जाती हैं और उनका घनत्व बढ़ता है. रनिंग के फायदे बहुत सारे हैं इसलिए पढ़ते रहिये दौड़ने के फायदे.

(6) डिप्रेशन का प्रभाव कम होता है- डिप्रेशन वाले लोगों को रोज थोडा दौड़ना चाहिए. डॉक्टर्स भी उनको यही सलाह देते हैं की अपने शरीर को हरकत में रखें. मतलब शारीरिक गतिविधियों में शामिल रहें. दौड़ने से हमारे शरीर में कुछ ख़ास तरह के हारमोंस का स्त्राव बढ़ता है जिससे हमारे हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन का स्तर बढ़ जाता है. इससे हम खुश रहते हैं.

(7) चर्बी तेजी से ख़त्म होती है- हमारे शरीर के कुछ ऐसे हिस्से होते हैं जिनके ऊपर जमी चर्बी लाख कोशिश करने के बाद भी नहीं हटती. तो ऐसे में रनिंग से बेहतर उपाय हो ही नहीं सकता. ध्यान रखें शरीर के जिस हिस्से की चर्बी कोई भी एक्सरसाइज नहीं ख़त्म कर सकती, उसे रनिंग ही वहां से हटा सकती है.

Running Ke Fayde

(8) इम्युनिटी बढती है- ये बात जगजाहिर है की दौड़ने से हमारा इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है. इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है और हम बहुत सी बीमारियों से बचे रहते हैं. इससे हमारे बीमार होने के चांसेस बहुत कम हो जाते हैं और हम स्वस्थ रहते हैं.

रनिंग करने के फायदे अभी और हैं, पढ़ते रहिये Running Ke Fayde

(9) दिमागी रूप से मज़बूत बनाती है- रनिंग हमारी अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत अहम् है. रनिंग हमें मानसिक रूप से मज़बूत बनाती है. जैसा की हमने ऊपर बताया, दौड़ते वक़्त हमारे शरीर में कुछ ऐसे हारमोंस का प्रोडक्शन बढ़ता है जो दिमाग की अच्छी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. लगातार ऐसा करते रहने से हम मानसिक रूप से काफी मज़बूत होकर उभरते हैं.

(10) हमारी सहनशक्ति बढती है- जैसा की हमने आपको बताया  रनिंग के फायदे अनेक हैं, तो उसी में अगला नाम है हमारी सहनशक्ति का बढ़ना. आजकल लोगों में सहनशक्ति की बहुत कमी है. वो आलस भरी जीवनशैली के कारण ही है. लोग थोडा सा दुःख या परेशानी होते ही आत्महत्या जैसे कठोर कदम उठाने से भी नहीं चूकते. रनिंग शुरू करके आप अपनी सहनशक्ति को बढ़ा सकते हैं.

(11) नींद अच्छी आती है- जो लोग रोज थोडा दौड़ते हैं उनको हमेशा अच्छी नींद आती है. आजकल नींद की समस्या से हर तीसरा आदमी जूझ रहा है. नींद अच्छी ना आने पर पूरा दिन दिमाग भारी भारी रहता है. इस समस्या को रनिंग शुरू करके हल कीजिये. आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

(12) तनाव कम होता है- दौड़ लगाने के फायदों में हमारा आखिरी पॉइंट है तनाव का. आजकल लोग ऐसी भागदौड़ भरी ज़िन्दगी जी रहे हैं की दिमाग को समय ही नहीं मिल पा रहा है आराम करने का. ऐसा होने पर दिमागी तनाव बहुत बढ़ जाता है. इसे रनिंग के जरिये ठीक किया जा सकता है. रनिंग से आपका दिमागी तनाव काफी हद तक कम हो जाएगा.

ऊपर आपने Running Karne Ke Fayde पढ़े, लेकिन ये मत सोचिये की रनिंग के फायदे इतने ही हैं. अगर सारी बातों का जिक्र करने बैठ जाते तो ये पोस्ट बहुत लम्बी हो जाती. इसीलिए हमने सभी फायदों में से मुख्य 12 फायदे आपके लिए चुने हैं और उनके बारे में आपको बताया है.

दोस्तों ये तो ठीक है की हमे रनिंग करनी चाहिए, लेकिन इसके साथ एक और चीज़ जुडी है, और वो है सावधानी. कुछ ऐसी बातें हैं जिनका हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए रनिंग करते समय. चलिए उनको भी जान लेते हैं.

रनिंग करते वक़्त बरतें ये सावधानियां-

रनिंग करते समय ध्यान रखने वाली बातों में सबसे पहली बात ये है की रनिंग कभी भी चप्पलों में ना करें. रनिंग करने के लिए आप ऐसे जूते खरीदें जो वजन में बिलकुल हलके हों और जिनमे पैर comfortable रहे.

रनिंग कभी भी भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ना करें. जैसे बहुत से लोग सड़कों पर दौड़ते हैं जहाँ व्हीकल्स भी आते जाते रहते हैं. रनिंग के लिए कोई ख़ास जगह चुनें. इससे आपको दौड़ते वक़्त किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा.

तीसरी बात दौड़ते वक़्त कभी भी अपनी पॉकेट में पर्स, मोबाइल या कोई अन्य सामान ना रखें. दौड़ते वक़्त इनको सँभालने के चक्कर में हमारी Form ख़राब होती है. ऐसा होने पर रनिंग के फायदे नहीं मिल पाएंगे आपको.

अगर आप शरीर के किसी हिस्से दर्द महसूस कर रहे हैं तो दौड़ना आपके लिए सही नहीं रहेगा. दौड़ने के लिए पहले बिलकुल स्वस्थ रहना जरुरी है. इसके अलावा अगर कोई दिल का मरीज़ है तो उसे भी दौड़ने से पहले अपने डॉक्टर्स से सलाह लेनी चाहिए.

आखिरी और जरूरी बात. कभी भी इयरफोन कानों में लगाकर ना दौड़ें. हमने शहरों में होने वाली बहुत सी ऐसी दुर्घटनाओं के बारे में सुना है जिसमे दौड़ने वाले की मौत तक हो गयी. इयरफोन लगाने के बाद आपको किसी गाड़ी की आवाज़ सही से सुनाई नहीं देती और हमेशा दुर्घटना होने का अंदेशा बना रहता है. तो ऐसा कभी ना करें.

तो ये थी आज की हमारी पोस्ट रनिंग करने के फायदे (Running Ke Fayde). आशा करते हैं पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी. तो पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. कुछ भी पूछने या बताने के लिए comment box में comment करें. धन्यवाद.

Leave a Reply