Running Speed Kaise Badhaye

रनिंग स्पीड कैसे बढ़ाये | How To Run Faster (Tips) In Hindi

बहुत सारे लोगों का सवाल होता है की अपनी Running Speed Kaise Badhaye ताकि सरकारी जॉब्स के लिए होने वाली training में वो अच्छे से परफॉर्म कर पायें. वैसे रनिंग एक Sport भी है, इसलिए जो एक अच्छा Runner बनकर नाम कमाना चाहते हैं उनको भी हर पल ये चिंता रहती है की रनिंग स्टैमिना या स्पीड बढ़ाने के लिए क्या करे.

आज की हमारी पोस्ट How To Run Faster In Hindi ऐसे ही लोगों के लिए हैं जिन्होंने कुछ ही समय पहले रनिंग शुरू की है. जाहिर सी बात है हर रनर Running Speed Badhane Ke Tips जरूर ढूंढता है ताकि वो अपनी इस प्रतिभा को निखार सके. बहुत सारे ऐसे Runners के नाम आपको पता ही होंगे जो नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर अपनी चमक बिखेर चुके हैं.

Fast Running Tips In Hindi – Running Speed Badhane Ka Tarika

रनिंग एक अभ्यास है इसलिए Running Speed Badhane Ka Tarika जैसी कोई चीज़ नहीं होती. इसके लिए आपको निरंतर अभ्यास करना होता है. हाँ Fast Running Tips जरूर होते हैं जो कम समय में आपकी रनिंग स्पीड काफी हद तक बढ़ा सकते हैं.

How To Run Faster In Hindi

अगर आप इस चीज़ में बिलकुल नए हैं, यानी आपने पहले कभी रनिंग की ही नहीं है तो आपको इन टिप्स पर जरूर अमल करना चाहिए. ताकि आप बिना किसी शारीरिक नुक्सान के सफलतापूर्वक अपने मकसद में कामयाब हो पाए. तो चलिए शुरू करते हैं और आपको बताते हैं की सिस्टेमेटिक तरीके से आपको रनिंग स्पीड बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए.

How To Run Fast In Hindi – Running Speed Kaise Badhaye

जैसा की हम आपको बता चुके हैं की कभी भी एक दम से अपनी रनिंग स्पीड को नहीं बढ़ाया जा सकता है. आपको इसके लिए महीनों तक भी तैयारी करनी पड़ सकती है. वैसे भी हर आदमी का स्टैमिना अलग होता है इसलिए किसी को कम और किसी को थोडा ज्यादा टाइम अपना रनिंग स्टैमिना बढ़ाने में लग सकता है. चलिए जानते है Running Speed Badhane Ke Tips.

(1) दौड़ने का समय – अगर आपको अपना रनिंग स्टैमिना जल्दी से जल्दी बढ़ाना है तो हमेशा सुबह के समय में ही दौड़ का अभ्यास करें. सुबह का ही वो समय होता है जब आपका शरीर और दिमाग दोनों हल्के होते हैं. असल में होता क्या है दौड़ने में हमारे फेफड़ों की कार्यक्षमता का बहुत ही बड़ा रोल होता है.

सुबह जब आप दौड़ते हैं तो आपके शरीर और फेफड़ों को बिलकुल शुद्ध और ओक्सिजन से भरपूर हवा मिलती है. शुद्ध ओक्सिजन आपके फेफड़ों की कार्यक्षमता को डेढ़ गुना तक कर देती है. जिससे आप ज्यादा तेज और ज्यादा लम्बे समय तक दौड़ पाते हैं. कुछ ही दिन में आपको अपने रनिंग स्टैमिना में काफी फर्क देखने को मिलता है.

(2) प्लान बनायें – रनिंग स्पीड बढ़ाने के लिए आपको प्लान बनाना होगा. रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए Motivation की बहुत जरुरत होती है, और ये मोटिवेशन आपको तभी मिलेगा जब आप प्लान बनायेंगे. आपको करना क्या है की हर रोज अपने दौड़ने का समय और दूरी दोनों को डायरी में नोट जरूर करना है.

जैसे आप आज 5 मिनट तेज दौड़े और इन 5 मिनट्स में आपने 1000 मीटर की दूरी तय की. इसे नोट कर लीजिए और अगले दिन के लिए अपने लक्ष्य को थोडा सा बढाइये. जैसे अगले दिन आप 5 मिनट में 1100 मीटर जरूर दौड़ने का लक्ष्य बनाइये. दुसरे दिन जब आप अपने Goal को हासिल कर लेंगे तो आपको बहुत ही अच्छा मोटिवेशन मिलेगा.

लक्ष्य को भले ही कम बढाइये, पर बढाइये जरूर. ऐसा करते करते आप कब 1600 मीटर पर पहुँच जायेंगे आपको पता भी नहीं चलेगा. ध्यान रखने वाली बात ये है की कभी भी रनिंग स्टैमिना बढ़ाने में जल्दी ना करें. ये समय के साथ धीरे धीरे ही बढेगा. ये कुछ जरूरी Running Speed Badhane Ke Tarike हैं जिनका आपको इस्तेमाल करना है.

(3) बॉडी को तैयार करें – रनिंग स्पीड बढ़ाने में हमारा पूरी तरह से स्वस्थ और मजबूत होना बहुत जरूरी है. इसलिए रनिंग स्टैमिना बढ़ाने का अभ्यास शुरू करने से पहले अपनी बॉडी को पूरी तरह से तैयार कर लें. ध्यान रहे की आपको कहीं भी कोई चोट न लगी हुयी हो और आप पूरी तरह से healthy हों.

रनिंग शुरू करने से पहले हर रोज पहले थोडा वार्म अप और स्ट्रेचिंग करके अपने शरीर को पूरी तरह से तैयार करें. जितना अच्छा आप वार्म अप और स्ट्रेचिंग करेंगे उतना ही बेहतर आप दौड़ पायेंगे. इन Fast Running Tips को हमेशा अपने दिमाग में रखें. कभी भी बिना थोड़ी बहुत स्ट्रेचिंग के कभी भी रनिंग शुरू ना करें.

(4) रोप जम्पिंग – जल्दी से जल्दी रनिंग स्पीड बढ़ाने के लिए हर रोज कम से कम 10 मिनट rope jumping जरूर करें. ये रनिंग स्टैमिना बढ़ाने का सबसे बढ़िया तरीका है. सिर्फ रनिंग स्टैमिना ही नहीं, बॉक्सिंग और रेसलिंग जैसे खेलों के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है. अगर आप ये सोच रहे हैं की रनिंग स्पीड से इसका क्या सम्बन्ध है तो जरा रुकिए.

हम ऊपर आपको बता चुके हैं की स्टैमिना बढ़ाने के लिए फेफड़े और दिल का मजबूत होना जरूरी है. rope jumping यही काम करता है, ये आपके फेफड़ों की कार्यशक्ति बढ़ाने के साथ साथ दिल को भी मजबूत बनाता है. जिससे ऑटोमेटिकली आपका रनिंग स्टैमिना बढ़ता जाता है. आप बॉक्सिंग प्लेयर्स को ही ले लीजिये, वो अपना बॉक्सिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए अक्सर रोप जम्पिंग करते हैं.

(5) सही आराम – जो लोग हर वक़्त सोचते रहते है न की Running Speed Kaise Badhaye वो अक्सर overtraining की गलती जरूर करते हैं. जब भी मौका मिलता है दौड़ने की प्रैक्टिस शुरू कर देते हैं. कभी कभी तो दिन में 3-3 बार अभ्यास करते हैं. प्रोफेशनल Runners का अभ्यास करने का तरीका अलग होता है, आप ऐसा बिलकुल ना करें.

Running Speed Kaise Badhaye

शुरुआत में जब आप रनिंग शुरू करते हैं तो 1 महीने के लिए रोज सिर्फ 1 बार (सुबह के समय) अभ्यास करें. उसके बाद 24 घंटे तक दुबारा दौड़ने की कोशिश ना करें. इस बीच आपको अपनी नींद का भी ख्याल रखना है. आपको 7-8 घंटे तो जरूर सोना चाहिए. 1 महीने बाद आप सुबह और शाम 2 टाइम भी रनिंग का अभ्यास कर सकते हैं. इस तरीके से आपकी स्पीड जल्दी बढ़ेगी.

(6) हाथों का इस्तेमाल – दौड़ने की स्पीड बढ़ाने के लिए आपको अपने हाथों का सही इस्तेमाल जरूर करना है. अगर आप किसी प्रोफेशनल रनर से इसके बारे में पूछेंगे तो वो कहेगा की बिना हाथों के इतनी तेज दौड़ना नहीं है. आपके हाथ आपके शरीर को आगे की और आसानी से धकेलने का काम करते हैं.

बस आपको सही से इनका इस्तेमाल करना आना चाहिए. इस बारे में आप किसी कोच से बात करें, वो आपको इसके बारे में अच्छे से बता पायेंगे. और हाँ अबकी बार आप जब दौड़ें तो अपने हाथों की मूवमेंट पर ध्यान जरूर दीजियेगा. आपको समझ आ जायेगा की हाथों का भी रनिंग स्पीड बढ़ाने में अहम् रोल होता है. इन Hindi Fast Running Tips And Tricks को नोट करलें.

(7) हेल्दी डाइट– अगर आपका शरीर अन्दर से कमजोर हैं तो आप दौड़ने का स्टैमिना नहीं बढ़ा पायेंगे. इसके लिए पहले आपको अपनी अंदरूनी कमजोरी दूर करनी होगी. और अगर आप बिलकुल फिट हैं तो भी आपको अपने अभ्यास के दौरान अपने शरीर को पौषक तत्व जरूर देने होंगे. क्योंकि स्टैमिना बढ़ाने के लिए प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ती बहुत जरूरी है.

इसके लिए आप भीगे चने, बादाम, काजू, चिकन, मछली, सब्जियां और फल वगैरह खाते रहें. अगर आप अपने शरीर को लगातार अच्छे पौषक तत्व देंगे और नियमित अभ्यास भी करेंगे तो कुछ ही दिन में आपकी रनिंग स्पीड बढ़ जायेगी. Running Speed बढ़ाने के ये तरीके और उपाय बहुत ही जरूरी हैं, इनका ख़ास ख्याल रखें.

(8) दौड़ने की जगह – देखिये अगर आपको बहुत ही कम समय में दौड़ने की स्पीड और स्टैमिना दोनों बढ़ाने हैं तो इससे बेहतर तरीका हो ही नहीं सकता. आप समतल जगह पर दौड़ने की प्रैक्टिस करने के बजाय ऊंचाई वाली जगह पर दौड़ें. आपको नीचाई वाली जगह से शुरू करके ऊँचाई वाली जगह की तरफ दौड़ना है. इससे आपकी Strenth और Speed दोनों बढेंगी.

और इतनी जल्दी बढेंगी की आपको यकीन नहीं होगा. कुछ दिन तक जब आप ऐसी जगह पर अभ्यास करने के बाद समतल ट्रैक पर दौड़ेंगे तो वो आपको बहुत ही ज्यादा आसान लगेगा. आपको ऊंचाई वाली जगह पर किये गए अभ्यास के परिणाम खुद महसूस हो जायेंगे. इतने महसूस होंगे की आपको किसी से पूछने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी की Running Speed Kaise Badhaye.

(9) वजन को कम करें – अब आप कहेंगे की वजन कम तो दौड़ने से ही होगा. आपकी बात सही है लेकिन जिन वजहों से आपका वजन बढ़ा है उन पर तो गौर फरमाइए. जी हाँ वजन बढ़ने का सबसे प्रमुख कारण है अनियमित और अन्हेल्दी खान पान. ज्यादा वजन आपकी दौड़ने की स्पीड को बढ़ने से रोकता है.

तो अगर आपने रनिंग स्पीड बढ़ाने की ठानी ही है तो अपने खाने पर भी control करें. कार्ब्स थोडा कम करें, जंक फूड्स और शूगर से बचें. ये Running Speed Increase Tips आपकी बहुत मदद करेंगे जल्दी से जल्दी स्पीड बढ़ाने में. जिस दिन से रनिंग का अभ्यास शुरू करें, उसी दिन से इन चीज़ों पर भी control करदें. आपको बहुत तेजी से results मिलेंगे.

(10) वेट ट्रेनिंग – जिस तरह से ऊँचाई वाली जगह पर दौड़ने से रनिंग स्पीड जल्दी बढती है उसी तरह अपने साथ थोडा वजन लेकर भागने से भी स्पीड बहुत जल्दी बढ़ेगी. अपनी कमर पर थोडा सा वेट बांधकर किया गया रनिंग का अभ्यास आपको बहुत जल्दी आपके टारगेट तक पहुंचा देगा.

शुरुआत में वजन थोडा कम रखिये और हर 2 दिन बाद थोडा थोडा सा वजन बढाते जाइए. देखिएगा कुछ ही दिन में आपका रनिंग स्टैमिना टॉप पर पहुँच जाएगा. बस आपको ध्यान रखना है की आप किसी तरह से इंजर्ड ना हो जाएँ. इसलिए थोड़ी सावधानी के साथ इन टिप्स को फोलो कीजियेगा.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Running Speed Kaise Badhaye – How To Run Faster In Hindi हमें comment करके जरूर बताएं. उम्मीद है रनिंग स्पीड बढ़ाने के तरीके और टिप्स आपको जरूर पसंद आये होंगे. तो पोस्ट को Like और Share जरूर कर दें. हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को Like करलें. धन्यवाद.

Leave a Comment