Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai

सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है | Top Protein Rich Foods

नमस्कार दोस्तों आ गए हैं हम एक बार फिर से आपके लिए कुछ नया लेकर. जी हाँ, आज आप हमारे साथ ये जानेंगे की Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai या किस में पाया जाता है. दोस्तों हमने शुरू में ही एक्सरसाइज करने वाले लड़कों से ये वादा किया था की हम हर उस चीज़ पर पोस्ट लिखेंगे जो आपके दिमाग में आती है. बस आपकी जिज्ञासा को शांत करना ही हमारा मकसद है.

दोस्तों ये सच है की Sabse Jyada Protein Wale Foods यानी आहार और सबसे ज्यादा प्रोटीन वाली चीज़ें पता करना हर किसी के बूते की बात नहीं है. उसके लिए लोग अलग अलग वेबसाइट को खंगालते रहते हैं. लेकिन आज हम आपकी दिक्कत दूर कर देंगे और आपको बताएँगे की सबसे ज्यादा प्रोटीन किस में पाया जाता है.

Sabse Jyada Protein Wale Foods उच्च प्रोटीन वाले आहार

जब भी कोई जिम जॉइन करता है या कहीं भी एक्सरसाइज करता है तो उसको बहुत से लोग ऐसा बताने वाले मिल जाते हैं की भाई अगर बॉडी बनानी है तो प्रोटीन लिया करो. बिना प्रोटीन के बॉडी नहीं बना पाओगे. आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा. उसके बाद बन्दा सोचता है की यार ऐसा क्या खाएं जिसमे बढ़िया प्रोटीन होता हो, मतलब वो पता लगाना शुरू कर देता है की सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है.

ये आम बात है, जिम जाने वाले लड़के हमेशा इसी सोच में रहते हैं की Sabse Jyada Protein Wale Foods कौनसे हैं. ताकि वो उसका पता लगाकर उसको खाना शुरू कर सकें. अगर आप पता नहीं भी लगा पा रहे हैं तो चिंता ना करें दोस्तों, हम किसलिए हैं. हम आपको बताएँगे की सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है और उस चीज़ को खाने से आपको प्रोटीन के साथ और क्या क्या मिलेगा.

Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai – High Protein Foods In Hindi

वैसे तो बहुत सी ऐसी खाने की चीज़ें होती हैं जिनमे प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. लेकिन हम यहाँ आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहे हैं जो प्रोटीन के मामले में सबकी उस्ताद हैं. कहने का मतलब ये है की इन चीज़ों से ज्यादा प्रोटीन आपको दूसरी किसी खाने की चीज़ में नहीं मिलेगा. तो चलिए देर न करते हुए जानते हैं की कौनसी हैं वो चीज़ें जिनमें सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है.

Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai

(1) सोयाबीन- जी हाँ दोस्तों प्रोटीन के मामले में दूसरी खाने की चीज़ें सोयाबीन के आगे कहीं नहीं टिकती. सोयाबीन में इतना प्रोटीन होता है की कई लोग तो विश्वास ही नहीं करते. सोयाबीन में लगभग 35% तक प्रोटीन पाया जाता है.

इसका मतलब समझते हैं आप, मतलब ये है की अगर आप 100 ग्राम सोयाबीन भी खायेंगे तो आपको उससे 35 ग्राम प्रोटीन मिल जाएगा. 100 ग्राम सोयाबीन खाने से आपको 450 कैलोरीज मिलती हैं.

है न कमाल की चीज़ सोयाबीन. इसके अलावा विटामिन्स में आपको विटामिन A, B6, C, और D भरपूर मात्रा में मिल जाते हैं. अगर मिनरल्स की बात करें तो इसमें कैल्शियम, magnisium और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. कुल मिलाकर सोयाबीन प्रोटीन का सबसे बढ़िया स्त्रोत है. अब आपको पता चल गया होगा की सबसे ज्यादा प्रोटीन किस में पाया जाता है.

मटन में कितना प्रोटीन होता है

(2) मटन- दुसरे नंबर पर जो चीज़ आती है वो है मटन. ये हमारी ताकत को भी बहुत जल्दी बढाता है. मटन में 26% प्रोटीन पाया जाता है, मतलब अगर आप 100 ग्राम मटन खाते हैं तो आपको 26 ग्राम प्रोटीन मिल जाएगा. इसके साथ साथ विटामिन्स में आपको B6, C और D मिल जाते हैं. मिनरल्स की बात करें तो आयरन, मैग्निसियम और थोडा कैल्शियम भी मिल जाता है. 100 ग्राम मटन खाने से आपको लगभग 270 कैलोरीज मिलती हैं.

मूंगफली में कितना प्रोटीन होता है

(3) मूंगफली- मूंगफली को गरीबों का बादाम कहा जाता है क्योंकि प्रोटीन के मामले में तो ये आराम से बादाम को पीछे छोड़ देती है. इसमें लगभग 25% प्रोटीन पाया जाता है. मतलब 100 ग्राम मूंगफली खाने पर आपको 25 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है. लेकिन इसकी सबसे खराब बात ये है की इसमें fat बहुत ही ज्यादा पायी जाती है. लगभग 42% fat होती है इसमें जो की बहुत ही ज्यादा है.

विटामिन्स के नाम पर इसमें B6 प्रचुर मात्रा में होता है बस. मिनरल्स में magnisium और कैल्शियम पाए जाते हैं. magnisium बहुत ही ज्यादा मात्रा में होता है इसमें. 100 ग्राम मूंगफली खाने पर आपको 570 कैलोरीज मिलती हैं जो की बहुत ज्यादा हैं. बहुत सी चीज़ें अभी और हैं.

चिकन में कितना प्रोटीन होता है

(4) चिकन- चौथे नंबर पर आता है चिकन. इसमें भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है. लगभग 24% प्रोटीन पाया जाता है इसमें. मतलब 24 ग्राम/100 ग्राम. 100 ग्राम चिकन खाने पर आपको 260 कैलोरीज मिलती हैं आपको. विटामिन्स और मिनरल्स लगभग मटन वाले ही है, बस उनकी मात्रा में थोडा अंतर है. चिकन को फ्राई करने पर पौषक तत्वों पर असर पड़ जाता है. इसलिए इसे उबालकर ही खाएं.

बादाम में कितना प्रोटीन होता है

(5) बादाम- Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai जानना है तो बादाम खाइए. बादाम वैसे भी अपने गुणों के कारण प्रसिद्ध है, इसके साथ साथ ये बढ़िया क्वालिटी वाला प्रोटीन आपको प्रदान करता है. बादाम में लगभग 21% तक प्रोटीन पाया जाता है. 100 ग्राम बादाम खाने पर आपको सिर्फ 21 ग्राम प्रोटीन ही नहीं मिलता बल्कि कई बेहतरीन पौषक तत्व मिलते हैं. 100 ग्राम बादाम खाने पर 550 के लगभग कैलोरीज मिलती हैं.

विटामिन्स के नाम पर इसमें B6 ही ज्यादा पाया जाता है. इसके अलावा मिनरल्स में ये magnisium, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होते हैं. इनमे ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो की बहुत ही फायदेमंद होते हैं.

Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai

(6) पनीर- पनीर भी एक बहुत ही अच्छा प्रोटीन का स्त्रोत है. इसमें लगभग 16 से 20% तक प्रोटीन पाया जाता है. यानि 100 ग्राम पनीर में 16 से 20 ग्राम प्रोटीन. लेकिन इसमें भी थोड़ी fat ज्यादा पायी जाती है. 100 ग्राम पनीर खाने से आपको 400 कैलोरीज मिलती हैं. कैल्शियम और विटामिन A का सबसे जबरदस्त स्त्रोत है पनीर. इसके अलावा इसमें magnisium और आयरन बहुत कम मात्रा में होता है.

Sabse Jyada Protein Kisme Paya Jata Hai

(7) दालें- सभी को पता है की सभी प्रकार की दालों में बढ़िया मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है. दालें कई प्रकार की है लेकिन सभी दालों में प्रोटीन का औसत 18 से 25% तक होता है. यानी 100 ग्राम किसी भी प्रकार की दाल खाने पर आपको 18 से 25 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाएगा. 100 ग्राम दाल खाने पर आपको सिर्फ 80-90 कैलोरीज ही मिलती हैं. इसके अलावा दालें विटामिन A,B6 और C का बढ़िया स्त्रोत हैं.

Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai

(8) दूध- प्रोटीन के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग दूध का ही किया जाता है. भैंस के दूध में लगभग 22% और गाय के दूध में लगभग 18% प्रोटीन होता है, लेकिन ये per लीटर है. 1 लीटर दूध पीने पर आपको 18 से 22  ग्राम प्रोटीन मिल पायेगा.100 ग्राम दूध पीने पर आपको केवल 45 कैलोरीज मिलती हैं. दूध में कैल्शियम और magnisium अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.

Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai

(9) अंडे- अंडे प्रोटीन पाने का सबसे बढ़िया और प्रचलित source हैं. इनमे लगभग 14% तक प्रोटीन पाया जाता है. मतलब 100 ग्राम अंडे खाने पर आपको 14 ग्राम तक प्रोटीन और लगभग 150 कैलोरीज मिलती हैं. ये विटामिन्स से भी भरपूर हैं, विटामिन D, A और B6 अच्छी मात्रा में मिल जाते हैं इनसे. इसके अलावा कुछ मिनरल्स भी मिलते हैं लेकिन वो बहुत ही कम मात्रा में हैं.

(10) दही- दही भी प्रोटीन के लिए अच्छा माना जाता है. 100 ग्राम दही से आपको 10 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है. इसके अलावा कुछ और भी पौषक तत्व होते हैं इसमें, जो की हमारे शरीर के लिए उपयोगी होते हैं.

तो दोस्तों ये थी आज की हमारी पोस्ट Sabse Jyada Protein Protein Kisme Hota Hai – Top High Protein Rich Foods In Hindi. आशा करते है है की पोस्ट को पढ़कर आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की सबसे ज्यादा प्रोटीन वाली चीज़ें कौनसी हैं.

पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share करना ना भूलें. comment करके बताया करो दोस्तों, कैसी लगी आपको पोस्ट और आगे क्या जानना चाहते हैं आप. धन्यवाद्.

4 thoughts on “सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है | Top Protein Rich Foods”

Leave a Comment