सलाद के फायदे जानकर चकित हो जायेंगे आप

स्वागत है आप सब का. आज आपको बताएँगे सलाद के फायदे और जानेंगे आखिर क्यों सलाद का चलन बढ़ता ही जा रहा है. असल में सलाद खाने के फायदे हैं ही इतने जबरदस्त की हर कोई अब अपने खाने में सलाद को जरूर शामिल कर रहा है. चाहे ग्रीन हो या फिर फ्रूट्स सलाद हो, सलाद के लाभ आपको अच्छी सेहत से मालामाल करने का काम करते हैं.

अगर कुछ वर्षों पहले तक देखा जाये तो सलाद को इतना महत्व नहीं दिया जाता था. कुछ बड़े लोग या फिर शहरों में ही इसका चलन था. लेकिन जब से लोगों का डॉक्टर्स और अन्य हेल्थ एक्सपर्ट्स के साथ संपर्क बढ़ा है तब से उन्हें सलाद के फायदे पता चल गए हैं और अब तो हर आदमी ये कोशिश करता है की उसके खाने के साथ थोडा सलाद जरूर हो.

Salad Ke Fayde

सलाद के प्रकार कई हैं जैसे फ्रूट्स सलाद, ग्रीन सलाद (केवल सब्जियों वाला) या फिर सलाद के तौर पर कुछ और हलकी चीज़ें भी शामिल की जा सकती है. ग्रीन सलाद के फायदे किसी से छुपे नहीं हैं. ये हमारे पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में अहम् भूमिका निभाता है. क्योंकि ग्रीन सलाद बेहतरीन पौषक तत्वों से परिपूर्ण होता है. इनमें प्रयोग की जाने वाली सब्जियों या फ्रूट्स में बेहतरीन विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर पाया जाता है.

Salad Ke Fayde, Green Salad Benefits In Hindi

सलाद खाने का तरीका होता है, जो हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे. साथ में आपको बताएँगे सलाद खाने का सही टाइम और सलाद क्यों खाना चाहिए. इन सारी बातों का जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है. सबसे पहले चलिए जान लेते हैं की सलाद के रूप में हम किन किन सब्जियों और फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. सलाद में प्रयोग किये जाने वाले लोकप्रिय फल और सब्जियां कौनसी हैं.

खीरा, चुकंदर, गाजर, मूली, पत्ता गोभी, टमाटर, प्याज, केला, पपीता, अनानास, ककड़ी और निम्बू आदि को हम सलाद के रूप में प्रयोग कर सकते हैं. अब बात करते हैं की सलाद खाने का तरीका और सही समय कोनसा है. वैसे तो आप सलाद कभी भी खा सकते हैं, जैसे अपने खाने के साथ साथ सलाद का प्रयोग कर सकते हैं.

लेकिन जिन लोगों का वजन थोडा ज्यादा है और जो अपना वजन कम करना चाहते हैं उनको हमेशा सलाद का प्रयोग खाने से आधे घंटे पहले कर लेना चाहिए. इससे उन्हें बहुत फायदा मिलेगा, उनका वजन हमेशा कम ही रहेगा, बढेगा नहीं. इसका कारण भी आपको समझा देते हैं. खाना खाने से पहले सलाद का सेवन कर लेने से शरीर में पहले से ही फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है.

उसके बाद जब आप खाना खाते हैं तो वो तुरंत ही पच जाता है. दूसरा कारण ये है की पहले सलाद खाने से आपकी भूख भी काफी हद तक शांत हो जाती है और आप हर रोज बहुत कम खाना पाते हैं जिससे आपका वजन कम होता चला जाता है. चलिए अब बढ़ते हैं आगे और जानते हैं सलाद खाने के फायदे.

सलाद खाने के फायदे, ग्रीन सलाद के फायदे

  • अगर आप नियमित रूप से सलाद का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी तवचा की चमक हमेशा बरक़रार रहेगी. त्वचा का रंग भी साफ़ होगा और इसमें कसावट भी आएगी. सलाद के प्रयोग से हमारा खून साफ़ होता है जिससे त्वचा पर सांवले रंग का असर कम होता है और त्वचा पर दिखने वाले दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं.
  • हम सलाद में जितने भी खाद्य पदार्थ इस्तेमाल करते हैं उन सब में पाए जाने वाले पौषक तत्व मिलकर हमारे लिए एंटी-एजिंग का काम करते हैं. मतलब आप हमेशा जवान दीखते हैं और आपके चेहरे पर हमेशा चमक बनी रहती है.

Salad Khane Ke Fayde

  • गर्मियों में सलाद के फायदे किसी कीमती दवा से कम नहीं होते. क्योंकि एक तो गर्मियों में हमारे शरीर में मौजूद पौषक तत्व बहुत ही जल्दी नष्ट यानी ख़त्म होते रहते हैं, जिनकि पूर्ती सलाद बहुत अच्छी तरह से करता है. और दूसरा हम सब को पता है की सलाद में प्रयोग किये जाने वाले फल और सब्जियों में पानी बहुत ही ज्यादा मात्रा में होता है जिससे हमें कभी डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती.
  • ग्रीन सलाद खाने के फायदे सिर्फ आपके शरीर को ही नहीं मिलते, ये आपके दिमाग को भी एक्टिव और तनावमुक्त बनाते हैं. ग्रीन सलाद में आने वाली सब्जियां जैसे पत्ता गोभी, पालक और खीरा/ककड़ी में विटामिन B12 होता है जो की मष्तिस्क में सेरोटोनिन और डोपामाइन की सक्रियता को बढ़ा देता हैं. जिससे आपका दिमाग सदैव स्वस्थ और एक्टिव बना रहता है.
  • सलाद खाने के लाभ बहुत सारे हैं जिनमें से एक है पूरे शरीर की सफाई. अगर हम देखें तो हम हर रोज बहुत कुछ उल्टा सीधा खाते रहते हैं. धीरे धीरे हमारी आंतें इतनी गन्दी हो जाती हैं की अगर आप एक बार उनकी फोटो देख लेंगे तो बहुत दिन तक खाना नहीं खा पाएंगे. आँतों की सम्पूर्ण सफाई में सलाद हमारी मदद करता है. आंतें साफ़ होते रहने के कारण हमारी भूख भी बढ़ जाती है.

अन्य पसंदीदा लेख-

हरी सब्जियों के जबरदस्त फायदे और गुण

गर्म पानी पीने के जबरदस्त फायदे जानिये

चाय पीने के घातक नुकसान जान लीजिये

पानी पीने का सही तरीका और नियम

  • जैसा की हमने ऊपर आपको बता दिया है की सलाद हमारा वजन कम करने में अहम् भूमिका निभाता है. एक तो ये हमारा कैलोरी इन्टेक कम करता है दूसरा इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो की खाने को बहुत ही अच्छे से और जल्दी पचा देते हैं. जिन लोगों का वजन कम करना है वो भले ही खाना कम खाएं लेकिन सलाद का प्रयोग ज्यादा करें.

सलाद के फायदे अभी जारी हैं

  • रिसर्च के अनुसार जो लोग सलाद का इस्तेमाल करते हैं उनके खून का दौरा हमेशा नार्मल पाया जाता है. यानी सलाद आपके रक्त परिसंचरण को भी सही करता है. ऐसे में शरीर के हर हिस्से में खून आसानी से पहुँच जाता है और किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती.
  • सलाद के फायदे आपको सोने के दौरान भी मिलते हैं, मतलब सलाद आपको अच्छी नींद दिलाने में भी सहायता करता है. सलाद में एक बहुत ही ख़ास तत्व पाया जाता है जिसका नाम लेक्टुकैरियम है. ये तत्व अनिद्रा को दूर करने में आपकी सहायता करेगा और आप गहरी नींद का आनंद ले सकेंगे.

तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

  • सलाद खाना आपके दिल की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. सलाद में कुछ जरूरी तत्व जैसे फोलेट और फाइबर कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी होते हैं. जिससे किसी भी प्रकार के स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है और दिल हमेशा स्वस्थ रहता है.
  • सलाद आपके पाचन तंत्र की सेहत के लिए भी खाना जरूरी होता है. असल में सलाद आपके पाचन तंत्र की बहुत मदद करता है. आप यूँ समझ लीजिये की ये पाचन तंत्र के कामों में उसका हाथ बटाता है जिससे पाचन तंत्र पर लोड कम हो जाता है वो सालों साल स्वस्थ रहता है.

तो दोस्तों सलाद के फायदे हमने आपको यहाँ बताये, सलाद खाने के फायदे वास्तव में बेमिशाल हैं. हम सब को अपने खाने में सलाद जरूर शामिल करना चाहिए चाहे वो ग्रीन सलाद हो या फिर फ्रूट्स सलाद. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद.

Leave a Reply