Self Confidence Kaise Badhaye, Aasaan Tarike Aur Upay

आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये– आज हम आपको बताने वाले हैं Self Confidence Kaise Badhaye, दोस्तों आत्मविश्वास बहुत ही जरूरी चीज़ है. इसके बिना हम लाइफ में आगे नहीं बढ़ सकते. आप चाहे कितने भी इंटेलीजेंट क्यों ना हों, अगर आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस कम है तो आप ज़माने की इस रेस में बहुत पीछे छूट जायेंगे. इसीलिए आज हम आपको सेल्फ कॉन्फिडेंस यानी आत्म-विश्वास बढ़ाने के तरीके और उपाय बताएँगे.

आत्मविश्वास एक ऐसी चीज़ है जो की टैलेंट को पूरा करती है, बिना आत्म-विश्वास के आपका टैलेंट कुछ भी नहीं है. मान लेते हैं आप बहुत ही इंटेलीजेंट हैं और हर तरह की कला में माहिर है, लेकिन किसी भी प्रकार के स्टेज पर जाकर बोलने में आपके हाथ पैर कांपने लग जाते हैं और आप कुछ बोल ही नहीं पाते. तो आप खुद सोचिये की क्या फायदा ऐसे टैलेंट का जो आप दुनिया को दिखा ही ना सको.

Self Confidence Kaise Badhaye

एक दूसरा उदाहरण ले लेते हैं, मान लो कोई पहलवान है जिसमे ताकत की कोई कमी नहीं है. लेकिन जब भी उसको किसी के साथ लड़ने को कहा जाता है तो उसके पसीने छूट जाते हैं. हालांकि उसमे सामने वाले से ज्यादा ताकत है, लेकिन उसे खुद पर बिलकुल भी विश्वास नहीं है. तो बताइए ऐसी ताकत किस काम की. इसीलिए कहा जाता है आपमें चाहे लाख गुण हो लेकिन अगर सेल्फ कॉन्फिडेंस की कमी है तो आप मार खा जायेंगे.

Self Confidence Kaise Badhaye, Aatmvishwas Badhane Ke Tarike

खासकर आज के समय में तो आत्म विश्वास बढ़ाना इतना जरूरी हो गया है की इसके बिना आप सिर्फ अपना गुजर बसर भी नहीं कर सकते. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आज के समय में हर फील्ड में इतना ज्यादा कम्पटीशन हो गया है की सेल्फ कॉन्फिडेंस से भरे लोगों में से भी चुन कर लोग लिए जा रहे हैं. तो सोचिये जिन लोगों में सेल्फ कॉन्फिडेंस की कमी है, उनका नंबर कहा से आएगा.

बहुत सारे लोगों का प्रश्न होता है की Self Confidence Kaise Badhaye और लोगों में आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके जानने की लालसा है. सही मायनो में देखा जाए तो आत्मविश्वास के बिना किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करना बहुत ही मुश्किल है. आप खुद सोचकर देखिये उन सफल लोगों के बारे में जिन्होंने इतनी उपलब्धिया हासिल की हैं, इतने कामयाब हुए हैं.

अगर पिछले जीवन पर नज़र डालोगे तो आपको पता चलेगा की उनके पास ऐसा कुछ नहीं था जिसकी बदौलत वो इतनी सफलता प्राप्त कर सकते थे. न पैसा था, ना सपोर्ट था, ना ताकत थी और कई तो बहुत ही कम पढ़े लिखे भी थे. लेकिन सिर्फ 1 चीज़ थी उनके पास जिसकी बदौलत उन्होंने आज इतनी बुलंदियां और सफलता हासिल की. और वो थी उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस.

वो लोग आत्म-विश्वास से औत-प्रोत थे, उन्होंने अपना जो भी लक्ष्य बनाया, उस पर पूरे विश्वास के साथ आगे बढे और अपना एक अलग मुकाम बनाया. बिना सेल्फ कॉन्फिडेंस के आप उस बन्दूक की तरह हैं जिसमे गोली ही नहीं है. अगर आप भी सफल होना चाहते हैं, कामयाबी की डगर पर चलना चाहते हैं तो पहले सेल्फ कॉन्फिडेंस को इतना बढाओ की रास्ते में आने वाली हर मुसीबत खुद ब खुद आपके विश्वास के आगे नतमस्तक हो जाए.

जिन लोगों में विश्वास की कमी होती है उनकी बात पर कोई ध्यान ही नहीं देता है, समाज में लोग उसको कुछ समझते ही नहीं हैं. और ऐसा होता भी है, कम आत्म विश्वास वाले लोगों को जब भी 4-5 लोगों के सामने बोलना होता है, उसके हाथ-पैर कांपने लग जाते हैं, जबान अटकने लग जाती है और दिल की धड़कन बढ़ जाती है. तो ऐसे में वह कैसे दुसरे लोगों को अपनी बात से सहमत कर पायेगा.

कुछ लोगों का आत्म-विश्वास बचपन से ही कम होता है, लेकिन कई बार किसी बीमारी या घटना के चलते भी लोगों के आत्म-विश्वास में भारी गिरावट आ जाती है. जैसे हो सकता है की किसी को एंग्जायटी या डिप्रेशन की प्रॉब्लम हो तो इन बीमारियों के चलते लोगों का खुद पर से विश्वास बहुत कम हो जाता है. इसके अलावा जीवन में कुछ ऐसे हादसे या घटना हो जाती हैं जिनका असर व्यक्ति के सेल्फ कॉन्फिडेंस पर पड़ता है.

जैसे किसी काम में असफल हो जाना, लोगों के सामने कभी बेईज्ज़त हो जाना और उसे दिल पे ले लेना. या फिर जीवन में अपनी काबिलियत के अनुसार प्रदर्शन ना कर पाना. इन सब चीज़ों का व्यक्ति के आत्म-विश्वास पर गहरा असर पड़ता है. ऐसे में आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके या उपाय ढूंढना लाजिमी है. चलिए जानते हैं How To Boost Self Confidence In Hindi.

How To Boost Self Confidence In Hindi, Aatmvishwas Badhane Ke Tarike

(1) सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने की शुरुआत आपकी ड्रेसिंग से होगी. जिन लोगों में आत्मविश्वास की कमी होती है उन्हें नए कपडे पहनकर बाहर निकलने में शर्म महसूस होती है. वो लोगों की फब्तियों के डर से ऐसा करने में संकोच करते हैं, की वो क्या कहेगा, फला आदमी क्या comment करेगा. इस तरह की बातों का सामना करने के लिए अब खुद को तैयार कीजिये.

अपने दिमाग में ये फिक्स कर लीजिये की चाहे कोई भी कुछ भी कहे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता. जब आप 4-5 बार ऐसा कर लेंगे तो आप खुद महसूस करेंगे की अब ऐसा करना आपके लिए आसान हो गया है. बस अब आप ये सब करना जारी रखिये धीरे धीरे आपके आत्म विश्वास में बढ़ोतरी होती चली जायेगी.

(2) कम आत्म विश्वास वाले लोग अक्सर लोगों के बीच बैठना पसंद नहीं करते, क्योंकि उन्हें लगता है की अगर किसी ने उनके बारे में कुछ कह दिया तो मै तो कुछ कह ही नहीं पाउँगा. ऐसा करते करते उनका कॉन्फिडेंस बिलकुल नीचे चला जाता है. आपको ये सब बदलना है, हिम्मत कीजिये और लोगों में बैठना शुरू कीजिये, शुरू शुरू में आपको थोड़ी परेशानी होगी, लेकिन फिर आपको आदत हो जायेगी.

इस दौरान आपको एक चीज़ का ख़ास ध्यान देना है की और वो है हाज़िरजवाबी. अगर आपसे कोई कुछ कहता है तो आप तुरंत उसे उसी के अनुरूप जवाब जरूर दें. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो उसकी बात आपको चुभती रहेगी और उस व्यक्ति की भी हिम्मत बढ़ जायेगी. दुसरे दिन वो आपको और ज्यादा छेड़ेगा. इसलिए अपने आत्म सम्मान और आत्म विश्वास को बढ़ाने के लिए उसे उसी वक़्त जवाब दें.

Aatmvishwas Badhane Ke Tarike

(3) अब आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसे करने में आप कामयाब हो गए तो समझो आपको किसी से भी पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी की Self Confidence Kaise Badhaye. वो तरीका है आँख से आँख मिलाना. जिस भी व्यक्ति में आत्म-विश्वास की कमी है वो कभी भी आँख से आँख मिलाकर सामने वाले से बात नहीं करता या कर नहीं सकता.

और जो लोग आँख से आँख मिलाकर बात नहीं करते, दुनिया समझ जाती है की ये कमजोर है और उसे दबाने की प्रक्रिया शुरू कर देती है. इससे आपकी प्रॉब्लम और ज्यादा बढती जाती है. इसलिए आपको आज से ही आँख से आँख मिलाकर बात करना सीखना होगा. हो सकता है की शुरू शुरू में आप ऐसा लगातार ना कर पाए. लेकिन कोई नहीं आप शुरू तो कीजिये.

धीरे धीरे आपका आँख मिलाने का समय बढ़ता जाएगा और इसके साथ ही बढ़ता जाएगा आपका आत्म-विश्वास. ये 100% सत्यापित आत्मविश्वास बढ़ाने का तरीका है. इससे बेहतर आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय आपको ढूँढने से भी नहीं मिलेगा. जब आप आँख से आँख मिलाकर बात करने करने लग जायेंगे तो सामने वाला खुद ही समझ जाएगा की बन्दे में कॉन्फिडेंस है, और आगे से आपको इज्ज़त देगा.

(4) अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आपको समझना होगा की आप आप है और दुसरे दुसरे हैं. मतलब आपको समझना होगा की हर व्यक्ति अलग होता है, उसकी विशेषताएं अलग होती हैं, उसके इंटरेस्ट अलग होते हैं और साथ ही उनकी किस्मत भी अलग होती है. मतलब कभी भी किसी दुसरे समकक्ष व्यक्ति के साथ अपनी तुलना ना करें.

कभी भी ऐसा ना सोचे की हम दोनों ने साथ पढाई की सब कुछ साथ किया, लेकिन आज वो उस क्षेत्र में इतना आगे बढ़ गया, उसने इतना सारा पैसा कमा लिया और मै आज भी एक छोटी सी नौकरी कर रहा हूँ. ऐसा बकवास सोचने से आपका आत्म-विश्वास नीचे गिरता है. एक बात का हमेशा ध्यान रखें की आप वो कर रहे हैं जो भगवान् आपसे करवाना चाहते हैं. उसकी नज़र में कोई छोटा बड़ा नहीं है.

हर आदमी की इच्छा अलग अलग होती है, कोई ज्यादा पैसा कमाना चाहता है चाहे काम कैसा भी करना पड़े. इसी तरह किसी की इच्छा काम अच्छा करने की होती है चाहे पैसा भले ही कम मिले. कोई नौकरी करके यानी किसी का नौकर बनके खुश है तो कोई अपना खुद का काम करना चाहता है, चाहे इसके लिए पैसा थोडा कम मिले. तो ऐसी बातों को सोचकर व्यर्थ अपना दिमाग खराब ना करें.

Self Confidence Kaise Badhaye अभी जारी है

(5) अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आप अपने अपने आस-पास वाले उन लोगों की ज़िन्दगी में झांके जो की आत्म-विश्वास से लबरेज और कामयाब हैं. उनका हाव-भाव, व्यव्हार और उनकी दिनचर्या पर नज़र रखें. देखें की कैसे रहते हैं वो पूरे दिन. कैसे बोलते हैं, कैसे चलते हैं और क्या क्या करते हैं. इससे आपको बहुत ज्यादा मदद मिलेगी. आप खुद अंदाज़ा लगाने की कोशिश कीजियेगा की इनमे ऐसा क्या है जो ये इतने कामयाब हैं.

हमें पूरी उम्मीद है की आपको कई ऐसी बातें पता चलेंगी जो की आपकी भी ज़िन्दगी बदल देंगी. अगर आप जल्दी से जल्दी अपना आत्म-विश्वास बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे लोगों के साथ रहना शुरू कर दीजिये. चाहे किसी एक ऐसे व्यक्ति को अपना दोस्त या गुरु बना लीजिये. वो कहते हैं ना की संगत का असर बहुत ही जल्दी होता है. कुछ समय उनके साथ रहने के बाद आप अपने आत्म-विश्वास में एक बड़ा बदलाव देखेंगे.

(6) मान लेते हैं आप कोई बड़ा काम करना चाह रहे हैं, लेकिन आप उसमे सफल नहीं हो पा रहे हैं. बार बार असफलता ही आपके साथ लग रही है. जिससे परेशान होकर आपका  आत्म-विश्वास कम हो जा रहा है. ये बहुत गलत बात है. आप ये सोचिये की आपमें इतनी काबिलियत थी की आपने इतने बड़े काम को करने के बारे में सोचा. सफलता असफलता तो चलती ही रहती हैं.

अगर आपका आत्म विश्वास इस समय बहुत कम हो गया है तो आप अपने पुराने समय में खो जाएँ और अपनी उन छोटी छोटी कामयाबियों की तरफ ध्यान लगायें जो आज तक आपने हासिल की थी. सोचिये आपने कैसे हासिल की थी वो उपलब्धियां, कितने लोगों को मात दी थी आपने वो उपलब्धि हासिल करने के लिए. आपमें काबिलियत थी तभी तो आप ऐसा करने में कामयाब हुए.

तो ये तो तय है की आप शुरू से ही टैलेंटेड हैं बहुत सारे लोगों की तुलना में. अब आप ये सोचिये की अगर आपका आत्म-विश्वास ही डगमगाने लगेगा तो फिर उन लोगों का क्या हश्र होना चाहिए जिनको आपने हराया था. जब आप ये सब बातें सोचेंगे तो आपको समझ आएगा की इन बातों का कोई तुक नहीं है. आपमें शुरू से ही एक अलग विशेषता रही है और आत्म-विश्वास कम होने जैसी कोई बात नहीं है.

शक्ति कैसे बढ़ाएं, ख़ास उपाय और तरीके

(7) सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने का तरीका सबसे अच्छा ये है की आप अपने आप को माफ़ करने वाला और सबकी मदद करने वाला बनायें. यकीन मानिए जो लोग ऐसे होते हैं उनका आत्म-विश्वास हमेशा चरम पर रहता है. आपको लोगों के साथ अपना व्यव्हार ऐसा रखना है की सब आपको पसंद करें. हमेशा खुश रहें, दूसरों को खुश रखने की कोशिश करें. गरीब और जरूरतमंद लोगों की मदद करें.

आप पाएंगे की लोग खुद ब खुद आपके पास आयेंगे, आपसे बातें करना चाहेंगे और आपको दोस्त बनाना चाहेंगे. जब आपकी फैन फोल्लोविंग बढ़ेगी यानी आपके चाहने वाले बढ़ेंगे तो आपका आत्म-विश्वास अपने आप बढ़ने लग जाएगा और एक एक दिन आप अपने आप को पूरी तरह से बदला हुआ पाएंगे. किसी जरूरतमंद की मदद करने से सेल्फ रेस्पेक्ट बढती है जो सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने का बहुत ही बढ़िया उपाय है.

टेंशन फ्री कैसे रहें, स्ट्रेस फ्री रहने के तरीके

(8) अगर Self Confidence Kaise Badhaye आपके लिए एक बहुत ही बड़ा सवाल और परेशानी बनकर रह गया है तो हमारी आपको यही सलाह है की आप एक्सरसाइज जरूर शुरू करें. ये अपना आत्मविश्वास बढ़ाने का सबसे बढ़िया तरीका है. आदमी में विश्वास 2 तरीके से कम होता है, एक तो मानसिक कमजोरी के कारण और दूसरा शारीरिक कमजोरी के कारण.

एक्सरसाइज इन दोनों कमजोरियों को दूर करेगी और आपका आत्म विश्वास बढेगा. अब आप कहेंगे की एक्सरसाइज हमें शारीरिक रूप से तो मजबूत बनाएगी, हमारा सेल्फ कॉन्फिडेंस भी बढेगा, लेकिन मानसिक रूप से कैसे मजबूत बनाएगी. तो आपको बतादें की ये 100% सत्य और प्रमाणित है. मानसिक रूप से मज़बूत होने के लिए आपको जिन हारमोंस की जरुरत होती है, एक्सरसाइज करने से उनका उत्पादन बढ़ जाता है.

एक्सरसाइज करने के 15 बड़े फायदे

(9) अब एक ख़ास बात जो की आपका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए जरूरी है. वो ये है की आप कभी भी गलतियाँ होने से मत डरो. गलतियाँ सबसे होती हैं और उनपर पछतावा करते रहने का कोई मतलब नहीं बनता. बड़े बड़े लोग जो आज सफलता के चरम पर हैं, उन्होंने भी बहुत गलतियाँ की हैं, अगर वो भी सिर पकड़कर बैठ जाते और उन्ही के बारे में सोचकर पछताते रहते तो वो कभी भी इस मुकाम पर नहीं पहुँच पाते.

इसलिए गलती हो गयी है तो उसे भूल जाएँ, यही जीवन है. एक दूसरी बात, आपको जिस व्यक्ति के सामने जाने से डर महसूस होता है, आप उसके सामने बार बार जाएँ. इसी तरह जिस काम को करने में डर लगता है उसे करने की कोशिश करें. ये कुछ ऐसे सेल्फ कॉन्फिडेंस इम्प्रूव करने के टिप्स हैं तो आपके बहुत काम आते हैं. छोटे मोटे रिस्क लेते रहे, इनसे डरे नहीं.

(10) सबसे आखिरी और जरूरी बात ये है की कोई भी व्यक्ति बिना स्वस्थ रहे पूरी तरह कॉंफिडेंट नहीं रह सकता. इसलिए अपनी हेल्थ पर ध्यान देना शुरू कीजिये, अपने आप को फिट और एक्टिव रखने की कोशिश कीजिये. स्वस्थ रहने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे आउट डोर गेम्स खेलना, मोर्निंग वाक, रनिंग, योग या फिर आप जिम भी जा सकते हैं.

स्वस्थ रहने के तरीके – 3 आसान उपाय

ये कुछ ऐसे सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के उपाय या टिप्स हैं जिनके सहारे आप धीरे धीरे अपना आत्मविश्वास और सेल्फ रेस्पेक्ट बढ़ा सकते हैं. आत्मविश्वास होना बहुत ही जरूरी है, अगर दुर्भाग्य से आपमें किसी बिमारी के कारण के इसकी कमी आ गयी है तो हमारी सलाह है की आप एक बार किसी अच्छे मनोचिकित्सक से सम्पर्क जरूर करें.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Self Confidence Kaise Badhaye या फिर How To Boost Improve Self Confidence In Hindi. आशा करते हैं जितने भी आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके हमने आपको बताये वो आपके काम जरूर आयेंगे. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताए और पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें.

Leave a Reply