सेंधा नमक के 10 ऐसे फायदे जो आप नहीं जानते होंगे | Epsom Salt Benefits

हम सब अपने खाने पीने की चीज़ों में ज्यादातर सफ़ेद नमक का ही प्रयोग करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं Sendha Namak Ke Fayde हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही बेहतरीन होते हैं. इसलिए हमें सेंधा नमक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. आज की हमारी पोस्ट Epsom Salt Benefits In Hindi में जानिये सेंधा नमक खाने के लाभ और इसके औषधीय गुणों के बारे में.

सेंधा नमक जिसे आम लोग काला नमक भी कह देते हैं, अपनों गुणों के कारण बरसों से कई रोगों को इंसान से दूर रखने के लिए प्रसिद्द रहा है. इसमें मुख्य तत्व तो सोडियम क्लोराइड ही होता है लेकिन इसके साथ साथ इसमें और भी बहुत से खनिज पदार्थ पाए जाते हैं. जैसे मैग्निसियम, जिंक, सेलेनियम, पोटाशियम, फोस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, ज़िरकोनियम और आयोडीन वगैरह.

यह पत्थर के रूप में पाया जाता है और सिंध क्षेत्र में ज्यादा पाए जाने के कारण इसका नाम सेंधा नमक पड़ा. सेंधा नमक का केमिकल नाम मैग्निसियम सलफेट है. सफ़ेद नमक के ज्यादा इस्तेमाल से जहाँ आपको खूब सारे नुकसान होते हैं, वहीँ काले यानी सेंधा नमक खाने से आपको बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते मिलते हैं.

सेंधा नमक खाने के फायदे Health Benefits Of Epsom Salt In Hindi

आप यूँ मान लीजिये की सेंधा नमक, नमक का सबसे शुद्ध और मिलावट रहित रूप होता है, जिसमें किसी भी प्रकार के हानिकारक तत्व और केमिकल्स वगैरह बिलकुल भी नहीं होते हैं. होते हैं तो बस ऐसे तत्व जो आपको विभिन्न रोगों से बचाते हैं या फिर रोग होने पर उसके उपचार में काम आते हैं. यही कारण है की पहले के जमाने में इसका इस्तेमाल खूब किया जाता था.

Health Ke Liye Sendha Namak Ke Fayde

आयुर्वेद में Sedha Namak Khane Ke Fayde और गुणों का बखान बहुत ही अच्छे से किया गया है, जिसके लायक ये है भी. आयुर्वेद के अनुसार तैयार होने वाली बहुत सी दवाओं में सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है. वैसे इसे और भी कई नामों से जाना जाता है जैसे इसे लाहौरी नमक भी कह देते हैं. चलिए अब जानते हैं सेंधा नमक खाने से हमें कौन कौन से लाभ मिलते हैं.

Epsom Salt Benefits In Hindi – Sendha Namak Ke Fayde

(1) डायबिटीज रोकने में– ये एक ऐसी बीमारी है जो बहुत ही तेजी से अपने पैर पसार रही है. क्या बच्चे क्या बड़े सबको ये अपनी चपेट में लेने पर उतारू है. असल में कई बार व्यक्ति में मैग्निसियम की कमी भी इस रोग का कारण बन जाती है. असल में जब शरीर में मैग्निसियम की कमी हो जाती है तो ये इन्सुलिन के स्तर को प्रभावित करता है.

शरीर में इन्सुलिन का स्तर घटने के कारण डायबिटीज हो सकती है. ऐसे में Sendha Namak Istemal Karne Ke Fayde आपको इस खतरनाक बीमारी से बचा सकते है. क्योंकि सेंधा नमक खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में मैग्निसियम मिल जाता है. शरीर में इसकी कमी नहीं रहने के कारण इन्सुलिन का स्तर भी सही बना रहता है.

(2) पाचन क्रिया के लिए – यदि आप हर रोज इस नमक का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी पाचन क्रिया को हमेशा सही रखेगा. यही कारण है पेट से सम्बंधित समस्याओं की सारी देसी या आयुर्वेदिक दवाओं में सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण पेट के रोगों के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं.

ये आपको पेट दर्द, गैस, अपच और कब्ज वगैरह में बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाता है. इसमें Laxetives पाए जाते हैं जो आपका पेट साफ़ करने में अहम् भूमिका निभाते हैं. जब पेट आराम से और सही तरीके से साफ़ हो जाता है तो कब्ज और पेट सम्बन्धी बीमारियों का खतरा ही नहीं रहता.

(3) Sea Salt Bath– क्या आपने कभी सी साल्ट बाथ किया है? जी हां Rock Salt Ya Epsom Salt Ke Health Benefits इससे नहाने पर भी काफी बेहतरीन हैं. इसके लिए बस आपको 1 बाल्टी पानी लेना है और उसमें 2 छोटे चम्मच काला यानी सेंधा नमक डालना है. तो अब हो जाइए Sea Salt Bath के लिए तैयार.

नहाने में इसका प्रयोग करने से आपको काफी अच्छे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. ऐसा करने से शरीर Detoxify तो होता ही है, बल्कि आपका ब्लड प्रेशर भी नार्मल रहना शुरू हो जाता है. इसके अलावा ये आपको त्वचा सम्बन्धी रोगों में काफी अच्छा फायदा पहुंचाएगा. ये आपकी मसल्स को रिलैक्स करने का काम भी बखूबी करेगा.

(4) दाँतों व मसूड़ों के लिए – सेंधा नमक का प्रयोग बाहरी तौर पर भी आपको लाभ पहुंचा सकता है. जैसे यदि आप इसे अपने दाँतों व मसूड़ों पर हलके हाथों से रगड़ते हैं तो आपको दांत ना सिर्फ चमकीले होते हैं बल्कि दाँतों को अच्छी खासी मजबूती भी मिल जाती है. बेक्टेरिया पर इसका प्रभाव बहुत ही अच्छा होने के कारण ये मुहं से आने वाली बदबू को दूर करने में भी सहायक है.

(5) वजन करे कम– दुनिया की आबादी का एक बहुत बड़ा हिस्सा अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है. ऐसे में अपने खाने पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है. वजन कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में सेंधा नमक का इस्तेमाल जरूर करें, इससे कुछ ही दिन में Sendha Namak Ke Fayde आपको जरूर महसूस होंगे.

जैसा की हमने ऊपर आपको बताया की ये हमारे पूरे पाचन तंत्र पर बहुत ही अच्छा प्रभाव डालता है. पाचन क्रिया को सुधारता है, खाना अच्छे से पचाता है, मेटाबोलिज्म रेट बढाता है और पेट सही से साफ़ होने में सहायता करता है. ये सारी चीज़ें जब सही से होती हैं तो वजन अपने आप कम होना शुरू हो जाता है.

(6) दिल के लिए फायदेमंद – जितना ज्यादा स्ट्रेस और ख़राब खाना उतना ही ज्यादा दिल को खतरा. ऐसे में कुछ एहतियात तो हमें बरतनी ही चाहिए. जैसे सफ़ेद नमक की जगह सेंधा नमक का प्रयोग दिल को होने वाले किसी भी खतरे को बढ़ाने के बजाय कम करता है.

सेंधा नमक के इस्तेमाल से आपका ब्लड प्रेशर हाई नहीं होता है, बल्कि नार्मल रहता है. इससे दिल पर किसी प्रकार का कोई दबाव नहीं पड़ता है. इसके अलावा सेंधा नमक में कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकने के गुण भी पाए जाते हैं. जिससे दिल के दौरे का खतरा बहुत ही कम हो जाता है. सेंधा नमक के Benefits दिल से सम्बंधित बीमारियों को दूर रखने में अहम् हैं.

(7) माइग्रेन (सिर दर्द) में– अस्त व्यस्त जीवनशैली और दिनों दिनों बढती जिम्मेदारियों के दबाव में आज हर इंसान टेंशन के दौर से गुजर रहा है. ऐसे में सिर में दर्द होना या फिर लम्बे समय तक बने रहना (माइग्रेन) एक आम समस्या हो गयी है. सेंधे नमक के नियमित इस्तेमाल से इस पर कुछ हद तक काबू पाया जा सकता है.

आपने देखा होगा की सिर दर्द होने पर या माइग्रेन में कई बार डॉक्टर्स मैग्निसियम सल्फेट का इंजेक्शन देते हैं जो की असल में सेंधा नमक ही होता है. इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण सिर दर्द में आराम पहुंचाते हैं. तो इंजेक्शन की बजाय आप रोज थोड़े से सेंधा नमक का सेवन जरूर करें, आपको माइग्रेन जैसी बीमारी से बचाने में ये काफी गुणकारी है.

(8) स्ट्रेस करे दूर– वैसे तो Sendha Namak Ke Fayde Benefits बहुत से हैं, लेकिन इसका स्ट्रेस को दूर कर देना बहुत ही ख़ास फायदों में से एक है. इसके लिए बस आपको नहाने के लिए गुनगुना पानी लेना है और उसमें थोडा सा सेंधा नमक मिलाकर उससे नहाना है.

अगर आपके पास बाथ टब है तो इससे अच्छी बात कोई और हो ही नहीं सकती. आपको बस उसमें 10 से 15 मिनट बैठना है. यकीन मानिए हफ्ते में 2-3 बार सेंधा नमक के पानी में थोड़ी देर बैठने और नहाने से आपका स्ट्रेस रफू चक्कर हो जाएगा और बिलकुल हल्का महसूस करना शुरू कर देंगे.

(9) इलेक्ट्रोलाइट्स– इलेक्ट्रोलाइट्स हमारे लिए बहुत ही जरुरी होते हैं, शरीर में अन्दर चलने वाली बहुत सारी क्रियाओं के लिए ये बहुत जरूरी है. इनकी कमी हो जाने पर शरीर की कार्यक्षमता कम हो जाती है क्योंकि शरीर अपनी सभी क्रियाओं को इनके बगैर आसानी से पूरा नहीं कर पाता.

जब शरीर किसी वजह से कमजोर स्थिति में आ जाता है तो उसे जल्दी से जल्दी रिकवर होने के लिए भी इलेक्ट्रोलाइट्स की जरुरत पड़ती है. जैसे कभी ज्यादा शराब पीने से हैंगओवर की समस्या हो जाती है. हैंगओवर को जल्दी से जल्दी दूर करने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसी तरह और भी कई चीज़ों में इनकी जरुरत होती है.

तो अगर आप चाहते हैं की आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी ना हो तो आज से रोज थोडा सा सेंधा नमक खाना शुरू कर दें. इससे आपके शरीर में इनका लेवल हमेशा सही बना रहेगा.

(10) बालों के लिए– सेंधा नमक आपके बालों के लिए भी काफी अच्छा साबित हो सकता है. ये आपके बालों को मजबूत बनाये रखने में सहायता कर सकता है. क्योंकि इसके इस्तेमाल से dandruff दूर होता है जिससे बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है. आपके सिर में जोर से चलने वाली खुजली को भी ये दूर करने में सहायक है.

इसके लिए बस आप जिस शैम्पू से नहाते हैं उसमें थोडा सेंधा नमक भी मिला लीजिये. जब आप इस शैम्पू से सिर धोयेंगे तो ये dandruff को बहुत ही जल्दी दूर करेगा. इसके अलावा सिर में जमने वाली सफ़ेद परत से भी छुटकारा मिलेगा.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Sendha Namak Ke Fayde – Epsom Salt Benefits In Hindi हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share जरूर कर दीजियेगा ताकि दुसरे भी इसका लाभ उठा सकें. हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और हमें सब्सक्राइब कर लें. थैंक्स.

Leave a Reply