शहद के ये अद्भुत फायदे चौंका देंगे आपको

Shahad Ke Fayde- नमस्कार आप सब का स्वागत है, आज हम आपको बताने जा रहे हैं शहद के फायदे यानि Honey Benefits In Hindi. शहद एक बेहतरीन और स्वास्थ्यवर्धक प्राकृतिक खाद्य पदार्थ है. शहद खाने के फायदे इतने हैं की हम सिर्फ 1 पोस्ट में इनका बखान नहीं कर सकते. फिर भी हम कुछ चुने हुए शहद के लाभ आप लोगों को बताएँगे.

शहद को बहुत पुराने समय से इसके बेहतरीन गुणों के कारण इस्तेमाल किया जाता रहा है. शहद के फायदे चिकित्सीय कार्यों में भी बहुत काम आते हैं, बहुत सारी बीमारियों को ठीक करने के लिए आयुर्वेद में इसको बहुत ही अच्छा बताया गया है. हमने आज तक कभी इसके नुकसान नहीं सुनें, की किसी ने शहद खाया और उसको कुछ नुकसान हो गया. आपने भी कभी नहीं सुना होगा.

Shahad Ke Fayde

Honey Benefits In Hindi, Shahad Ke Fayde

शहद एक चमत्कारी औषधि के रूप में भी काम करता है और ये बात अब चिकित्सा विज्ञान भी स्वीकार करता है. शहद खाने के फायदे ही फायदे हैं, कुछ लोग Side Effects Of Honey In Hindi सर्च करते हैं, तो उनको हम पहले ही बतादें की इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है. ये पूरी तरह से शुद्ध और प्राकृतिक है. जैसे जैसे चिकित्सा क्षेत्र में इस पर शोध होते जा रहे हैं, वैसे वैसे इसके नए नए गुण सामने आते जा रहे हैं.

खासकर भारत देश में शहद को बहुत ही सम्मान की दृष्टी से देखा जाता है, और ये है भी इसी लायक. क्योंकि चाहे आदमी हो या खाद्य पदार्थ जिसमें गुण होंगे, उसका सम्मान हर कोई करेगा. तो फिर शहद के फायदे तो अनमोल हैं उसका सम्मान क्यों नहीं होगा. शहद को आप चीनी की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं, इसमें नेचुरल शूगर होती है जो आपको किसी तरह का नुक्सान नहीं पहुंचाती.

आप शहद का इस्तेमाल किसी भी तरीके से कर सकते है, इसे अकेला भी खा सकते हैं, पानी या दूध में मिलाकर भी ले सकते हैं या फिर ब्रेड पर लगाकर भी खा सकते हैं. आप किसी भी तरह से लें इसके लाभ आपको जरूर मिलेंगे. चलिए अब ज्यादा देर ना करते हुए आपको बताते हैं शहद के फायदे क्या क्या हैं.

शहद के फायदे, Shahad Khane Ke Fayde

(1) सर्दी-जुकाम से बचाता है- शहद एक ऐसी प्राकृतिक औषधि है तो सर्दियों में हमारे लिए बहुत ही अच्छा काम करती है. सर्दियों में हमें बार बार सर्दी-जुकाम की समस्या होती है, इसका उपचार हम शहद द्वारा कर सकते हैं. रोज शाम को 1 चम्मच शहद गुनगुने दूध में मिलाकर पीने से ये समस्या गायब हो जाती है. बच्चों के लिए तो ये एक रामबाण मतलब अचूक नुस्खा है.

(2) एनर्जी देता है- शहद एक प्राकृतिक एनर्जी बूस्टर है, ये आपको खाते ही एनर्जी प्रदान करता है. आप इसे एनर्जी ड्रिंक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप 1 गिलास दूध या पानी में 1 चम्मच शहद मिलाकर पीयें, फिर इसका असर देखें, आपको लगेगा की आपमें कुछ जान सी आ गयी है. लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखें किसी भी चीज़ में शहद के साथ चीनी ना मिलाएं.

शक्ति कैसे बढ़ाएं, शक्ति बढ़ाने के नुस्खे/तरीके

Honey Benefits In Hindi

(3) वजन कम करता है- वजन कम करने के लिए एलोपैथिक दवाओं के चक्कर में पड़कर बर्बाद होने वाले लोगों को हम बतादें की शहद से अच्छी और नेचुरल चीज़ वजन कम करने के लिए कोई और है ही नहीं. बस आपको उसके लिए 1 गिलास गुनगुना पानी लेना है, उसमे आधा निम्बू निचोड़ लें और 1 चम्मच शहद मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पीयें. कुछ दिनों में ही आप काफी हलके हो जायेंगे.

वजन कैसे घटायें, पतला होने का तरीका

(4) शहद हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. शहद के फायदे आपको कई तरह से मिलते हैं. कुछ दिनों तक शहद को हल्दी में मिलाकर अपने चेहरे पर लगायें, आप देखेंगे की आपके चेहरे पर चमक आ गयी है और आँखों के आस-पास जो काले घेरे थे वो भी मिट गए हैं. यह हमारी त्वचा को जवान बनाने का काम बखूबी करता है, बस शहद इस्तेमाल करने का तरीका पता होना चाहिए.

शहद खाने के फायदे अभी जारी हैं

(5) शहद आपके दिमाग के लिए भी पोषण का कार्य करता है, खासकर बच्चों के दिमाग के सही विकास के लिए शहद बहुत जरुरी है, बच्चों को रोज शाम को थोडा सा शहद चटाना चाहिए. बड़ों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है, यह आपकी यादाद्स्त बढाता है और आपके दिमाग को तेज करने का काम करता है. इसके लिए आप रोज सुबह दूध में मिलाकर इसका इस्तेमाल करें.

दिमाग तेज करने के बेहतरीन उपाय और तरीके

(6) अच्छी नींद में सहायता करता है- बहुत सारी बीमारियाँ तो नींद सही से पूरी ना होने के कारण होती हैं, खासकर मनोरोग तो 70% इसी कारण होते हैं. इसमें भी शहद आपकी सहायता कर सकता है. आप रोज रात को सोने से आधे घंटे पहले गर्म दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर लें, आपको अच्छी नींद आएगी और धीरे धीरे आपकी नींद की गुणवत्ता सुधर जाएगी.

(7) इम्युनिटी बढाता है- इम्युनिटी बढ़ाने के लिए शहद विश्व-विख्यात है. आपको तो पता ही होगा की इम्युनिटी कम होने के कारण आदमी बार-बार बीमारियों की चपेट में आता रहता है, शहद इसका प्रभावी इलाज़ है. आप 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद और कुछ तुलसी के पत्तों को पीसकर मिलालें, और रोज पीयें, इससे कुछ ही दिनों में आपकी इम्युनिटी बढ़ने लग जायेगी.

इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं, इम्युनिटी क्या है

Shahad Khane Ke Fayde

(8) घाव भरने में मददगार- अगर आपके शरीर में कहीं पर भी किसी भी प्रकार का कोई घाव हो गया है तो शहद के फायदे आपको घाव भरने के रूप में भी मिलेंगे. शहद में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो किसी भी प्रकार के घाव को बहुत जल्दी भरने में सक्षम होते हैं. इसके लिए आपको शहद खाना भी है और घाव पर लगाना भी है. आपका घाव जल्दी ही भर जाएगा.

(9) बालों की समस्याएं दूर करता है- कई बार हमें बालों से सम्बंधित कई समस्याएँ हो जाती हैं, जैसे बालों में सफ़ेद सफ़ेद कण जमा हो जाना जिनको देसी भाषा में खोरी कहा जाता है और आम भाषा में dandruff. उसमें भी शहद बहुत लाभकारी है. बालों पर इसे आपको कैसे लगाना है ये आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं. कुछ ही दिनों में आपका dandruff गायब हो जायेगा.

(10) भूख बढाता है- जिन लोगों को भूख नहीं लगने की समस्या होती है, उनके लिए भी शहद बढ़िया औषधि साबित हो सकती है. रोज थोडा सा शहद इस्तेमाल करने पर आपका मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है और आपको जल्दी जल्दी भूख लगना शुरू हो जाती है. मेटाबोलिज्म बढ़ने के कारण खाना जल्दी जल्दी पचता है जिससे भूख लगना शुरू हो जाती है.

तो ये थे कुछ जबरदस्त शहद खाने के फायदे जिनका लाभ आप भी ले सकते हैं. कुछ लोग शहद के नुकसान भी जानना चाहते हैं, उनके लिए हम बतादें की हमने तो आज तक Shahad Ke Side Effects के बारे में कुछ सुना नहीं है. बस आप तरीके से इसका इस्तेमाल कीजिये और इसका लाभ उठाइए. गर्मियों में इसका इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट शहद के फायदे या फिर शहद खाने के फायदे. आशा करते हैं आपको हमारा आर्टिकल Honey Benefits In Hindi काफी पसंद आया होगा, हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply