Shakti Kaise Badhaye – Shakti Badhane Ke Tarike

आज हम एक बहुत ही अहम् टॉपिक पर बात करने वाले हैं. अपने जीवन में हर आदमी एक ना एक बार ये जरूर सोचता है की अपनी शारीरिक Shakti Kaise Badhaye, Shakti Badhane Ka Tarika क्या है. कमजोर लोग हमेशा इसके बारे में ही सोचते रहते हैं वो तरह तरह के नुस्खे आजमाते रहते हैं. लेकिन इसके लिए सबसे पहले जो चीज़ जरूरी है, वो है सही ज्ञान.

असल में आज का समय कुछ ऐसा है की कमजोर आदमी को हर कोई दबाने की कोशिश करता है जबकि शक्तिशाली आदमी की हर कोई इज्जत करता है. लोग भले ही मन ही मन उससे नफरत करते हों लेकिन सच्चाई यही है की उसको इज्ज़त करनी ही पड़ेगी. यही आज का दस्तूर है. इसीलिए शारीरिक रूप से कमजोर लोगों के मन में बार बार आता है की Physical Power Kaise Badhaye या अपनी ताकत बढ़ाने के लिए क्या करें.

Shakti Kaise Badhaye

Sharirik Shakti Badhane Ke Upay, How To Increase Physical Power In Hindi

आज के इस युग में ऐसा करना जरूरी भी हो गया है, नहीं तो आप इतने पिछड़ जायेंगे की दुनिया आपसे कहीं दूर आगे निकल जाएगी. Shakti Badhane Ke Tarike ढूँढने वाले लोगों को हम बतादें की ये कोई 1 दिन का काम नहीं है. इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी और निरंतर करनी होगी. त्याग और समर्पण से आप ये सब हासिल कर पाओगे. और ये इतना आसान नहीं है.

लेकिन वो कहते हैं न जिस काम के बारे में ये कहा जाता है ना की ये आसान नहीं है, इसका मतलब वो काम हो सकता है. तो आप भी ये कर सकते हैं. Physical Strength बढ़ाने के कुछ उपाय होते हैं, आपको उन्हें अपने जीवन में उतारना होगा और अनुशाशन के साथ अपनी दिनचर्या को आगे बढ़ाना होगा. चलिए अब बढ़ते हैं और बात करते हैं की अपनी शारीरिक बल कैसे बढ़ाएं.

Shakti Badhane Ke Nuskhe, Shakti Kaise Badhaye

जैसा की हमने आपको बताया की शक्ति बढ़ाने के लिए आपको कुछ काम करने होंगे और लगातार ऐसा करते रहना होगा, 6 महीने के अन्दर आप अपने आप में बहुत ही अच्छा बदलाव देखेंगे लेकिन उसके बाद भी आपको ये सब छोड़ना नहीं है. इन्ही चीज़ों पर काम करते रहना है. चलिए जानते हैं अपनी Shakti Ya Power Kaise Badhaye

(1) कैफीन को कम करदें- हो सके तो जब तक आप अपने लक्ष्य तक ना पहुँच जाएँ, तब तक आप अपनी life से कैफीन को दूर करदें. ये आपके लक्ष्य में बाधा उत्पन्न करेगा. हम सब लोग बहुत ज्यादा चाय और कोल्ड ड्रिंक्स वगैरह का इस्तमाल करते हैं. ये एक बार भले ही आपको एनर्जी देती हों लेकिन सच्चाई ये है की आपकी शक्ति और एनर्जी दिन-ब-दिन कम होती जाती है.

कई लोग तो ऐसे भी हैं जो दिन में 5-6 चाय पी जाते हैं. ऐसा करना उनके लिए घातक सिद्ध होगा, भले ही आज उनको महसूस ना हो लेकिन कुछ समय बाद जरूर होगा. वो कहते हैं ना की 30 की उम्र तक तो आदमी को कुछ होता ही नहीं है, इस उम्र तक खून बहुत गर्म होता है इसलिए छोटी मोटी चीज़ें तो उसे महसूस ही नहीं होती. चाय छोड़ना आपके लिए शक्ति बढ़ाने की पहली सीढ़ी होगी.

Shakti Badhane Ke Nuskhe

(2) ताकत बढ़नी है तो अच्छा खाएं- हमारी ताकत का सीधा सम्बन्ध हमारे खाने से होता है. जैसा और जितना हम खायेंगे वैसा ही हमारा शरीर और हमारी शक्ति होगी. अगर आप सोच रहे हैं की Sharirik Shakti Kaise Badhaye तो आप सीधा अपने खाने की तरफ नज़र दौडाए, की क्या आप पॉवर बढ़ाने वाले फूड्स खा रहे हैं या फिर शरीर को ख़त्म करने वाला खाना खा रहे हैं.

अगर आप जंक फूड्स और ऑयली फूड्स से अपना पेट भरकर खुश हो रहे हैं तो आप सबसे बड़ी गलती कर रहे हैं. क्योंकि इनसे आपको सिर्फ Empty Calories मिलती हैं, और विज्ञान गवाह है की Empty Calories कभी शक्ति नहीं बढाती. ये आपको सिर्फ आलस और बीमारियाँ दे सकती हैं. इसलिए अपने खाने को फ़िल्टर कीजिये और फर्क देखने के लिए लगातार अच्छा खाना खाइए.

(3) शक्ति जल्दी बढानी है तो एक्सरसाइज करें- शक्ति बढ़ाने के नुस्खे और तरीके तो कई हैं, लेकिन ये तरीका आपके लिए तीव्र गति से काम करेगा. जी हाँ आप जितने भी बलिष्ठ लोगों को देखतें है आप पता कर सकते हैं की उनकी शक्ति का आधार एक्सरसाइज ही है. हम दावे के साथ कहते हैं की आप healthy खाने के साथ साथ रोज वर्कआउट करेंगे तो राकेट की गति से आपकी ताकत बढ़ेगी.

तो अगर आपके पास घर पर कुछ एक्सरसाइज करने का सामान है तो आप घर पर एक्सरसाइज कर सकते हैं, और अगर नहीं है तो आप कुछ समय के लिए जिम जाना शुरू कर दीजिये. ये हम खुद के अनुभव से कह रहे हैं की एक्सरसाइज का साथ पकडके आप बहुत जल्दी अपना लक्ष्य प्राप्त कर लोगे. सिर्फ 6 महीने में आपकी शक्ति डेढ़ गुना हो जाएगी. आप खुद आजमा कर देख लीजिये.

(4) नशे से दूर रहें- अगर आप किसी भी प्रकार का नशा करते हैं जैसे बीडी, सिगरेट, तम्बाकू, गुटखा या फिर शराब वगैरह का, तो माफ़ कीजिये आप अपने लक्ष्य से भटक रहे हैं. आप सोचना बंद कर दीजिये की ताकत कैसे बढ़ाये, क्योंकि मेहनत करके आप 1 कदम आगे जायेंगे तो नशा आपको 2 कदम पीछे खींच लेगा. इस तरीके से आप कभी मंजिल तक नहीं पहुंचोगे.

हमें पता है की अचानक से ये सब छोड़ना मुश्किल होता है, इसलिए अगर आपको ऐसा करने में प्रॉब्लम हो रही है तो हमारी सलाह यही है की आप इसको कम जरूर कर दें. ऐसा करने पर भी इसके साइड इफेक्ट्स में कमी देखने को मिलेगी और आप धीरे धीरे आगे बढ़ पाओगे.

(5) प्रोटीन और मल्टी-विटामिन्स जरूर लें- प्रोटीन का रिश्ता सीधा सीधा ताकत से है, प्रोटीन हमारी शारीरिक शक्ति बढ़ाने में जबरदस्त तरीके से सहायता करता है. ये आपकी मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाएगा और ये तो आपको पता ही है की जिस आदमी की जितनी ज्यादा मज़बूत मसल्स होंगी वो उतना ही ताकतवर होगा. इसलिए ऐसी चीज़ें खाते रहें जिसमे अच्छा प्रोटीन हो.

इसके साथ साथ multivitamins का भी ध्यान रखें. जब प्रोटीन आपको ताकत की और धकेल रहा होता है तो multivitamins भी पीछे से धक्का मारते हैं. मतलब इनका भी सहयोग रहेगा आपकी शक्ति बढ़ाने में. ऐसे फल और सब्जियां खाते रहें जिनमे प्रचुर मात्रा में विटामिन्स होते हैं. सभी प्रकार की दालों में अच्छा प्रोटीन भी होता है और multivitamins भी.

Power Badhane Ke Tarike

(6) ब्रेकफास्ट को अपनी आदत बनायें- अगर आप हमसे ये पूछेंगे की हमारा कौनसा भोजन सबसे important होता है तो हम आपको ब्रेकफास्ट का ही नाम बताएँगे. लेकिन हाल देखिये, लोग इसी को लेकर सबसे ज्यादा लापरवाही बरतते हैं जो की एक भयंकर गलती है. आपको बतादें की आपका ब्रेकफास्ट ही आपकी ताकत तय करता है, कभी भी अपना ब्रेकफास्ट मिस ना करें.

रात को 7-8 घंटे सोने के दौरान हमारे शरीर की रिपेयरिंग का काम चलता है और उसके लिए हमें उठते ही शरीर को अच्छा और पौष्टिक खाना प्रदान करना होता है, तब जाकर हमारी ताकत धीरे धीरे बढ़ने लगती है, लेकिन भारत में 40% लोग अपने ब्रेकफास्ट को लेकर सजग नहीं हैं. बहुत से लोगों की यहाँ मजबूरी है लेकिन जिसकी मजबूरी नहीं है वो तो समय से ब्रेकफास्ट जरूर करे.

(7) अच्छी नींद लें- शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए जरूरी है आप शरीर को अच्छा आराम भी दें. सिर्फ शरीर को आराम नहीं देना है, आपको शरीर के हर अंग को आराम देना होता है, और ये तभी संभव है जब आप अच्छी और गहरी नींद लें. गहरी नींद में ही हमारे दिमाग और नर्वस सिस्टम को आराम मिल सकता है. शक्ति बढ़ाने में नींद बहुत ही अहम् भूमिका निभाती है.

अगर आपको नींद से सम्बंधित कोई समस्या है या आपको अच्छी नींद नहीं आ पा रही है तो आप एक बार डॉक्टर से इस बारे में जरूर परामर्श करें. क्योंकि ये बहुत जरूरी है. हमारा पूरा दिन कैसा गुजरेगा ये इसी बात पर निर्भर करता है की रात को आपने कैसी नींद ली थी. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के साथ ज्यादा समय न बिताएं. अच्छी नींद आपकी ताकत बढ़ाने में आपकी मदद करेगी.

(8) हमेशा सकारात्मक रहें- ये बात 100% सही है की अगर आप मन से ताकतवर हैं तो आप ताकतवर हैं और अगर मन से ही ताकतवर नहीं हैं तो आप अच्छा शरीर होते हुए भी ताकतवर नहीं हैं. अगर हम पहले ही ये सोच लें की हम इतना weight नहीं उठा सकते तो हम उसे कभी नहीं उठा पाएंगे. इसलिए हमेशा सकारात्मक रहें और अपने ऊपर विश्वास रखें.

कई बार nervousness के कारण ऐसा होता है की हमारे अन्दर पर्याप्त ताकत होने के बावजूद हम वो काम नहीं कर पाते, इसमें हमारी ताकत की कमी नहीं बल्कि सारा हमारे दिमाग का दोष होता है. इसलिए आपको सिर्फ ये नहीं सोचना है की Physical Power Kaise Badhaye, बल्कि आपको मानसिक रूप से भी मज़बूत बनना होगा. तब जाकर आप पूर्ण रूप से ताकतवर बन पाएंगे.

ये कुछ ऐसे शारीरिक बल या ताकत बढ़ाने के तरीके हैं जिनका अनुसरण करके आप आसानी से अपनी शक्ति को बढ़ा सकते हो. लेकिन एक बार फिर आपको याद दिला दें की सिर्फ 1 दिन में कुछ नहीं होता है, हर चीज़ में थोडा समय लगता है. आपको सब कुछ भूलकर बस निरंतर इस मार्ग पर चलना है, एक दिन आपको खुद महसूस हो जायेगा की आपकी ताकत पहले से काफी बढ़ चुकी है.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है जानिये

अंडे खाने के धांसू फायदे और कुछ नुकसान

रोमन रेन्स बायोग्राफी – रोमन रेन्स की जीवनी

नारियल पानी पीने के जबरदस्त फायदे

Self Confidence कैसे बढ़ाएं, आसान तरीके

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Shakti Kaise Badhaye, Shakti Badhane Ke Nuskhe. आशा करते हैं आपको कुछ मदद इससे जरूर मिली होगी, Shakti Badhane Ke Upay/Tarike आपको पता चल गए होंगे. पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें comment करके जरूर बताइयेगा और हाँ पोस्ट को Like और Share जरूर कीजियेगा. धन्यवाद्.

Leave a Reply