Sharab Peene Ke Nuksan – Sharab Kaise Chhode

हेल्लो कैसे हैं आप सब लोग, आज हम आपको बताने वाले हैं Sharab Peene Ke Nuksan और साथ में बताएँगे की Sharab Kaise Chhode या फिर शराब छोड़ने के उपाय तरीके  क्या हैं. इसमें कोई शक नहीं की शराब के नुकसान बहुत ही भयावह हैं, आप पोस्ट पढने के बाद खुद सोचने लग जायेंगे की शराब पीना कैसे छोड़ें या फिर शराब पीना कैसे बंद करें.

Sharab Peene Ke Nuksan

ऐसा कोई एक शराब छोड़ने का तरीका कहीं भी मौजूद नहीं है जिससे आप झटके के साथ शराब पीना बंद कर सके. हाँ कुछ शराब छोड़ने के उपाय जरूर हैं जो आपकी शराब छोड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं. लेकिन ये बाद की बाद है, सबसे पहले तो हम जानेंगे Sharab Peene Ke Nuksan क्या हैं. इनको पढने के बाद आप स्वतः ही इसे छोड़ना पसंद करेंगे.

Sharab Peene Ke Nuksan, Sharab Ke Nuksan

बात करें शराब के सेवन की तो ये हजारों वर्षों से चला आ रहा है, फर्क इतना है की पहले इसको मदिरा के नाम से जाना जाता था और अब इसको वाइन कह देते हैं. Sharab Peene Ke Nuksan इतने गंभीर हैं की ये सीधा सीधा आदमी के जीवन को नरक बना सकती है, और बनाती भी है. असल में पहले पुराने लोग इसका इस्तेमाल दवा के रूप रूप में करते थे, इसीलिए उस समय इसको दारु के नाम से जाना जाता था.

तो इससे ये बात भी साबित हो जाती है की अगर आप इसको दारु के रूप में (कम मात्रा में) इस्तेमाल करते हैं तो ये आपको कुछ हेल्थ बेनेफिट्स भी देती है, लेकिन अगर आप इसे शराब के रूप में (ज्यादा मात्रा में) इस्तेमाल करेंगे तो ये आपके शरीर और ज़िन्दगी दोनों को बर्बाद कर देगी. Sharab Ke Nuksan बड़े बड़े राजा महाराजाओं ने भी भुगते हैं, बड़ी बड़ी सल्तनत उन्होंने इसके चक्कर में गवायीं है.

शराब के बारे में कहा जाता है की बड़े से बड़े अमीर आदमी को शराब धरातल पर ला सकती है, तो फिर नार्मल आदमी की क्या बिसात. बहुत सारे आपको ऐसे उदाहरण मिल जायेंगे जिनमें शराब ने ऐसी ऐसी हस्तीयों को बर्बाद किया है जिनका रुतबा एक टाइम पर चरम पर था. वाइन के साइड इफेक्ट्स उन्हें इस कदर मिले की उनके पास कुछ भी नहीं रहा.

Sharab Kaise Chhode, Sharab Peene Ke Nuksan

शराब सिर्फ 1 तरीके से आदमी को बर्बाद नहीं करती है, यह कई तरीकों से आदमी को बर्बाद करती है जैसे आर्थिक रूप से, मानसिक रूप से और शारीरिक रूप से. इतने से भी इसको संतोष नहीं होता और ये सामाजिक रूप से भी आपकी शाख को बिलकुल ख़त्म के देती है. इसीलिए आजकल बहुत सारे शराब से दुखी लोग Side Effects Of Wine In Hindi सर्च करते रहते हैं.

एक अनुमान के मुताबिक इस संसार शराब की वजह से हर मिनट 10 लोग मारे जाते हैं, और 50 लोग किसी ना किसी बीमारी से ग्रस्त हो रहे हैं. वास्तव में पश्चिमी देशों में तो फिर भी शराब का सेवन तरीके से किया जाता है, मतलब वो लोग एक लिमिट में इसका इस्तेमाल करते हैं, लेकिन भारत देश इसके दुरूपयोग के लिए विश्व-विख्यात है. हमारे देश में इसका इस्तमाल दबाकर किया जाता है.

अगर इसका इस्तेमाल कम और सही मात्रा में किया जाए तो शराब पीने के फायदे भी आपको मिल सकते हैं, फिर ये दारू की तरह काम करती है, और दारु दवा का ही दूसरा रूप होता है. लेकिन फिर भी हम कहना चाहेंगे की शराब के फायदे ऐसे नहीं हैं जिनकि वजह से इसके नुकसान दरकिनार किये जा सकें. इसलिए बेहतर यही होगा की आप इसे छोड़ ही दें.

शराब पीने के फायदे आपको तभी मिलेंगे जब आपका इसका कम मात्रा में करेंगे, और बढ़िया शराब का इस्तेमाल करेंगे. इन फायदों में से कुछ फायदे हम आपको बता देते हैं जैसे सर्दी-जुकाम से बचाना, यौन इच्छा बढ़ाना, nervine टॉनिक की तरह कार्य करना और दिल को मजबूती प्रदान करना हैं. लेकिन एक बार फिर बतादें ये फायदे तभी मिलेंगे जब आप इसका इस्तेमाल बहुत कम मात्रा में करेंगे.

Sharab Ke Nuksan

 

अगर आपने इसका इस्तेमाल नशा करने के लिए किया या अपने आप को मदहोश करने के लिए किया तो ये आपको कुछ ही दिन में बर्बाद कर देगी. वो कहते हैं ना की जब तक आप शराब को पीते हैं तब तक ठीक है, लेकिन जब शराब आपको पीने लग जाये तो समझ जाइये की Sharab Kaise Chhode सोचने का समय आ गया है.

हमें लगता है की अब हमें सीधा अपने पॉइंट पर आना चाहिए और जानना चाहिए की Sharab Peene Ke Nuksan क्या क्या हैं. इतना तो तय है की अब जितने भी शराब के नुकसान हम आपको बताने वाले हैं उन्हें पढ़कर एक बार तो आपके मन में जरूर आएगा की शराब पीना कैसे बंद करें. चलिए फिर शुरू करते हैं.

Side Effects Of Wine In Hindi, Sharab Kaise Chhode

(1) आपके शरीर को बीमार बनाती है- अगर कोई रोज शराब का सेवन करता है और ज्यादा मात्रा में करता है तो शराब उसके शरीर को बिलकुल कमजोर और बीमार बना देती है. शराब डायरेक्ट हमारे लीवर को प्रभावित करती है. इसके ज्यादा सेवन से लीवर में सूजन आ जाती है और उसका साइज़ बढ़ जाता है. ऐसा होने पर वो काम करना बंद कर देता है और कभी कभी लीवर फेल भी हो जाता है.

जिससे आदमी की मौत हो सकती है. शराब के बहुत ज्यादा सेवन से शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ जाती है, शरीर में बहुत ज्यादा गर्मी हो जाती है जिससे शरीर में ग्लूकोस की कमी होने लगती है और शरीर बहुत ही कमजोर हो जाता है. आपकी शारीरिक शक्ति हर रोज घटती जाती है. शरीर सिर्फ एक ढांचा बनकर रह जाता हैं.

(2) मानसिक रूप से बीमार बनाती है- अगर आप सोचते हैं की Sharab Peene Ke Nuksan सिर्फ शरीर तक ही सिमित हैं तो ज़रा ठहरिये, शराब आपको मानसिक रूप से भी बीमार बना देती है. ये आपके सोचने समझने की शक्ति को ख़त्म करने का काम करती है और आपका दिमाग कमजोर होता चला जाता है. आपमें sadatives बढ़ जाते हैं और आप हमेशा उदास रहने लग जाते हैं.

शराब आपके nuerotransmittors के साथ छेड़खानी करती है जिससे आपका मानसिक संतुलन हमेशा के लिए भी बिगड़ सकता है. शराब का अधिक सेवन आपके हारमोंस का संतुलन भी बिगाड़ देती है. दिमाग के लिए बहुत ही जरूरी हारमोंस जैसे सेरोटोनिन वगैरह का लेवल कम कर देती हैं जिससे मनोरोग होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

(3) एंग्जायटी और डिप्रेशन को बढ़ावा- शराब का अत्यधिक सेवन आपको डिप्रेशन की और धकेलता है, और अगर आप में पहले से ही इस बीमारी के गुण है तो ये आपके लिए और भी खतरनाक हो जाती है. बहुत ज्यादा शराब का सेवन करने से आदमी में बेचैनी, घबराहट और धड़कन का बढ़ जाना जैसी समस्याएँ हो जाती हैं. इनके कारण हार्ट अटैक का खतरा भी काफी बढ़ जाता है.

होता क्या है की कुछ लोग अपनी चिंता या फ़िक्र को दूर करने के लिए शराब का सेवन करते हैं, अब एक तो चिंता और उसके ऊपर शराब दोनों मिलकर शरीर और दिमाग दोनों के लिए जहर का काम करती है. धीरे धीरे आदमी डिप्रेशन की और बढ़ता जाता है. Sharab Ke Nuksan उसको आत्म-हत्या तक भी पहुंचा सकते हैं.

(4) नर्वस सिस्टम को बहुत कमजोर बना देती है- हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण ऑर्गन में से एक है नर्वस सिस्टम. जो की पूरे शरीर में संकेतों का आदान-प्रदान करता है. रोज रोज शराब के अत्यधिक सेवन से नर्वस सिस्टम बहुत ज्यादा कमजोर हो जाता है. कई बार तो ऐसी स्थिति आ जाती है की ये बिलकुल ही ख़त्म हो जाता है और कोई भी दवा नर्वस सिस्टम को पहले जैसा नहीं बना सकती.

जब शुरू शुरू में आदमी शराब पीना शुरू करता है तो उसे बहुत अच्छा महसूस होता है क्योंकि नर्वस सिस्टम के सुन्न होने के कारण उसकी डर और चिंता को महसूस करने की शक्ति काम करना बंद कर देती है. लेकिन लम्बे समय तक ऐसा करने से नर्वस सिस्टम परमानेंटली काम करना बहुत कम या फिर बंद भी कर सकता है. उसके बाद शुरू होती हैं असली दिक्कतें.

(5) यौन शक्ति को कम करती है- शुरू शुरू में जब आदमी कम मात्रा में शराब का इस्तेमाल करता है तो वो उसके लिए अच्छा काम करती है. क्योंकि जब आदमी के मन में किसी प्रकार का भय या तनाव नहीं रहता है तो उसका यौन प्रदर्शन सुधरता है. लेकिन जब आदमी की शराब पीने की लिमिट बढ़ जाती है तो उसकी यौन शक्ति कम होती जाती है. उसे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या हो जाती है.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक तो शराब यौन अंगों में रक्त के प्रवाह को रोकता है दूसरा नर्वस सिस्टम के बिलकुल सुन्न होने के कारण वह दिमाग के पास स्पष्ट रूप से संकेत ही नहीं भेज पाता की अब आदमी को तनाव की जरुरत है. इस तरह से उसे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या का सामना करना पड़ता है और लम्बे समय तक शराब के सेवन से ये समस्या स्थाई भी हो सकती है.

(6) नींद की क्वालिटी खराब करती है- शुरू शुरू में जब आदमी रात को शराब का सेवन करके सोता है तो उसे कुछ दिन तक बहुत अच्छी नींद आती है. ये सब उसे बहुत अच्छा लगता है, लेकिन जैसे जैसे समय बीतता है उसकी लिमिट बढती जाती है तो एक समय ऐसा आ जाता है की अगर आप बहुत ज्यादा शराब नहीं पीयेंगे तो आपको बिलकुल भी नींद नहीं आएगी.

Sharab Kaise Chhode

तो सोचिये अगर लगातार किसी आदमी को रात को नींद ना आये और घबराहट और बेचैनी उसे सताती रहे तो उस आदमी की क्या हालत होगी. कुछ दिन बाद वो तडपना शुरू कर देता है और ये सब उसे बहुत जल्दी मानसिक रोगी बना देता है. ये कुछ ऐसे Jyada Sharab Peene Ke Nuksan हैं जो आदमी के जीवन को नरक बना देते हैं.

(7) आर्थिक रूप से कमजोर करती है- शराब एक महंगा नशा है, अगर आपको इसकी लत लग चुकी है और आप रोज इसका सेवन करते हैं तो ये आपको बहुत ही महंगी पड़ने वाली है. क्योंकि धीरे धीरे आपकी Sharab Peene Ki Limit बढती जायेगी और उसके लिए आपको ज्यादा पैसों की जरुरत होगी. अगर आप अमीर हैं तो ये आपको गरीब बना देगी, और अगर आप गरीब हैं तो ये आपको भिखारी बना देगी.

बड़े बड़े राजा-महाराजा इसके खर्चे पूरे नहीं कर पाए तो सोचिये आपकी क्या औकात है. इसका भी एक कारण है, दरअसल शराब अपने साथ कई और बीमारियाँ भी लेकर चलती है. जैसे कई लोग ग्रुप में शराब पीना पसंद करेंगे, शराब के साथ सोडा, सिगरेट, नमकीन का खर्च, इसके अलावा शराब पीने के बाद किसी होटल में नॉन-वेज खाना और उसके बाद वेश्याओं के चक्कर काटना.

इस तरीके से शराब सिर्फ अपने खुद के लिए खर्च नहीं करवाती है, वो अपने साथ चलने वाली बुराइयों पर भी आपका भरपूर पैसा खर्च करवाती है. एक दिन ऐसा आ जाता है की परिवार को सही से पालना तो दूर आपके पास अपने आप को बचाने के लिए दवाओं के पैसे भी नहीं होते.

Sharab Peene Ke Nuksan अभी जारी हैं

(8) आपकी इज्ज़त का कबाड़ा करती है- शराब पीने का सबसे बड़ा नुकसान यही है की ये समाज में आपकी इज्ज़त पर बट्टा लगाकर रख देती है. यहाँ तक की आपके अपने परिवार के लोग भी आपकी इज्ज़त करना छोड़ देते हैं. आपकी इमेज अपने खुद के बच्चों के सामने बहुत खराब हो जाती है. ऐसा होने पर आपके आत्म-विश्वास को गहरा झटका लगता है और आप अपने आप को गिरा हुआ महसूस करते हैं.

(9) दिल कमजोर हो जाता है- शुरू में जब हम बहुत ही कम मात्रा में शराब का उपयोग करते हैं तो ये हमारे दिल के लिए फायदेमंद होती है. उससे दिल मज़बूत होकर उभरता है, लेकिन जब धीरे धीरे हम ज्यादा शराब पीने लग जाते हैं तो उससे दिल कमजोर होना शुरू हो जाता है. इसके कारण आपको दिल से समबन्धित कई प्रकार की बीमारियाँ होने का खतरा हो जाता है.

(10) परिवार को बर्बाद करती है- अगर आप सोचते हैं की Sharab Peene Ke Nuksan सिर्फ शराब पीने वाले को ही भुगतने होने होते हैं तो आप गलत हैं. असल में 1 आदमी के कारण पूरा का पूरा परिवार प्रभावित होता है और हर सदस्य को इसका कुछ ना कुछ नुकसान जरूर होता है. जैसे अगर आप शराब पी रहे हैं तो उसके कारण आपकी पत्नी, माँ, बाप, भाई, बहन और बच्चे, सबकी ज़िन्दगी प्रभावित होती है.

तो ये थे Side Effects Of Wine In Hindi यानी Sharab Ke Nuksan जो आपने देख लिए होंगे की कितने घातक हैं. हमें पूरा विश्वास है की आपने अब एक बार तो जरूर सोचा होगा की Sharab Kaise Chhode. चलिए फिर ठीक है आज पोस्ट लम्बी होती है तो होने दें, इसी पोस्ट में शराब छोड़ने के उपाय और तरीके भी जान लेते हैं.

Sharab Kaise Chhode, Sharab Chhodne Ke Upay/Tarike

(1) शराब ना पीने का दृढ़ निश्चय करें- देखिये ये एक ऐसा Sharab Chhodne Ka Tarika है जिसके बिना आप शराब नहीं छोड़ पाएंगे. आप अपने परिवार के बारे में सोचिये थोडा भावनात्मक तरीके से. सोचिये क्या आपके बच्चे अपनी दुर्गति करवाने के लिए इस दुनिया में आये हैं. सोचिये कैसा लगता होगा उन्हें जब कोई दूसरा उनके सामने आपके बारे में मज़े ले-लेकर आपकी खिल्ली उड़ा रहा हो.

क्या बीतती होगी उन माशूमों पर जब आप रोज रोज शराब पीकर मार-पीट और झगडा करते होंगे. कितना डर महसूस होता होगा उन्हें आपके बारे में की कहीं आपको कहीं कुछ हो ना जाए. अपने लिए ना सही, अपने परिवार के लिए आप शराब ना पीने का दृढ़ निश्चय करलें.

(2) जब भी इच्छा हो 1 चपाती खा लें- ये भी एक बहुत बढ़िया उपाय है शराब छोड़ने का, जब भी आपको शराब पीने की इच्छा हो आप दौड़कर अपने किचन में जाइये और 1 चपाती खा लीजिये या थोडा सा दूध पी लीजिये. इससे आपकी शराब पीने की इच्छा 2 घंटे के लिए फिर से मर जायेगी. फिर से तलब लगने पर दुबारा ऐसा ही करें. जैसे जैसे दिन निकलते जायेंगे आपकी शराब पीने की लत कम होती जायेगी.

(3) कुछ ऐसे फ्रूट्स हैं जो की शराब छोड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं, जैसे अंगूर और चीकू. जब भी आपकी शराब पीने की इच्छा हो आप 2-3 चीकू खा लें या फिर 150-200 ग्राम अंगूर खा लें. हम पूरे विश्वास के साथ कहते हैं की आपकी तलब भी मर जायेगी और आपको कुछ कुछ शराब वाली फीलिंग भी आ जायेगी. क्योंकि वैसे भी शराब बनाने में इन फलों का प्रयोग किया जाता है.

(4) अश्वगंधा का प्रयोग करें- अश्वगंधा एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जो आपकी शराब छुडवा सकती है. एक तो इसकी स्मेल भी वैसी ही होती है और दूसरा अश्वगंधा में सेल्फ-जनरेटेड अल्कोहल होता है जो की आपकी शराब की तलब को खत्म कर देता है. आप रोज 2 बार इसका इस्तेमाल सुबह और शाम को करें पानी में मिलाकर. ये आपको जरूर राहत दिलवाएगा क्योंकि ये भी एक nervine टॉनिक है.

(5) आप किसी की शराब की लत छुडवाने के लिए सल्फ्यूरिक एसिड का भी सहारा ले सकते हैं. अगर आपके परिवार का कोई सदस्य शराब का आदि है तो आप बाज़ार से थोडा सल्फ्यूरिक एसिड लाकर उसके खाने में या पानी में मिला दें. जैसे ही वो इसको खायेगा उसके बाद जब भी वो शराब की और देखेगा उसे तुरंत ही उल्टी आने जैसा लगने लगेगा. ये आपकी काफी मदद करेगा.

(6) योग का सहारा लें- बहुत से लोग मानसिक शान्ति के लिए शराब का सेवन करते हैं. तो इसके लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं. रोजाना कुछ समय इसके लिए निकालें. योग आपको कुछ ही दिनों में मानसिक रूप से मज़बूत बना देगा और आपकी हमेशा चिंता में डूबे रहने की आदत को भी ख़त्म कर देगा. ऐसा होने पर आपको शराब छोड़ने में आसानी होगी.

(7) किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें- कई बार ऐसा होता है की आदमी शराब छोड़ना चाहता है लेकिन खून में अल्कोहल का लेवल ज्यादा हो जाने के कारण वो उसे छोड़ नहीं पाता है. क्योंकि शराब छोड़ते ही उसे बेचैनी होने लगती है. ये भी सच है की Sharab Chhodne Ka Tarika होता है, किसी भी हैवी ड्रिंकर को एक दम से शराब नहीं छोडनी चाहिए, इससे बहुत भारी नुकसान हो सकता है.

भलाई इसी में है की आप किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाएँ और उनसे सलाह मशविरा करके कुछ मेडिसिन्स का सहारा लेकर धीरे धीरे अपनी शराब छोड़ दें. तो ये थे शराब छोड़ने के कुछ आसान तरीके उपाय जो आपकी इस बुरी लत से आपको बचाने में आपके काम आयेंगे.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

दिमाग तेज करने के उपाय और ख़ास तरीके

स्मोकिंग के नुकसान, स्मोकिंग कैसे छोड़ें

इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं, इम्युनिटी क्या है

शक्ति कैसे बढ़ाएं, ख़ास उपाय और तरीके

तम्बाकू, जर्दा और गुटखा खाने के नुकसान

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Sharab Peene Ke Nuksan या Sharab Ke Nuksan आप जो भी कह लें. आशा करते हैं की आपको पता चल गया होगा की Sharab Kaise Chhode और शराब छोड़ने के तरीके उपाय कौन कौन से हैं. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताइयेगा. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें.

Leave a Reply