Sharir Ki Garmi Kaise Kam Kare, Door Kare

Sharir Ki Garmi Kaise Kam Kare– नमस्कार आप सब को, भीषण गर्मी पड़ना शुरू हो गयी है इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं शरीर की गर्मी कैसे कम करे या दूर करें. बहुत सारे लोग हैं जो इस मौसम में शरीर की गर्मी का इलाज खोजते फिर रहे हैं. उनके लिए आज हम लेकर आये हैं Sharir Ki Garmi Door Karne Ke Upay Aur Tarike. आप भी ये नुस्खे आजमा कर देखिएगा.

बाहरी गर्मी से हमें इतनी ज्यादा परेशानी नहीं होती क्योंकि उसका हमारे पास इलाज है. हम आराम से अपने घर के अन्दर रहकर इससे बच सकते हैं. लेकिन समस्या तब खड़ी हो जाती है जब हमारे शरीर का आंतरिक तापमान भी काफी बढ़ जाता है. यानी हमारे पेट की गर्मी बहुत बढ़ जाती है. ऐसा होने पर हमें पता होना जरूरी है की Pet Ya Sharir Ki Garmi Kaise Kam Kare.

पेट की गर्मी हमें बहुत परेशान करती है और हम अस्वस्थ हो जाते हैं. हमें कुछ भी अच्छा नहीं लगता और उल्टी, दस्त और निर्जलीकरण जैसी समस्याएँ उत्पन्न हो जाती है. शरीर के अन्दर का तापमान बढ़ने के कारण हमारे यूरिन का रंग भी बिलकुल पीला पड़ जाता है. यदि लम्बे समय तक इस समस्या पर ध्यान ना दिया जाये तो हमें पीलिया जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है.

Pet Ya Sharir Ki Garmi Door Karne Ke Upay, Tarike Aur Nuskhe

पेट की गर्मी बढ़ जाने के बाद हमें न ही तो अच्छे से भूख लगती है और ना ही हमें अच्छा महसूस होता है. छाती में जलन रहती है, मुहं में छाले हो जाते हैं, पेशाब करते समय भी जलन हो सकती है और एसिडिटी की समस्या भी हो जाती है. इसके अलावा हमारा पित्त भी बढ़ जाता है. अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं और सोच रहे हैं की शरीर की गर्मी कैसे घटाये, तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर हैं.

हम आपको बताएँगे की पेट या Sharir Ki Garmi Kaise Kam Kare, दूर करे. शरीर की गर्मी दूर करने के लिए क्या खाना पीना चाहिए या क्या करना चाहिए? क्या हमें इसके लिए कोई दवा लेनी चाहिए? या फिर हमें शरीर की गर्मी कम करने के घरेलु नुस्खे आजमाने चाहिए? ये सब आपको इस पोस्ट में जानने को मिलेगा. पेट की गर्मी बढ़ने का मुख्य कारण हमारा गलत खान पान है.

Sharir Ki Garmi Kaise Kam Kare

हम बिलकुल भी ध्यान नहीं रखते की इस मौसम में हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? वैसे भी आजकल अनाज के उत्पादन में यूरिया का प्रयोग किया जाता है जिससे शारीरिक गर्मी बढ़ना कोई नयी बात नहीं है. इसके अलावा अत्यधिक तेल और मसालों वाली चीज़ें तो हम बहुत ही चाव के साथ खाते हैं. जंक फूड्स ने तो हमारा पूरा सिस्टम ही खराब कर दिया है अन्दर से.

अब बची सब्जियां, तो उनका उत्पादन बढ़ाने के लिए भी दवाओं और इंजेक्शन का प्रयोग किया जाता है. मिलावट से कोई खाने पीने की चीज़ अछूती नहीं बची है. ये है हमारा खान-पान. अब गर्मियों के मौसम में हम गर्म तासीर वाली चीज़ें खायेंगे तो पेट की गर्मी बढ़ेगी नहीं तो और क्या होगा. एक और बड़ा कारण है पेट या शरीर की गर्मी बढ़ने का, और वो है समय से खाना ना खाना या फिर बिलकुल खाना ना खाना.

कारण तो बहुत से है पेट की गर्मी बढ़ने के, लेकिन हम ये जानने आये हैं की Sharir Ki Garmi Kaise Kam Kare, इसलिए चलिए अब मुद्दे पर आते हैं. एक बात तो पहले ही हम आपसे स्पष्ट रूप से बता देना चाहते हैं की शरीर की गर्मी का इलाज किसी भी तरह की दवा नहीं कर सकती है. तो आपको नेचुरल तरीकों से ही इस समस्या का समाधान ढूढना होगा.

आपको अपने खाने पीने की चीज़ों को बदलना होगा और ऐसी चीज़ें छोडनी होंगी जो आपके शरीर का अंदरूनी तापमान बढाती हों. चलिए जानते हैं की शरीर की गर्मी दूर करने के उपाय और तरीके क्या है और हमें क्या खाना पीना चाहिए पेट या शरीर की गर्मी दूर करने के लिए.

Sharir Ki Garmi Kaise Kam Kare, पेट की गर्मी दूर करने के लिए क्या करें

(1) गन्ने के जूस का सहारा लें– गन्ने का रस बहुत जल्दी आपकी पेट की गर्मी को कम या दूर कर सकता है. गन्ने का रस बहुत ही पौष्टिक पेय है. इसमें तरह तरह की विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो की सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं. इसकी तासीर ठंडी होती है और यह शरीर का आंतरिक तापमान स्थायी रूप से कम करने में आपकी मदद करता है.

अगर आप पेट की गर्मी से जूझ रहे हैं तो 2-3 दिन तक लगातार रोज 3 गिलास (सुबह, दोपहर और शाम) को गन्ने का रस पीयें. लेकिन एक बात का जरूर ध्यान रखें की उसमें बर्फ न मिलाएं. 2-3 दिन में ही आप देखेंगे की आपके पेट की गर्मी काफी कम हो गयी है. गन्ने का रस पीलिया रोग में भी बहुत कारगर है.

गन्ने का रस या जूस पीने के फायदे

(2) दूध वाली चाय छोड़ दें– अगर आप दूध वाली चाय पीने के शौक़ीन हैं तो जब तक आपके शरीर की गर्मी दूर नहीं हो जाती तब तक इसे हाथ ना लगायें. नहीं तो ये आपकी समस्या को और ज्यादा बड़ा बना सकती है. इसकी जगह पर आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. दूध वाली चाय की तासीर गर्म होती है और शरीर के अन्दर जाते ही ये अन्दर की आग को और भड़का देती है.

चाय पीने के घातक नुकसान जान लीजिये

(3) कच्ची आमी का प्रयोग करें– आपने कच्चा आम तो खाया ही होगा, जिसकी हम सब्जी भी बनाते हैं और अचार भी डालते हैं. कच्ची आमी शरीर की गर्मी दूर करने का बहुत ही अच्छा उपाय है. आपको रोज 2 से 3 कच्ची आमी पानी में उबालकर, उनका पल्प निकालकर, उसे पानी में मिलाकर उसमें जीरा, काला नमक और पुदीना मिलाकर पीना है. 2 से 3 दिन में ही आपके शरीर की गर्मी छू मन्त्र हो जायेगी.

(4) छाछ भगाएगी अंदरूनी गर्मी को दूर– अगर आपके घर पर हर समय छाछ उपलब्ध रहती है, और फिर भी आप सोच में पड़ें हैं की Sharir Ki Garmi Kaise Kam Kare या दूर करें, तो बेवकूफ हैं आप. ताज़ा छाछ शरीर की गर्मी दूर करने का अचूक उपाय है. छाछ बहुत ही ठंडी होती है और आपकी पाचन क्रिया भी सही करती है. रोज 2 से 3 गिलास ठंडी छाछ पीयें और फर्क खुद देखें.

पेट या शरीर की गर्मी कैसे कम करे अभी जारी है

(5) निम्बू पानी का प्रयोग करें– निम्बू पानी एक बहुत ही सस्ता और कारगर नुस्खा है शरीर की गर्मी दूर करने का. अगर आप पेट की गर्मी बढ़ने से परेशान है तो आप निम्बू चूसें या फिर उसका पानी बनाकर पीयें. कई लोग बहुत बड़ी गलती करते हैं, वो जब भी निम्बू चूसते हैं तो उसमें नमक डालकर चूसते हैं. इससे आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बढती है जो की गर्मी को बढाता है.

निर्जलीकरण का सबसे बड़ा कारण सोडियम का बढ़ना ही होता है. इसलिए हमेशा कोशिश करें की नमक का प्रयोग बिलकुल कम रहे, या फिर आप सिर्फ काले नमक का प्रयोग करें. इसके अलावा जब भी आप निम्बू की शिकंजी बनायें तो उसमें चीनी भी बिलकुल कम डालें.

निम्बू पानी पीने के फायदे और नुकसान

(6) पानी ज्यादा से ज्यादा पीयें– शरीर की गर्मी दूर करने के उपाय अगर आप खोज रहे हैं तो पानी ज्यादा से ज्यादा पीने की कोशिश करें. बहुत से लोगों को पता नहीं होता की हमारे शरीर की गर्मी हमारे यूरिन के साथ ही बाहर निकलती है. इसके लिए जरूरी है की हम ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें. क्योंकि ऐसा करने पर ही तो हम बार बार मूत्र विसर्जन करेंगे. अगर पानी ही नहीं पीयेंगे तो ऐसा नहीं हो पायेगा.

(7) तरबूज खाएं, गर्मी भगाएं– गर्मी का मौसम खुद हमें ऐसे ऐसे फल देता है जिससे आप अपने पेट की गर्मी को कम कर सकते हैं. उन्ही में से एक तरबूज है, तरबूज ऐसा फल है जिसमें पानी बहुत ही ज्यादा मात्रा में होता है. ये डिहाइड्रेशन तो दूर करता ही है, साथ में इसकी तासीर ठंडी होने के कारण पेट की गर्मी को भी दूर करता है. कुछ समय के लिए तरबूज खाने पर आपकी समस्या दूर हो जाएगी.

तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

(8) विटामिन C करेगा गर्मी दूर– जब भी किसी के शरीर या पेट में गर्मी बढ़ जाए तो उसे विटामिन C ज्यादा लेने की कोशिश करना चाहिए. ऐसे फल और सब्जियां खाने चाहिए जिसमें ये विटामिन पाया जाता हो. जैसे संतरा, निम्बू और पाइन एप्पल वगैरह. विटामिन C ना केवल आपकी अंदरूनी गर्मी को दूर करेगा, बल्कि आपको एनर्जी भी देगा जो की आपके लिए बहुत जरूरी है.

(9) खाने की चीज़ों में पुदीने का प्रयोग– खाने पीने की चीज़ों में पुदीने का प्रयोग करना एक बेहतरीन पेट या शरीर की गर्मी दूर करने का तरीका है. ये बहुत ही ठंडा होता है और अंदरूनी गर्मी को शरीर से बाहर निकालने में आपकी मदद करता है. आप फलों के जूस वगैरह में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं.

(10) नारियल पानी पीने से होगा लाभ– इतने नुस्खे बताने के बाद अगर अभी भी आपके मन में ये प्रश्न रह गया है की Sharir Ki Garmi Kaise Kam Kare, तो आप नारियल पानी जरूर आजमायें. 3 दिन तक दिन में सिर्फ 2 बार नारियल पानी पीने से आपकी पेट की गर्मी का इलाज हो जाएगा. ये पेट की गर्मी दूर करने का बहुत ही अच्छा उपाय है.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Sharir Ki Garmi Kaise Kam Kare, Door Kare, उम्मीद है हमने जितने भी पेट या शरीर की गर्मी दूर करने के उपाय, तरीके और नुस्खे आपको बताये वो आपको प्रभावी लगे होंगे और आपकी जरूर मदद करेंगे. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं और हाँ पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें.

2 Comments

  1. Vijay Chandora May 11, 2019

Leave a Reply