Shatavari Ke Fayde Hairat Me Daal Denge Aapko

एक बार फिर से नयी जानकारी के साथ हाज़िर हैं हम, आज आयुर्वेद के बारे में कुछ बताने का मन कर रहा है तो आपको बताते हैं Shatavari Ke Fayde क्या हैं. लेकिन सबसे पहले Shatavari Kya Hai ये जानना जरुरी है. इसके साथ ही हम इसको इस्तेमाल करने का तरीका भी जानेंगे, यानी शतावरी की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिलने वाली है.

जब बात आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों या दवाओं की होती है तो अश्वगंधा के बाद शतावरी दूसरी सबसे पावरफुल और इफेक्टिव दवा है. आयुर्वेद में इतने शतावरी के इतने लाभ बताये गए हैं की इन्हें गिनना मुश्किल हो जाता है. शतावरी क्यों लेनी चाहिए, कब लेनी चाहिए और किसे लेनी चाहिए ये सब आज हम आपको बताएँगे. लेकिन सबसे पहले इसके बारे में थोडा जान लेते हैं.

Shatavari Ke Fayde – Shatavari Kya Hai

शतावरी एक हरे रंग का पौधा होता है जिसमें बहुत सारे चिकित्सीय गुण पाए जाते हैं, इस पौधे की जड़ से लेकर पत्ते तक दवा बनाने में काम आते हैं और अलग अलग रोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. शतावरी का बोटनिकल नाम Asparagus है, यह पौधा पौषक तत्वों से भरपूर होता है. इसकी जड़ों और पत्तों को कूट-पीसकर सुखाया जाता है और चूर्ण तैयार किया जाता है.

Shatavari Kya Hai

इसी चूर्ण को शतावरी चूर्ण कहते हैं. अगर बात करें इसमें पाए जाने वाले तत्वों की तो इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स जैसे A, B6, C, E और K पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें उच्च क्वालिटी के और बहुत ही महत्वपूर्ण मिनरल्स जैसे जिंक, आयरन और कैल्शियम पाए जाते हैं. इसके जबरदस्त गुणों के कारण इसका महत्व बढ़ गया है इसलिए इसकी खेती भी अब बहुत से लोग करने लगे हैं.

महिलाओं के लिए ये एक बहुत ही ख़ास दवा है, यह उनके अलग अलग प्रकार के रोगों में उनके बहुत काम आने वाली चीज़ है. अगर आप महिला हैं तो ये पोस्ट अधूरी ना छोड़ें. ये पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली हैं. लीजिये दोस्तों Shatavari Kya Hai हमने आपको बता दिया है, ये एक आयुर्वेदिक दवा है जो आपको चूर्ण या फिर कैप्सूल्स के रूप में मिलती है.

Shatavari Ke Fayde – Shatavari Istemal Karne Ka Tarika

अब बात करते हैं की Shatavari  को use यानी इस्तेमाल करने के तरीका क्या है, तो हम आपको बतादें की यदि आपने शतावरी चूर्ण ख़रीदा है तो आप हर रोज सुबह और शाम 2-3 ग्राम चूर्ण पानी या दूध में मिलाकर ले सकते हैं खाना खाने के आधे घंटे बाद. अगर आपने शतावरी के कैप्सूल्स ख़रीदे हैं तो आप पाएंगे की उसमें 1 कैप्सूल 500 mg का है. आप कम से कम 1 कैप्सूल दिन में 2 बार अवश्य लें.

आगे बढ़ते हैं और जानते हैं की शतावरी किसे लेना चाहिए? तो इसके जवाब में हम आपको यही कहेंगे की पहले हम आपको Shatavari Medicine Ke Fayde बता देते हैं. उसके बाद आप खुद समझ जायेंगे की आपको शतावरी क्यों लेनी चाहिए. चलिए अब पोस्ट को और ज्यादा लम्बा नहीं करेंगे, आपको बताते हैं शतावरी के लाभ.

Health Benefits Of Shatavari In Hindi – Shatavari Ke Labh

-शतावरी महिलाओं के लिए बहुत ही ख़ास दवा है, यह उनके प्रजनन तंत्र को मजबूत बनाती है. कई बार तो यह बांझपन के इलाज़ में भी बहुत सहायक होती है. इसके अलावा यह उनके मासिक चक्र को नियमित करने का काम करती है. गर्भावस्था में यह महिला और शिशु दोनों को किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन से बचाने का काम करती है. शतावरी उनको योनी के संक्रमण से भी बचाती है.

Shatavari Ke Fayde

Shatavari Improves Our Digestion

-शतावरी हमारी पाचन क्रिया को सुधारने का काम करती है, इसमें पाए जाने वाला इनुलिन हमारे शरीर में अच्छे बेक्टेरिया का पोषण करता है जो की पेट को सही रखने का काम करता है. यह हमारी आँतों के लिए एक बहुत ही अच्छी औषधि है और उनको मजबूत बनाने का काम करती है. कहने का मतलब ये है की यह पूरी तरह से हमारे पाचन तंत्र को सपोर्ट करती है.

Shatavari Benefits In Depression

-अगर आप अवसाद का शिकार हो गए हैं तो Shatavari Ke Fayde इसमें भी आपके लिए बहुत काम के हो सकते हैं. अवसाद यानी डिप्रेशन एक भयंकर बीमारी है जो की अच्छे हारमोंस जैसे सेरोटोनिन और डोपामाइन के कम उत्पादन की वजह से होती है. ऐसा दिमाग में खून की सप्लाई कम होने के कारण होता है. लेकिन शतावरी में मौजूद फोलेट इसको सही करने का काम बखूबी करता है.

Shatavari Makes Our Immune System Powerful

-रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे लिए बहुत अहम् होती है, शतावरी इसे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसमें बहुत ही लाभकारी रोग प्रतिरोधक गुण पाए जाते हैं. इसका रोज कुछ मात्रा में सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम बहुत मज़बूत हो जाता है और छोटे मोटे रोग तो आपको लगते ही नहीं हैं.

It Help In Controling Sugar

-आजकल हर तीसरे चौथे आदमी को मधुमेह की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है. शतावरी शूगर कम करने में भी आपकी सहायता कर सकती है. यह टाइप-2 डायबिटीज को कण्ट्रोल में करने का माद्दा रखती है. शतावरी में क्रोमियम पाया जाता है जो की आपके खून में शूगर की मात्रा को कम करता रहता है जिससे आपकी शूगर कण्ट्रोल में आने लगती है, Shatavari Ke Benefits आपको कम शूगर लेवल के रूप में मिलने लगते हैं.

Shatavari Is Very Beneficial For Our Heart

-शतावरी आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद है, यह आपके दिल को मज़बूत बनाने का काम करती है. इसमें विटामिन बी अच्छी मात्रा में होता है जो होमेसिस्तीन को कण्ट्रोल करने का काम करता है. यही होमोसिस्टीन की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो यह हमारे दिल को नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन शतावरी इस पर हमेशा अपना नियंत्रण बनाये रखती है.

Shatavari Is A Very Good Cleanser

-शतावरी की तासीर ठंडी होती है और यह एक बेहतरीन मूत्रवर्धक का काम करती है. इससे आपके मूत्राशय में जितनी भी गंदगी होती है वो जल्दी जल्दी बाहर निकलती रहती है. इसके अलावा यदि किसी को मूत्राशय में पथरी वगैरह है तो शतावरी उसको भी पिघलाकर बाहर निकालने का काम करती है. यह मूत्राशय को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने का काम करती है.

Shatavari Ke Labh

Shatavari Can Reduce Your Weight Fast

-शतावरी आपका वजन बहुत आसानी से कम कर सकती है और आपको कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं झेलना होगा. शतावरी ख़ास तरह के फाइबर से औत प्रोत होती है जो आपके वजन बहुत जल्दी कम करता है. इसीलिए अगर आप अपना वजन प्राकर्तिक तरीके से घटाना चाहते हैं तो व्यायाम के साथ साथ थोडा शतावरी का सेवन भी शुरू कर दें. आपको जल्दी ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

Shatavari Is Good For Sexual Problems

-शतावरी महिला और पुरुष दोनों की यौन समस्याएं भी दूर करती है, यह महिला और पुरुष दोनों में कामेच्छा को बढ़ाती है. पुरुष के लिए ये एक बेहतरीन टॉनिक की तरह है, यह पुरुष में sperms का प्रोडक्शन बढ़ाती है और उनकी क्वालिटी में भी सुधार करती है. यह तनाव को कम करती है जिससे आधी यौन समस्याएं तो वैसे ही दूर हो जाती हैं, क्योंकि पुरुष की ज्यादातर यौन समस्याओं का कारण तनाव ही होता है.

Shatavari Helps In Dealing With Migrane

-Ayurvedic Medicine Shatavari Ke Fayde आपका माइग्रेन दूर करेंगे, यदि आपको हमेशा सिर दर्द की समस्या रहती है यानी आप माइग्रेन के शिकार हैं तो शतावरी इसमें भी आपकी मदद कर सकती है. हम आपको पहले ही बता चुके हैं की शतावरी तनाव कम करती है और आपके दिमाग को हल्का करती है. रोज सुबह शाम कुछ समय के लिए किया गया शतावरी का सेवन आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है.

Shatavari Makes Your Skin Glow

-यही आपकी त्वचा बिलकुल फीकी पड़ चुकी है और उस पर कोई चमक दमक नहीं बची है तो आप कुछ दिन के लिए शतावरी का सेवन करके देखें. आपको कुछ समय बाद ही अहसास हो जाएगा की आपकी त्वचा में जान आ गयी है और वो चमकने लगी है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक तो इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स त्वचा का पोषण करते हैं, दूसरा ये खून को भी साफ़ कर देती है.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Shatavari Ke Fayde या फिर Shatavari Kya Hai. पोस्ट पढ़कर आपको Health Benefits Of Shatavari In Hindi अच्छे से समझ आ गए होंगे, और आप इसके लाभ जानकर उत्साहित भी हुए होंगे. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. धन्यवाद्.

Leave a Reply