Supplement Kya Hai, Supplements ki Poori Jankari

नमस्कार दोस्तों, एक बार से आपका स्वागत करते हैं हम अपनी website पर. दोस्तों exercise शुरू करने वाले बहुत से लड़के हमसे पूछते हैं की Supplement Kya Hai? तो हमने सोचा की क्यों ना इस पर भी एक पोस्ट लिखी जाए, ताकि लोगों को Supplments Ki Poori Jankari मिल पाए, और उन्हें पता चल सके की Supplements Lena Chahiye Ya Nahi.

supplement-kya-hota-hai

सप्लीमेंट क्या है

जितनी भी बातें आपके दिमाग में चल रही हैं सप्लीमेंट्स के बारे में, आज हम इस पोस्ट में सब बातों का जवाब देंगे. आपको ये भी पता चल जाएगा की Supplements Ke Bina Body Banayi Ja Sakti Hai Ya Nahi, तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं की Supplement Kya Hota Hai.

Supplement Kya Hai (जानिये सप्लीमेंट्स के बारे में, सप्लीमेंट क्या है?)

दोस्तों सप्लीमेंट का हिंदी में अर्थ होता है अनुपूरक. अब बहुत से लोग इस नाम से ही समझ गए होंगे की Supplement Kya Hai. अगर फिर भी नहीं समझे तो हम बताते हैं आपको. अनुपूरक का मतलब होता है जो पूर्ती करते हो. चाहे वो किसी भी चीज़ की हो. अब हम यहाँ बात बॉडी बनाने की कर रहे हैं, तो ज़ाहिर है ये उन चीज़ों की पूर्ती करता है जो हमें बॉडी बनाने के लिए चाहिए होती हैं.

ये भी पढ़ें-

कितना प्रोटीन लेना चाहिए हमें रोज, बॉडी बनाने के लिए

क्या खाना चाहिए हमें बॉडी बनाने के लिए

एक्सरसाइज करने का सही time क्या है (मोर्निंग या इवनिंग)

एक्सरसाइज कितनी देर करें बॉडी बनाने के लिए

BCAA क्या है, BCAA के फायदे जानिये

हमारी पिछली पोस्ट्स में आपने पढ़ा होगा की हमे बॉडी बनाने के लिए कई तरह के nutritions के जरूरत होती है. जैसे प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स वगैरह. तो दोस्तों जो लोग अपने खाने के द्वारा इन चीज़ों की पूर्ती नहीं कर पाते, उनके लिए सप्लीमेंट्स को बनाया गया है. आजकल नयी नयी कंपनियां उतर रही हैं बाज़ार में सप्लीमेंट्स की. बहुत सारी पुरानी कंपनियां भी हैं जिनको हम गिन नहीं सकते. Supplement Kya Hai अभी जारी है पढ़ते रहिये.

अगर बात करें अभी की तो आजकल सप्लीमेंट्स का चलन बहुत बढ़ गया है. जिम जाने वाले लड़कों में से हर दूसरा लड़का सप्लीमेंट्स इस्तेमाल कर रहा है. बल्कि हम तो ये कहेंगे की जिम जाने वाले लड़कों में 70% लड़के सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं. बाज़ार में तरह तरह के सप्लीमेंट्स मौजूद हैं जैसे Creatine, Protein, Complex carbohydrates, multivitamins, Amino acids और ZMA के सप्लीमेंट्स.

Supplement Kya Hai ये जानने की जरूरत अधिकतर उन लोगों को होती है जो सुबह जिम में एक्सरसाइज करके सीधा अपने जॉब पर चले जाते हैं. वो दिन भर ऐसा खाना या ऐसी चीज़ें नहीं खा पाते जिससे उनको पूरा प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स मिल सकें. तो ऐसे लोगों के लिए सप्लीमेंट एक सही विकल्प है, जिससे उनको ये सब चीज़ें मिल जाती हैं. उनको ऐसा खाना ढूँढने में अपना time खराब नहीं करना पड़ता जिसमे सारे nutritions मिल जाएँ.

Supplements Le Ya Nahi (Supplement Kya Hai)

हम यहाँ आपको एक उदाहरण देते हैं. आपको हर बार एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद कम से कम 30 ग्राम प्रोटीन तो लेना ही होता है. तो आपको 30 ग्राम प्रोटीन के लिए आधा लीटर दूध, 3 अंडे और 40 ग्राम नट्स खाने होंगे. लेकिन अगर आप सुबह सुबह इन चीज़ों का इंतजाम ही ना कर पाएं तो? इन सब बातों को देखते हुए ही सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल बढ़ गया है.

अगर आपको 30 ग्राम प्रोटीन लेना है तो उसके लिए तरह तरह की खाने की चीज़ें ढूँढनी पड़ती है, लेकिन अगर आपके पास प्रोटीन सप्लीमेंट है तो बस 1 स्कूप दूध या पानी में मिलाइए और पी जाइये. बस आपका काम हो जाएगा. तो जो लोग घर पर नहीं रहते हैं, जिनको कहीं और जाना पड़ता है अपने जॉब के लिए उनके लिए सप्लीमेंट एक वरदान की तरह है. आप पढ़ रहे हैं सप्लीमेंट क्या है, अभी पढ़ते रहिये.

Supplements Kya Hote Hai

सप्लीमेंट क्या है

आजकल बाज़ार में वजन बढ़ाने के सप्लीमेंट्स, वजन घटाने के सप्लीमेंट्स, प्रोटीन सप्लीमेंट्स और ना जाने कौन कौन से सप्लीमेंट्स बिक रहे हैं. नयी नयी कंपनियां आ रही हैं बाज़ार में. इसलिए नकली सप्लीमेंट्स का बाज़ार भी बहुत बड़ा हो गया है. लोगों के साथ धोखा किया जा रहा है नकली सप्लीमेंट्स बेचकर. इससे लोगों की हेल्थ तो खराब हो ही रही है, उनका पैसा भी बेकार जा रहा है.

जो लोग इनका इस्तेमाल करना चाहते हैं वो पहले अच्छी तरह से जान लें की Supplement Kya Hai है और असली और नकली सप्लीमेंट में क्या फर्क होता है. नकली सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करने से आपकी हेल्थ पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है, बल्कि आपका जीवन भी खतरे में पड़ सकता है. नकली सप्लीमेंट की पहचान कैसे करें, हम इस पर जल्दी ही एक पोस्ट लिखेंगे. तो visit करते रहिएगा website पर.

तो दोस्तों हमने आपको ये तो बता दिया है की सप्लीमेंट क्या है, लेकिन अब बात आती है की Bina Supplements Ke Body Banayi Ja Sakti Hai Ya Nahi?.बहुत सारे लोग हैं जो इस बात का जवाब जानना चाहते हैं. तो हम आपको निराश नहीं करेंगे, और आपको इसका जवाब जरूर देंगे साथ में आपको ये भी बताएँगे की Supplements Lena Chahiye Ya Nahi.

Supplement Kya Hai के बाद अब जानिए Supplements Ke Bina Body Banayi Ja Sakti Hai Ya Nahi

तो दोस्तों इसका जवाब है हाँ. बिना सप्लीमेंट्स के भी बॉडी बनायीं जा सकती है. लेकिन इसके लिए आपको time ज्यादा देना होगा अपने आप को और मेहनत भी ज्यादा करनी होगी. मेहनत ज्यादा करनी होगी का मतलब ये नहीं है की आपको जिम में और ज्यादा मेहनत करनी होगी. इसका मतलब ये है की आपको उन चीज़ों का पता लगाना होगा जिनमे प्रोटीन ज्यादा और fat व् कार्बोहाइड्रेट्स कम पाए जाते हों.

अगर आप सप्लीमेंट्स नहीं लेते या लेना नहीं चाहते तो आपको अपने खाने से कार्बोहाइड्रेट्स को बिलकुल कम करना होगा. क्योंकि हम सोचते हैं की चलो अब प्रोटीन वाली चीज़ें खायेंगे ज्यादातर, और खाते भी रहते हैं पूरे दिन. तो यहाँ हमसे ये गलती हो जाती हो जाती है की जो चीज़ हम प्रोटीन के लिए खा रहे हैं उसमे या तो fat बहुत मात्रा में होती है या फिर कार्ब्स.

उदाहरण के लिए आप मूंगफली को ले लीजिये. मूंगफली में भी बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. लड़कों को इस बात का पता चलते ही वो टूट पड़ते हैं इसपर और बहुत ज्यादा मूंगफली खाने लग जाते हैं. क्योंकि ये सस्ती भी होती है. लेकिन वो उसके दुसरे पहलु पर ध्यान नहीं देते. दूसरा पहलू ये है की मूंगफली में अगर प्रोटीन ज्यादा होता है तो उससे भी ज्यादा होती है fat.

मूंगफली में बहुत ज्यादा fat होती है. लगभग 45% fat पाया जाता है इसमें. तो हमारा कहना ये है की आप खाने की चीज़ों के Nutritional Facts पता करना शुरू कर दीजिये की इसमें क्या क्या है जैसे कितना कार्ब्स है, कितना प्रोटीन है और कितनी fat है. इससे आपको ये समझ में आना शुरू हो जाएगा की कौनसी चीज़ आपको कितनी मात्रा में खानी है. बॉडी बिल्डिंग में इस चीज़ का बहुत बड़ा महत्व है.

तो दोस्तों बिना सप्लीमेंट के भी बॉडी बनायीं जा सकती है लेकिन आपको अधिक ध्यान देना होगा अपने खान-पान पर. सभी चीज़ों के बारे में आपको थोड़ी जानकारी बढानी होगी. हम बहुत जल्द एक पोस्ट पब्लिश करने वाले हैं जिसका title होगा बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी कैसे बनाये. आप उसे पढ़कर आसानी से जान जाओगे की आपको क्या करना है और कैसे करना है बॉडी बनाने के लिए बिना सप्लीमेंट्स के.

Supplements Kya Hai में हम एक बात और कहना चाहेंगे दोस्तों, बिना सप्लीमेंट लिए वो लोग ज्यादा कामयाब हो सकते हैं जो अपने घर पर ही रहते हैं, मतलब जो नौकरीपेशा नहीं हैं. क्योंकि उनके पास पूरा time रहता है सभी चीज़ों को मैनेज करने का. जो लोग सुबह से शाम तक कहीं बाहर काम पर जाते हैं तो उनके लिए सप्लीमेंट्स ही अच्छा विकल्प रहेगा.

तो दोस्तों आपने यहाँ हमारी पोस्ट Supplement Kya Hai, Supplements Ki Poori Jankari. साथ में आपने जाना की Supplements Ke Bina Body Ban Sakti Hai Ya Nahi. आशा करते हैं आपको अपना जवाब भी मिल गया होगा और पोस्ट पसंद भी आई होगी. तो पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करें. धन्यवाद.

Leave a Reply