Swasth Rahne Ke Tarike Aur Aasaan Upay

Swasth Rahne Ke Upay– 50 साल पहले से लेकर आज तक अगर इंसान की ज़िन्दगी पर गौर किया जाए तो इंसान ने बहुत कुछ हासिल किया है. उसने अपनी सुख सुविधा के लिए लगभग हर चीज़ जुटा रखी है. अपने हर काम को आसान बनाने के लिए उसने बहुत सी मशीन भी बना ली है.

लेकिन इन्ही सब चीजों के कारण उसके सामने एक बहुत ही बड़ी समस्या खड़ी हो गयी है, और वो है Swasth Kaise Rahe. सब कुछ हासिल करने के बाद अब आदमी Swasth Rahne Ke Tarike, Swasth Rahne Ke Upay ढून्ढ रहा है.

Swasth Rahne Ke Tarike, Swasth Rahne Ke Upay

आज लोगों के पास पैसों की कमी नहीं है. लोग लगभग हर तरह की सुविधा की चीज़ें जुटाने में लगे हुए हैं. दिखावे वाली इस ज़िन्दगी में दिखावे के ही चक्कर में पड़कर आदमी ने अपने स्वास्थय को खराब कर लिया है. कुछ लोगों को तो खैर पता नहीं होता की स्वस्थ कैसे रहें, लेकिन बहुत से लोगों को पता होते हुए भी वो स्वस्थ रहने का मन्त्र भूल जाते हैं.

स्वस्थ रहने के तरीके

आज कहानी ये है की लोगों के पास और तो सब कुछ है. लेकिन जो नहीं है वो है शान्ति और ख़ुशी. आज लोगों का दिमाग सिर्फ पैसा कमाने के चक्कर में इतनी तेज़ दौड़ रहा है की वो रात को भी ठीक से नहीं सो नहीं पा रहे हैं. उनका दिमाग शांत नहीं हो पा रहा है. इसलिए बहुत से लोग pshychiatrists के चक्कर लगा रहे हैं और उनसे Swasth Rahne Ke Upay पूछते फिर रहे हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत देश में आज के दिन 22% लोग रोज टेबलेट्स ले रहे हैं. उनकी ज़िन्दगी दवाइयों पर निर्भर हो गयी है. ये वो लोग हैं जो लगातार दवा ले रहे हैं, ऐसा नहीं है की 5 या 10 दिन के लिए दवा खा रहे हैं. Swasth Rahne Ke Tarike खोजते खोजते वो डॉक्टर्स तक पहुँच गए, और डॉक्टर्स ने उन्हें मेडिकल तक पहुंचा दिया. 1 महिना, 2 महिना, 3 महिना उन्होंने दवाएं खायी लेकिन समझ ना सके की स्वस्थ कैसे रहें.

Swasth Kaise Rahe, Swasth Rahne Ke Tarike क्या हैं

दवाओं से हम स्वस्थ नहीं रह सकते, दवाएं हमें और ज्यादा बीमार बना रही हैं. ये हमारे शरीर को और ज्यादा खोखला करती जा रही हैं. अंग्रेजी दवाओं के तो बहुत सारे साइड इफेक्ट्स भी होते हैं, वो एक बिमारी को दबाती है तो उसके साथ 3 समस्याएं और हो जाती हैं. ऐसे में हमें ऐसे Swasth Rahne Ke Tarike पता करने होंगे जो नेचुरल हों. जिनसे हम बीमार ही ना पड़ें.

अन्य पसंदीदा जानकारियाँ-

एक्सरसाइज करने के फायदे (वर्कआउट के फायदे)

मोर्निंग वाक के फायदे (पूरी डिटेल में)

सेहत कैसे बनाये (सेहत बनाने का तरीका)

टेंशन फ्री कैसे रहें, स्ट्रेस फ्री रहने के तरीके

स्वस्थ रहने के लिए 40 जरूरी हेल्थ टिप्स

स्वस्थ रहने के तरीके बहुत से हैं बस हमें थोडा गौर फरमाना है की अच्छा स्वास्थय प्राप्त करने के लिए हम अपनी तरफ से क्या क्या कर सकते हैं. अगर आप लोग नहीं सोच पा रहे हैं की हमें क्या क्या करना चाहिए स्वस्थ रहने के लिए, तो हम यहाँ आपकी मदद करेंगे और आपको बताएँगे स्वस्थ रहने के उपाय और टिप्स. उसके लिए हमारी पोस्ट को आप अंत तक पढ़िए.

हम आपको यहाँ एक उदाहरण देते हैं. मान लीजिये आपने अपने मेहनत के पैसों से एक नयी मोटर साइकिल खरीदी है. तो आप उसका कितना ख्याल रखते हैं. उसको रोज साफ़ करते हैं, धुलवाते हैं, समय समय पर उसकी सर्विस करवाते हैं. ईंधन के रूप में उसे पेट्रोल चाहिए होता है, तो हम उसमे पेट्रोल ही डलवाते हैं. ऐसा कभी नहीं करते की उसमे डीजल या मिटटी का तेल डलवा दिया हो.

ऐसा हम इसलिए नहीं करते क्योंकि हमें उसके खराब होने का डर रहता है. अब आप ये सोचिये की सिर्फ 50000/- की बाइक के बारे में तो हम इतना कुछ सोचते हैं, लेकिन ये हमारा शरीर जो की अनमोल है उसके लिए लापरवाही बरतते हैं. कुछ भी खा लेते हैं, पी लेते हैं चाहे वो चीज़ शरीर का बुरा हाल ही क्यों ना करदे. Swasth Rahne Ke Tarike जानने के लिए सबसे पहले आपको ये समझना होगा की हमारा शरीर हमें दुबारा नहीं मिल सकता ये अनमोल है.

हम यहाँ आपको कुछ ऐसे Swasth Rahne Ke Upay बता रहे हैं जिनमे आपको ज्यादा कुछ करना नहीं है, बस समझना है. तो दोस्तों 3 चीज़ें है जो हमारे स्वास्थ्य का आधार हैं, वो हैं रहना, खाना और सोना. इन्ही 3 चीज़ों के इर्द-गिर्द हमारा स्वास्थ्य घूमता है. अगर ये तीनों चीज़ ठीक तो स्वास्थय भी ठीक, और ये खराब तो स्वास्थ्य भी खराब. तो हम इन्ही 3 आधारभूत चीज़ों का ज़िक्र करेंगे, इनमे सब कुछ cover हो जाएगा और आप जान जायेंगे स्वस्थ कैसे रहें.

जानिए Swasth Rahne Ke Upay और Swasth Rahne Ke Liye Tips

(1) रहना- दोस्तों रहने से हमारा मतलब ये है की आजकल की लाइफ में हम मेहनत ना के बराबर ही करते हैं. जैसा की हमने ऊपर बताया की सब सुख-सुविधायें होने के कारण हमे शारीरिक मेहनत की जरुरत ही नहीं पड़ती. लेकिन जरा सोचिये कोई चीज़ 1 जगह पड़े पड़े कितने दिन ठीक रह सकती है, अगर आप उसका इस्तेमाल ही ना करें तो. हमारा शरीर एक ऐसा ढांचा है इससे जितना ज्यादा मेहनत का काम करोगे, ये उतना ही मज़बूत और स्वस्थ बनेगा.

स्वस्थ कैसे रहें

हमे पता है अब आप कहोगे की हमारे पास तो कोई मेहनत वाला काम है ही नहीं, हमें तो जॉब भी ऐसी मिली हुयी है की बस बैठे बैठे काम करना होता है. आपकी बात सही है, लेकिन दोस्तों आपने ये तो सुना ही होगा की जो होता नहीं है वो करना पड़ता है. अगर आपकी लाइफ कुछ ऐसी है की उसमे मेहनत का काम है ही नहीं तो आप एक्सरसाइज को अपनी ज़िन्दगी में शामिल कीजिये. इससे आपके स्वस्थ रहने के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं.

हम आपको दावे के साथ बता रहे हैं की एक्सरसाइज सबसे बेस्ट स्वस्थ रहने का तरीका है. ये आपको दवाओं के नज़दीक जाने ही नहीं देगी. अगर कोई एक्सरसाइज नहीं कर सकता है तो भी Swasth Rahne Ke Tarike बहुत से हैं जैसे मोर्निंग वाक, जोगिंग, रनिंग या किसी तरह का कोई शारीरिक गतिविधि वाला खेल खेलना. हमारा कहने का मतलब ये है की अपने शरीर को हरकत में रखें.

इसके अलावा साफ़-सफाई का भी बहुत बड़ा योगदान होता है स्वस्थ रहने में. हमे रोज नहाना चाहिए और अपने नाखून वगैरह को समय समय पर काटते रहना चाहिए. शरीर को हमेशा साफ़ रखें, आपने ये तो सुना ही होगा की स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का वास होता है. इसलिए तन के साथ साथ हमें मन का भी ध्यान रखना है. इसके लिए हम थोडा ध्यान और योग कर सकते हैं.

इससे आपका दिमाग शांत रहेगा और आप मानसिक रूप से मज़बूत भी बनोगे. कई लोग पूछते हैं ये ध्यान कैसे करें हमे तो नहीं पता. तो इसके लिए हमारा आपसे ये कहना है की आप जिस भी भगवान् को मानते हैं उसके सामने बैठकर रोज कम से कम 5 से 10 मिनट भगवान् की तरफ ही ध्यान देने की कोशिश करें. इससे आपकी आस्था भी बढ़ेगी और ध्यान भी हो जाएगा.

इसके अलावा अच्छे लोगों के पास बैठें, उनके विचार सुनें और उन्हें जीवन में उतारने की कोशिश करें. कहीं अच्छी जगह पर समय समय पर घूमने जाएँ. कभी भी एक जगह पर पड़े पड़े अपना दिन ना बिताएं. कई लोग ऐसा करते हैं बस वो अपने बेड पर ही पड़े पड़े दिन का बहुत बड़ा हिस्सा बिता देते हैं. ऐसा नहीं करना है. नयी नयी चीज़ें सीखने की कोशिश करें, इससे एक तो आपका ज्ञान बढेगा दूसरा आपका मनोरंजन भी सही होगा.

जितना ज्यादा हो सके, हँसते रहिये. हँसते रहने से शरीर में हैप्पी हारमोंस का लेवल बढ़ता है और हम स्वस्थ और खुश रहते हैं. किसी के द्वारा आपको कही गयी बुरी बातों को दिल पे ना लें, उन्हें जल्दी से जल्दी दिमाग से बाहर निकालें. किसी की रह में रोड़ा ना बनें बल्कि मदद करने की आदत अपनाएं, इससे आपको ख़ुशी होगी आपका व्यक्तित्व सुधरेगा. किसी की बुराई ना करें, अपना दिल साफ़ रखें.

तो दोस्तों स्वस्थ रहने के उपायों में ये तो थी रहने की बातें, की हमें किस तरह रहना चाहिए. अब बात करते हैं दुसरे सबसे मुख्य पॉइंट की.

(2) खाना- दोस्तों हमारे खाने का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. स्वस्थ रहने के लिए हमें ध्यान रखना होगा की हम क्या खाते हैं, कितना खाते हैं और कैसे खाते हैं. स्वस्थ रहने के लिए हमें साफ़-सुथरा खाना खाना होगा. साफ़ सुथरे खाने से हमारा मतलब है की हमें ज्यादा चिकनाई वाला खाना नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा बहुत ज्यादा मीठे का भी प्रयोग नहीं करना चाहिए.

ज्यादा तेल वाला, मीठे वाला और खटाई वाला खाना हमारे स्वास्थ्य को खराब कर देता है. खाने में फल और सब्जियों का प्रयोग खूब करना चाहिए. इसके अलावा हमें हमेशा अपनी भूख से थोडा कम ही खाना खाना चाहिए. खाने को हमेशा चबा-चबाकर ही खाना चाहिए. खाने में बहुत अधिक मसालों का प्रयोग कतई ना करें. हमेशा समय पर ही भोजन करना चाहिए.

अगर आप अपने समय पर भोजन ना कर पाए हो तो फिर आप भोजन ना ही करें तो अच्छा है. अगर हम आपको सही बात बताएं तो इंसान का शरीर मांस खाने के लिए नहीं बना है. आदमी के लिए बहुत सी पौष्टिक चीज़ें हैं खाने के लिए. तो अगर आप नॉन-वेज ना ही खाएं तो अच्छा रहेगा. इसके अलावा पानी भी हमें अच्छी मात्रा में पीना चाहिए. पानी हमारे शरीर को Detox करता है. अभी पढ़ते रहिये Swasth Rahne Ke Tarike.

जिस तरह से आप अपनी बाइक में पेट्रोल के अलावा कुछ और नहीं डालते उसी तरह से शरीर का भी ध्यान रखें. किसी भी तरह की नशीली चीज़ों का सेवन ना करें, जैसे बीड़, गुटखा, जर्दा या अल्कोहल. इन चीज़ों से हमारे शरीर के अन्दर का सिस्टम सड़ जाता है. बाहर से शरीर भले ही अच्छा-खासा दिखे लेकिन अन्दर से आदमी बहुत ही कमजोर हो जाता है इन चीज़ों के सेवन से. तो ऐसी चीज़ों को तुरंत ही छोडें.

(3) सोना- रहने और खाने के बाद तीसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है सोना. जी हाँ अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और सोच रहे हैं की स्वस्थ कैसे रहें तो इस चीज़ का ख़ास खयाल रखें. अच्छी और पूरी नींद हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. हमेशा जल्दी सोने की कोशिश करें और सुबह थोडा जल्दी उठें. ज्यादा टी.वी और मोबाइल के चक्कर में अपनी नींद खराब ना करें.

आपने देखा होगा की जिस दिन आपकी नींद सही से पूरी नहीं होती उस दिन आपको कुछ अच्छा महसूस नहीं होता. लगातार ऐसा होने पर आपकी तबियत बिगड़ जाती है. दिन में कभी भी ना सोयें, इससे आपकी रात की नींद प्रभावित होती है जो की सबसे ज्यादा जरूरी है हमारे ओर्गंस को पूरा आराम देने के लिए. सोने से पहले कभी भी बहुत ज्यादा पानी न पीयें.

ऊपर हमने जो स्वस्थ रहने के उपाय बताये हैं अगर आप उनका अनुकरण करेंगे तो निसंदेह एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. ये कुछ ऐसे स्वस्थ रहने के तरीके  हैं जिनके लिए आपको कोई पैसा खर्च नहीं करना है.

तो दोस्तों आपने यहाँ हमारी पोस्ट Swasth Rahne Ke Tarike या फिर Swasth Rahne Ke Upay पढ़ी. आशा करते हैं आपको अच्छी तरह पता चल गया होगा की Swasth Kaise Rahe और पोस्ट आपको पसंद आई होगी. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करें. धन्यवाद.

Leave a Reply