टमाटर के बेहतरीन फायदे और औषधीय गुण

Tomato Benefits In Hindi- टमाटर उन सब्जियों में आता है जिसका इस्तेमाल बहुतायत मात्रा में होता है. टमाटर के फायदे भी उतने ही हैं जितना इसका इस्तेमाल होता है, मतलब बहुत ही ज्यादा. टमाटर खाने के लाभ लेने के लिए आपको इसे किसी भी तरीके से तैयार करने की जरूरत नहीं है, आप इसे किसी भी तरह से खा सकते हैं. सलाद के रूप में कच्चा, सब्जी में पकाकर या फिर जूस के रूप में भी.

आम तौर पर लोग समझते हैं की ये एक बहुत ही साधारण सी सब्जी है, इसका कारण ये है की लोगों को टमाटर के औषधीय गुणों और फायदों के बारे में पता नहीं होता. टमाटर ना सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि ये कई तरह के रोगों से हमें बचाने में और हमें स्वस्थ रखने में हमारी सहायता करता है. भारत देश में खासकर टमाटर की बहुत ज्यादा मात्रा में खेती की जाती है.

Health Benefits Of Tomato In Hindi टमाटर में पाए जाने वाले पौषक तत्व

टमाटर का स्वाद खट्टा होता है और ये सब्जी का स्वाद दोगुना बढ़ा देता है. खट्टा होने का कारण ये है की इसमें मैलिक एसिड और सिट्रिक एसिड पाए जाते हैं. क्या आपको पता है की टमाटर का रंग लाल क्यों होता है? इसका कारण इसमें पाए जाने वाला तत्व लाइकोपीन होता है. लाइकोपीन हमारे लिए एक बहुत ही जरूरी तत्व होता है. पक्के टमाटर के फायदे कच्चे टमाटर से ज्यादा होते हैं.

इसका कारण ये है की कच्चे टमाटर में पूरे पौषक तत्व नहीं पाए जाते, बहुत से पौषक तत्व ऐसे होते हैं जो टमाटर में पूरा पकने के बाद ही आते हैं. बात करें टमाटर में पाए जाने वाले पौषक तत्वों की तो विटामिन्स में इसमें विटामिन A, C, K और B9 यानी फोलेट पाए जाते हैं. मिनरल्स की बात करें तो इसमें पोटाशियम सबसे ज्यादा पाया जाता है, इसके बाद फोस्फोरस और आयरन भी होता है.

टमाटर के फायदे जबरदस्त है

ऊपर विटामिन्स और मिनरल्स को देखकर आपको लग रहा होगा की ऐसा तो इसमें कुछ नहीं होता, फिर क्यों ख़ास होता है टमाटर. देखिये टमाटर में इन पौषक तत्वों का संयोजन कुछ इस तरीके से काम करता है की ये हमें स्वस्थ रखने और कुछ रोगों से बचने में अहम् भूमिका निभाते हैं. चलिए ज्यादा देर ना करते हुये आपको बता ही देते हैं टमाटर के फायदे क्या क्या हैं.

Tamatar Khane Ke Fayde टमाटर के फायदे

(1) टमाटर करे शूगर को कण्ट्रोल– शुगर के मरीजों के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. उन्हें इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. हम सब जानते हैं की टमाटर में कार्बोहाइड्रेट्स बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है. टमाटर खाने से ब्लड में ग्लूकोस की मात्रा नियंत्रित रहती है और यूरिन के माध्यम से शूगर बाहर भी निकलती रहती है. इससे शुगर के मरीजों को फायदा होता है.

(2) बालों को बनाये मजबूत– जो लोग टमाटर खाना पसंद नहीं करते उनकी तुलना में टमाटर खाने वालों के बाल हमेशा ज्यादा मजबूत और चमकदार पाए जाते हैं. टमाटर में पाए जाने वाला आयरन और विटामिन A बालों की सार संभाल का कार्य करते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं. जिन लोगों के बाल बिलकुल कमजोर और पतले होते हैं, उनको टमाटर जरूर खाने चाहिए.

(3) हड्डियाँ बनाये मजबूत– टमाटर के फायदे हमें मजबूत हड्डियों के रूप में भी मिलते हैं. हड्डियाँ हमारे शरीर का सबसे अहम् हिस्सा होती हैं. हड्डियाँ कमजोर तो शरीर कमजोर. लेकिन टमाटर को अपने खाने में शामिल करके आप अपनी हड्डियों को नया जीवनदान दे सकते हैं. टमाटर में पाए जाने वाले तत्व विटामिन K, C और मिनरल कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं.

(4) त्वचा को दमकाए– टमाटर आपकी त्वचा को भी सुन्दर और कसी हुयी बनाता है. इसके लिए इसमें मौजूद एक ख़ास तत्व बीटा कैरोटीन जिम्मेदार होता है जो की त्वचा में एक नयी जान फूंकने का काम करता है. ये आपके रंग को साफ़ करता है और त्वचा को दाग धब्बों से बचाता है. रोज टमाटर खाने से आपके चहरे पर चमक आ जाती है, त्वचा दमकने लगती है.

(5) टमाटर बढ़ाये आँखों की रौशनी– टमाटर खाने के फायदे हमें अपनी आँखों की अच्छी सेहत के रूप में मिलते हैं. आँखों के अच्छे स्वास्थ्य को दिमाग में रखते हुए हमें टमाटर जरूर खाने चाहिए. टमाटर में मौजूद विटामिन A और C न सिर्फ हमारी आँखों की रौशनी बढाते हैं बल्कि हमें आँखों से समबन्धित कई रोगों से भी बचाते हैं.

(6) हाई ब्लड प्रेशर कम करने में– क्या आप जानते हैं ज्यादातर हाई बी.पी वाले मरीजों में इसका कारण उनके शरीर में पोटाशियम की कमी होता है. तो ऐसे में जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हमेशा हाई रहता है उनको टमाटर जरूर खाने चाहिए, लेकिन साथ में नमक का इस्तेमाल ना करें. टमाटर में पोटाशियम बहुत अच्छी मात्रा में होता है जो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता है.

(7) टमाटर के फायदे वजन घटाने में– टमाटर में पानी काफी अच्छी मात्रा में होता है. इसमें फैट और कोलेस्ट्रोल बिलकुल भी नहीं पाया जाता. टमाटर में मौजूद पानी के कारण 3-4 टमाटर खाने के बाद ही आपको अपना पेट भरा हुआ महसूस होना शुरू हो जाता है और आप खाना कम खाते हैं. खाना खाने से पहले टमाटर का सलाद जरूर लें, इससे आपको वजन कम करने में आसानी होगी.

(8) कैंसर से बचाव करता है– कई शोधों में ये सामने आया है की जो लोग टमाटर का इस्तेमाल लम्बे समय से करते आ रहे हैं, उनमें कैंसर होने का खतरा कम होता है. टमाटर में कुछ ऐसे प्राक्रतिक गुण पाए जाते हैं जो की कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकते हैं. इसलिए इस खतरनाक बीमारी से बचे रहने के लिए अपने आहार में टमाटर को जरूर शामिल करें.

(9) टमाटर दूर करे एनीमिया– रोजाना कुछ टमाटर खाने से जिन लोगो को एनीमिया की समस्या होती होती है, उनको लाभ होता है. टमाटर में पाए जाने वाले पौषक तत्व शरीर में खून की मात्रा बढाते हैं और एनीमिया, जौंडिस और पित्त रोगों से हमें बचाते हैं.

ये भी पढ़ें-

शहद के ये अद्भुत फायदे चौंका देंगे आपको

आम खाने के 10 जबरदस्त फायदे जानिये

प्याज खाने के कुछ ख़ास फायदे

केला खाने के 10 जबर्दस्त फायदे

(10) अच्छी नींद दिलाये– जिन लोगों को रात को नींद आने में परेशानी सामने आ रही है या फिर नींद गहरी नहीं आती, वो इस पॉइंट पर जरूर ध्यान दें. रात को सोने से पहले आप रोज टमाटर का सलाद खाएं, ये आपको अच्छी नींद दिलाने में आपकी सहायता करेगा. इसमें मौजूद लाइकोपीन अच्छी नींद को बढ़ावा देता है.

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट टमाटर के फायदे यानी Tomato Benefits In Hindi हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल भी ना भूलें. धन्यवाद.

Leave a Reply