जानिये Tanav Kam Karne Ke Liye Kya Khaye और क्या नहीं खाना चाहिए

चिंता या तनाव कम करने के लिए क्या खाए और क्या नहीं

जब भी मनुष्य की इच्छाएं बढती हैं, साथ ही बढ़ जाता है तनाव. जी हाँ आज की हमारी पोस्ट में आप जानेंगे अपनी लाइफ से Tanav Kam Karne Ke Liye Kya Khaye और क्या नहीं खाए. चिंता दूर करने के लिए कैसा भोजन या आहार लेना चाहिए, जिससे हमें स्ट्रेस को कम करने में कुछ मदद मिल सके. अगर आप की life में भी तनाव बहुत बढ़ गया है तो दवाओं का सहारा लेने से पहले अपने खाने पर ध्यान दें.

बेरोजगारी, बढती हुयी जिम्मेदारियां, एक दुसरे से आगे निकलने की होड़, प्रतियोगिता का दौर, एक दुसरे के प्रति इर्ष्या और टूटते व खराब होते पारिवारिक संबंधों ने हम सबको एक तोहफा जरूर दिया है और वो है हमेशा तनाव या चिंता के भाव बने रहना. ज्यादा तनाव या फिर हमेशा बने रहने वाली चिंता आदमी को मानसिक रोगी बना सकती है. इसलिए तनाव या चिंता का इलाज जरूरी है.

Here are some foods for reducing stress in hindi

माहौल इतना बदल चुका है की किसी भी व्यक्ति का इन परिस्थितयों में अब तनाव से बचना नामुमकिन सा लगता है. क्या आपको पता है अकेले भारत देश में मानसिक रोगियों की संख्या लाखों में हैं. और उन्हें मानसिक रोगी बनाने में सबसे बड़ा हाथ स्ट्रेस यानी तनाव का है है. चाहे वो किसी भी वजह से उन पर हावी हुआ हो, वजह चाहे जो कोई भी हो.

तनाव या चिंता दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, कैसा आहार लें

यहाँ सवाल ये नहीं है की Stress यानी Chinta Dur Karne Ke Liye Kya Khana Chahiye और कैसी डाइट लें. असली सवाल ये है की इसकी शुरुआत ही क्यों होती हैं और क्यों दिनों दिन इसका प्रभाव इंसानियत पर हावी होता जा रहा है. वास्तव में इसके बहुत से कारण हैं, और जिनमें से ज्यादातर तो ऐसे हैं जिन्हें अब हम बदल भी नहीं सकते. बदलना होगा तो हमें खुद को, अपनी दिनचर्या को और अपने खान पान को.

ये बात भी बिलकुल सत्य है की जैसा हम खाते हैं, वैसे ही बन जाते हैं और हमारा मूड खाने के हिसाब से ही चलता है. जैसे अगर आप हमेशा गरिष्ठ भोजन करते हैं तो आपका मूड कभी भी अच्छा नहीं रह सकता. तो हमारे कहने का मतलब ये हैं की अगर आपको लगता है की आप बहुत ज्यादा तनाव महसूस कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने भोजन को बदलने की जरूरत है.

या फिर जो जो चीज़ें आप खातें हैं उनका विश्लेषण करने की जरूरत हैं. आपको अच्छे से पता होना चाहिए की चिंता या Tanav Kam Karne Ke Liye Kya Khaye, या कौनसी चीज़ें खानी चाहिए. जिससे आप पर तनाव का असर कम हो और आपका मूड हमेशा सही रहे, आप खुश रहें. हमें पता है की बहुत से लोग नहीं जानते की चिंता दूर करने के लिए कौनसी चीज़ें खानी चाहिए और कौनसी नहीं.

तो चिंता की कोई बात नहीं, हम बताते हैं आपको की कौनसी चीज़ खाने पर आपका तनाव बढेगा, और किस चीज़ के खाने पर तनाव कम होगा. बस आपको तनाव बढ़ाने वाली चीज़ों से दूरी बनानी है और चिंता घटाने वाली चीज़ों को अपनाना है. अगर आप शुरुआत में ही ऐसा कर लेते हैं तो आप डॉक्टर और दवाओं से बच सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं, पहले जानते हैं तनाव कम करने वाली चीज़ें.

Foods For Reducing Stress In Hindi – Tanav Kam Karne Ke Liye Kya Khaye

(1) ओटमील– नाम तो आपने सुना ही होगा इसका, जी हाँ ये टेंशन को कम करने में बहुत मदद कर सकता है. इसमें काफी ज्यादा फाइबर पाया जाता है जो आपकी पाचन क्रिया को बिलकुल तंदुरुस्त बना देता है. इससे बहुत ही कम कैलोरीज मिलती हैं, इसके दो फायदे हैं. एक तो आपकी भूख शांत होती है और दूसरा आपका मोटापा कम करने में मदद करता है.

आपने ये तो सुना ही होगा की मोटापा भी तनाव बढ़ाने का काम करता है. लेकिन ओटमील के प्रयोग से आप इससे बच सकते हैं. इसको नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करने से हमारे ब्रेन में सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ता है. ये वही हार्मोन हैं जो तनाव कम करके हमें हमेशा खुश यानी मूड को सही रखने का काम करता है.

(2) ऑमेगा 3 फैटी एसिड्स– अगर आप जानना चाहते हैं की Stress Kam Karne Ke Liye Kya Khana Chahiye तो इनसे बेहतर कोई चीज़ नहीं हो सकती है. ये हमारे मष्तिष्क के लिए बहुत ही आवश्यक और दिमाग को कार्यशील बनाने का काम करते हैं. अगर आप ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से औत प्रोत चीज़ें खातें हैं तो आपका स्ट्रेस लेवल प्राकृतिक रूप से ही बहुत कम रहेगा.

लेकिन इसके लिए आपको पता होना जरूरी है की क्या खाने से आपको ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मिलते हैं. इनको प्राप्त करने के लिए आपको फिश, दूध, सेल्मन, अवोकेडो, नट्स, ड्राई फ्रूट्स, अंडे, जैतून का तेल और मीट मांस खाना होगा. इन सभी चीज़ों में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स काफी अच्छी मात्रा में पायी जाती हैं. तो टेंशन कम करने के लिए आहार आपका ऐसा होना चाहिए जिसमें ये चीज़ें शामिल हों.

(3) नट्स– नट्स जैसे बादाम, काजू, अखरोट और पिस्ता वगैरह हमारा तनाव दूर करने में काफी ज्यादा सहायक हैं. इनमें एक ख़ास खनिज पाया जाता है जिसका नाम है सेलेनियम. ये बहुत ही ख़ास तत्व होता है स्ट्रेस मैनेजमेंट के लिए. अगर इसकी शरीर में कमी हो जाए तो आदमी हमेशा बेचैनी और चिंता के भाव महसूस करने लगता है.

तो ऐसे में आपको नट्स का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहियें ताकि आपके शरीर को प्रयाप्त मात्रा में सेलेनियम मिले और आपका तनाव कम हो सके. टेंशन को अपने आप से दूर रखने के लिए बहुत ही असरदार खाने की चीज़ें हैं ये.

(4) डार्क चॉकलेट– तनाव या चिंता दूर करने के लिए डार्क चॉकलेट खाए, ये आपके दिमाग को शांत करने का काम करती है. लेकिन इसे नार्मल वाली चॉकलेट ना समझें, डार्क चोकलेट अलग होती है. इसमें फिनायिलेथैलामाइन नामक तत्व होता है जो मष्तिष्क को आराम पहुंचाता है और इसकी उत्तेजना को कम करता है. जिससे आप हमेशा कूल रहोगे.

(5) हरी पत्तेदार सब्जियां– अपने आपको टेंशन या तनाव से दूर रखने के लिए आपको अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को जगह देनी होगी. हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन A, B, एमिनो एसिड्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपके मष्तिस्क के लिए काफी अच्छे होते हैं. नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन दिनचर्या से चिंता नाम की चीज़ को दूर कर देंगी.

जानिये Tanav Kam Karne Ke Liye Kya Khaye और क्या नहीं खाना चाहिए

(6) ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी– Chinta Ya Tanav Kam Karne Ke Liye Kya Khaye का एक और अच्छा जवाब है, और वो है ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी. जी हाँ ब्लूबेरी में एंटी ओक्सिडेंट होते हैं, जो किसी भी प्रकार की तनाव की स्थिति में स्ट्रेस कम करने का काम करते हैं. ब्लूबेरी को अपने आहार में शामिल करने पर आपको कुछ दिन में फर्क अपने आप नज़र आ जाएगा.

(7) दूध– क्या आपको पता है की दूध सेरोटोनिन हार्मोन को बढाता है. ये वही हार्मोन है जो हमारे मूड को रेगुलेट करता है. नियमित रूप से दूध पीने से आपके दिमाग में सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है और चिंता रफू चक्कर हो जाती है. क्योंकि दूध में एक ख़ास तत्व होता है “triptofan” जो इस हार्मोन का प्रोडक्शन बढाता है. तनाव ज्यादा है तो दूध पीना शुरू कीजिये.

(8) कैमोमाइल टी– स्ट्रेस या तनाव कम करने वाले आहारों में कैमोमाइल टी का नाम भी आता है. तनाव की स्थिति में हर रोज कम से कम 2 बार इस चाय का इस्तेमाल जरूर करें. ग्रीन टी भी स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए बहुत ही अच्छी चाय है, इसमें एंटी ओक्सिडेंट भी पाए जाते हैं और एक ख़ास तत्व थियानाइन भी. जो तनाव को कम करने के लिए बहुत ही अच्छा है.

(9) लस्सी यानी ताज़ा छाछ– रोज सुबह 1 बड़ा गिलास छाछ पीने से आप तनाव से पीछा छुड़ा सकते हैं. छाछ में शीतलता का गुण पाया जाता है और ये आपके पेट को सही रखने में भी सहायक है. छाछ ना सिर्फ आपके शरीर को अन्दर से ठंडा बनाये रखती है बल्कि आपके दिमाग को भी कूल कूल और शांत रखने का काम करती है. चिंता दूर करने के लिए कैसा खाना खाना चाहिए, समझ रहे होंगे आप.

(10) कीवी फल– ये बहुत ही अच्छा फ्रूट है अपने स्ट्रेस लेवल को कम रखने के लिए. आप दिन में 1 बार इसे जरूर इस्तेमाल करें, यदि आप तनाव से लड़ रहे हैं तो ये आपकी काफी मदद करेगा. कीवी फ्रूट में भी त्रिप्तोफैन नामक तत्व होता है जो सेरोटोनिन हार्मोन का लेवल बढाता है. अपने आहार में इस फ्रूट को शामिल करें और चिंता की चिंता करना भूल जाएँ.

अभी हम आपको बता रहे थे की Tension Ya Tanav Dur Karne Ke Liye Kya Khaye. अब आपको बताते हैं की अगर आप अत्यधिक तनाव की समस्या से गुजर रहे हैं तो आपको क्या क्या नहीं खाना चाहिए. किन किन चीज़ों से आपको बचना चाहिए.

तनाव को दूर रखने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए, कौनसी चीज़ों से दूर रहें

  • आइसक्रीम- अगर अपना स्ट्रेस लेवल कम रखना चाहते हैं तो इसे क्रीम खाना छोड़ दें. इसमें रिफाइंड शूगर होता है जो स्ट्रेस हारमोंस का लेवल बढाते हैं. जैसे कोर्टिसोल.
  • जंक फूड्स- जंक फूड्स या फ़ास्ट फ़ूड किस तरह से आपकी चिंता को बढाते हैं, हम पहले की पोस्ट्स में बता चुके हैं. ये आपका मूड बिगाड़ने में अहम् भूमिका निभाते हैं.
  • दूध वाली चाय- जब भी आप किसी डॉक्टर से तनाव या अवसाद की बात करेंगे, वो आपसे दूध वाली चाय ना पीने को बोलेंगे. क्योंकि ये भी तनाव और अवसाद का कारण बनती है. इसमें मौजूद कैफीन इसके लिए जिम्मेदार होता है.
  • कोल्ड ड्रिंक्स और डब्बाबंद जूस- तनाव से बचना है और हमेशा खुश रहना है तो डब्बाबंद जूस और कोल्ड ड्रिंक्स से दूरी बना लें. जो लोग ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स वगैरह पीते हैं, उनमें तनाव का स्तर बढ़ जाता है. इनमें मौजूद केमिकल और कैफीन तनाव को बढ़ावा देते हैं.
  • शराब और बियर- कुछ लोग तनाव दूर करने के लिए शराब का सेवन करते हैं. शुरू में ये सब अच्छा लगता है, लेकिन बाद में धीरे धीरे ये व्यक्ति को अवसाद के दरवाज़े तक पहुंचा देती है. अगर अभी आपको थोडा बहुत तनाव है तो शराब इसको बहुत ज्यादा बढ़ा सकती है. इसलिए शराब बिलकुल ना पीयें.
  • सोया प्रोटीन- अगर तनाव के दौर से आप गुजर रहे हैं तो कोई भी ऐसी चीज़ ना खाएं तो सोयाबीन से बनायीं जाती है. या फिर जिसमें सोया प्रोटीन हो. सोया प्रोटीन शरीर में एस्ट्रोजन बढाकर टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम कर देता है जिससे अवसाद या तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है.
  • गुटखा या पान मसाला- लम्बे समय तक गुटखे, जर्दे या पान मसाले का सेवन करने से आपके दिमाग में हारमोंस का संतुलन बिगड़ जाता है. मसलन आप एंग्जायटी या डिप्रेशन वाले लक्षण महसूस करने लगते हैं. अत: इनके सेवन से बचें. तो ये थी चिंता या तनाव को बढ़ाने वाली चीज़ें यानी फूड्स जो हमें नहीं खाने चाहिए.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

तम्बाकू, जर्दा और गुटखा खाने के नुकसान – सावधान

फ्रिज का ठंडा पानी पीने के नुकसान

टेंशन फ्री कैसे रहें, स्ट्रेस फ्री रहने के तरीके

कौनसी बीमारी में कौनसे फल का जूस पीयें

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Chinta Ya Tanav Kam Karne Ke Liye Kya Khaye और क्या नहीं खाना चाहिए Foods For Reducing Stress Tension In Hindi. हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share जरूर करें ताकि दुसरे लोग भी इसका लाभ उठा सकें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और हमें सब्सक्राइब करलें. धन्यवाद.

2 thoughts on “चिंता या तनाव कम करने के लिए क्या खाए और क्या नहीं”

  1. बहुत जरुरी जानकारी प्रदान कि आपने जिसके लिए आपको हम दिल से धन्यवाद करते है।

    Reply

Leave a Comment