तरबूज खाने के फायदे और नुकसान जानिये

Tarbooj Khane Ke Fayde Aur Nuksan- नमस्कार दोस्तों गर्मियों का मौसम चल रहा है और हर जगह तरबूज के ढेर दिखना शुरू हो गए हैं, इसीलिए आज हम आपको बताने वाले हैं तरबूज खाने के फायदे. तरबूज खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है, और जब पारा सांतवे आसमान पर हो तो इसको खाने के मजा दोगुना हो जाता है. आज आपको बताएँगे Water Melon Benefits And Side Effects In Hindi.

तरबूज एक बहुत ही हल्का फुल्का फल होता है जो की हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. तरबूज खाने का सही समय और तरीका भी हम इसी पोस्ट में जानेंगे, तो पोस्ट को अंत तक पढियेगा. तरबूज के फायदे किसी से छुपे हुए नहीं है, इसमें बहुत ही ज्यादा मात्रा में पानी पाया जाता है. इस लिहाज से ये उन फलों में आता है जो गर्मियों के लिए सर्वोत्तम हैं.

Watermelon Benefits And Side Effects In Hindi

क्योंकि गर्मियों में हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है जिससे कई दिक्कतें हो जाती हैं. आप तरबूज को सीधा काटकर भी खा सकते हैं और चाहें तो इसका जूस बनाकर भी पीया जा सकता है. दोनों ही अवस्थाओं में तरबूज खाने के फायदे आपको बराबर मिलते हैं. तरबूज एक ऐसा फल है जो हमें गर्मी से बचा सकता है. जब तापमान बहुत ज्यादा होता है तो हमें ताज़ा तरबूज जरूर खाने चाहिए.

Tarbooj Khane Ke Fayde

तरबूज में पाए जाने वाले पौषक तत्वों की बात करें तो इसमें लगभग 90% तक तो पानी ही होता है. बाकी बचे 10% की बात की जाए तो इसमें विटामिन A, B6 और विटामिन् C पाए जाते हैं. यही कारण है की तरबूज खाते ही तुरंत हमें एनर्जी मिलती है. यह एक बेहतरीन एनर्जी ड्रिंक के रूप में भी आपके काम आ सकता है. इसके अलावा इसमें लगभग 5% तक शूगर और बढ़िया फाइबर पाया जाता है.

तरबूज में मिनरल्स भी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं और ये शरीर को तुरंत ठंडक पहुँचने का काम करता है. तरबूज में कैल्शियम, मैग्निसियम, पोटाशियम, फोस्फोरस और आयरन पाया जाता है. इस लिहाज से यह किसी भी फल से कम नहीं है. तरबूज के लाभ भी दुसरे फलों का मुकाबला करने में सक्षम हैं. चलिए जानते हैं तरबूज के फायदे और नुकसान.

तरबूज खाने के फायदे Watermelon Benefits In Hindi

चूँकि तरबूज गर्मियों के लिए एक बेमिसाल तोहफा है. तरबूज के नुकसान के मुकाबले तरबूज के फायदे हमें ज्यादा मिलते हैं. तो सबसे पहले हम जान लेते हैं की तरबूज के स्वास्थ्य लाभ क्या क्या हैं. किस प्रकार और कौन कौन सी बीमारियों से यह हमें बचाता है.

(1) अगर किसी का ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो तरबूज उसके लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है. अगर किसी को भी ये बीमारी है तो ऐसे में जरूरी हो जाता है की वो अपने शरीर में सोडियम की मात्रा को कण्ट्रोल करे या फिर कम करे. ऐसा करने में तरबूज बहुत सहायता करता है क्योंकि इसमें पोटाशियम और एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं जो की सोडियम का लेवल कम कर देते हैं.

(2) गर्मियों के मौसम में हम सब को लो एनर्जी लेवेल्स से दो चार होना पड़ता है. हम हमेशा आलस में रहते हैं और कोई भी काम करने का मन नहीं करता. ऐसे में कई लोग तो एनर्जी देने वाली एलोपैथिक टेबलेट्स लेने से भी नहीं चूकते जो की बिलकुल गलत है. गर्मियों में रोज 1 या 2 गिलास तरबूज का जूस आपको प्राकृतिक तरीके से एनर्जी देगा, जो की किसी भी प्रकार से आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाएगा.

(3) तरबूज खाने के फायदे आपको अपने स्वस्थ दिल के रूप में भी मिलते हैं. बहुत ही पुराने समय से तरबूज का इस्तेमाल दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए किया जाता रहा है. तरबूज में एक ख़ास गुण पाया जाता है, और वो है कोलेस्ट्रोल को कम करना. जब हमारे शरीर से बैड कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है तो दिल के स्वस्थ रहने की संभावना 40% तक बढ़ जाती है. इसलिए जब भी मौका मिले तरबूज खाएं.

(4) अगर आप मोटे हैं यानी आपका वजन ज्यादा है तो तरबूज का सही इस्तेमाल आपका वजन कम कर सकता है. तरबूज में कुछ कार्बोहाइड्रेट्स पाया जाता है और ढेर सारा पानी. लेकिन तरबूज के इस पानी की ख़ास बात ये है की ये आपको जल्दी भूख नहीं लगने देता. इसके अलावा इसमें किसी भी तरह की कोई फैट नहीं पायी जाती.

मतलब तरबूज खाने से आपको बिलकुल कम कैलोरीज मिलती हैं और आपकी भूख भी शांत हो जाती है. अगर 2-3 महीने भी आप रेगुलर तरबूज खायेंगे या इसका जूस पीयेंगे तो ये निश्चित है की आपका वजन काफी कम हो जाएगा.

Tarbooj Khane Ke Fayde Aur Nuksan

(5) तरबूज में तनाव और चिंता को कम करने के गुण पाए जाते हैं. इसलिए डॉक्टर भी ऐसे मरीजों को कुछ ख़ास फल खाने के बारे में बोलते हैं जिनमें से एक तरबूज भी है. यह हमारे दिमाग को शांत रखने का काम करता है जिससे तनाव कम होने लगता है. और भी कई छोटी छोटी बीमारियाँ जैसे सिर दर्द और शरीर का तापमान बढ़ने जैसी दिक्कतें इसके सेवन से दूर होती हैं.

Tarbooj Khane Ke Fayde अभी पढ़ते रहिये

(6) अब आपको एक ऐसी बात बताते हैं जिसपे आपको विश्वास नहीं होगा. तरबूज पुरुषों की यौन कमजोरी को दूर करने में भी सहायक है. इसके ऊपर की गयी रिसर्च में पाया गया है की यह तुरंत प्रभाव के साथ पुरुषों की आंतरिक शक्ति को बढाता है. अगर आप रोज तरबूज का सेवन कुछ महीनों के लिए करेंगे तो आपको अपने आप समझ आ जाएगा की तरबूज खाने के फायदे आपको मिले या नहीं.

(7) तरबूज पानी से लबालब होता है इस लिहाज से यह हमारे गुर्दों को स्वस्थ रखने में भी सहायता करता है. तरबूज की तासीर ठंडी होती है जिससे यह मूत्रवर्धक होता है. शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में यह गुर्दों की मदद करता है. पानी की कमी के कारण कई बार गुर्दों की कार्यक्षमता में कमी आ जाती है जिससे तरबूज हमें बचा सकता है.

(8) कई बार गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर का आंतरिक तापमान बढ़ने के कारण हमें पेशान करते वक़्त बहुत ज्यादा जलन महसूस होती है. तरबूज इस बीमारी का रामबाण इलाज़ है. अगर आपको भी ये समस्या हो गयी है तो आप 2-3 दिन तक तरबूज खाएं. आपकी ये समस्या जड़ से ख़त्म हो जायेगी.

(9) जिन लोगों को अक्सर कब्ज़ की शिकायत रहती है उनको हमारी सलाह है की आप रोज 1 गिलास तरबूज का जूस पीयें या फिर सीधा तरबूज खाएं. तरबूज में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो की आपकी कब्ज़ को ख़त्म करने में आपकी मदद करता है.

(10) तरबूज के फायदे आपकी त्वचा के लिए भी ख़ास होते हैं. इसमें विटामिन्स और मिनरल्स तो होते ही हैं साथ में एक बहुत ही ख़ास तत्व होता है जिसका नाम लाइकोपीन है. ये त्वचा को चमकदार और जवान बनाये रखने के लिए बहुत ही जरूरी तत्व होता है. तो देखा आपने तरबूज कोई बिलकुल ही साधारण सी चीज़ नहीं है इसके भी कई लाभ हैं. गर्मियों में इसका स्वाद लेने से न चूकें.

Watermelon Side Effects In Hindi, तरबूज के नुकसान
  • तरबूज में पोटाशियम की मात्रा ज्यादा होती है, और ज्यादा पोटाशियम हमारे दिल के लिए अच्छा नहीं होता. इसलिए कभी भी एक ही दिन में ज्यादा तरबूज नहीं खाना चाहिए. इससे दिल से समबन्धित कुछ समस्याएँ हो सकती हैं.
  • तरबूज में शर्करा पायी जाती है, इसलिए जो लोग सुगर से पीड़ित हैं और इसके लिए इलाज़ ले रहे हैं उनको तरबूज का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. या फिर इसके लिए आप अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं.

सलाद खाने के जबरदस्त फायदे जानिये

हरी सब्जियों के जबरदस्त फायदे और गुण

केला खाने के 10 जबर्दस्त फायदे

  • ज्यादा तरबूज खाने से कुछ लोगों में सूजन की समस्या पनपने लगती है. ऐसा water retention के कारण होता है. तरबूज में बहुत अधिक पानी पाया जाता है जिससे सूजन की समस्या आम है. इसलिए तरबूज का एक लिमिट में ही इस्तेमाल करें.
  • हमें आपको ऊपर बताया था की तरबूज में लाइकोपीन पाया जाता है जो की शरीर में ज्यादा होने पर समस्या उत्पन्न कर देता है. इसकी मात्रा शरीर में बढ़ने पर आपको उल्टी, चक्कर और पेट में गैस बनने की समस्या हो जाती है.
  • तरबूज का कुछ ज्यादा ही इस्तेमाल करना हमारे गुर्दों के लिए सही नहीं रहता है. इसलिए तरबूज खाते वक़्त हमेशा ध्यान रखें की तरबूज हमें इस तरीके से और इतनी मात्रा में खाना है की हमें इसके फायदे मिलें नुकसान नहीं. तो ये थे तरबूज के नुकसान जो की कुछ ख़ास नहीं है. इनसे आसानी से बचा जा सकता है यदि हम तरबूज खाने का सही तरीका और समय जान लें तो.
तरबूज खाने का सही तरीका और समय

वैसे तो हम स्वाद के लिए कोई भी फल कभी भी खा लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है लगभग हर फल को खाने का अपना एक सही समय होता है. किस फल को खाने से कितने अधिक स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे ये फल खाने के समय पर निर्भर करता है. अगर हम आयुर्वेद की बात करें तो इसमें तरबूज के बारे में बताया गया है की तरबूज कभी भी रात को नहीं खाना चाहिए.

निम्बू पानी पीने के फायदे और नुकसान

गन्ने का रस या जूस पीने के फायदे

रात को तरबूज खाने पर व्यक्ति को पेट से सम्बंधित समस्याएं हो सकती हैं, जैसे पेट दर्द या फिर दस्त लग जाना. इसलिए तरबूज खाने का सबसे सही समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे का होता है. सूर्यास्त के बाद इसका सेवन ना ही करें तो आपके लिए बेहतर होगा. अब बात करते हैं तरबूज खाने का तरीका क्या है. तरबूज कैसे खाना चाहिए.

तो इसके लिए हम आपको बताना चाहेंगे की आप इसका इस्तेमाल कई तरीके से कर सकते हैं. जैसे आप तरबूज को सीधा काटकर खा सकते हैं या फिर इसका जूस भी बनाया जा सकता है, लेकिन आप उस जूस में कुछ और चीज़ें ना मिलाएं. इससे कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. बाकी गर्मी का मौसम है, तरबूज आना शुरू हो गए हैं, जमकर लुत्फ़ उठाइए और तरबूज के फायदे लीजिये.

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट तरबूज खाने के फायदे और नुकसान यानी Watermelon Benefits And Side Effects In Hindi, हमें comment करके जरूर बताएं. और हाँ पोस्ट को दनादन Like और Share कीजिये, ताकि दुसरे भी इसका फायदा उठा सकें. धन्यवाद्.

Leave a Reply