Tension Free Kaise Rahe, Stress Free Kaise Rahe

नमस्कार हाज़िर हैं हम एक बार फिर से एक सबसे बड़ा सवाल लेकर, जी हाँ सबसे बड़ा सवाल, Tension Free Kaise Rahe या Stress Free Kaise Rahe. आज के समय में ये सवाल लोगों के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती बन गया है. Tanav Door Karne Ke Tarike ढूंढते ढूंढते लोग थक गए है लेकिन टेंशन है की कभी हटती ही नहीं. आज हम Stress Free Rahne Ke Tarike जानेंगे.

Tension Free Kaise Rahe

जब हम बच्चे थे तब सोचते थे की जल्दी से जवान हो जाएँ, लेकिन जब जवान हो गये हैं तो वापस उसी बचपन में जाना चाहते हैं. इसका क्या कारण है? इसका कारण है टेंशन. आज के समय में हर आदमी टेंशन में जी रहा है, वो उससे बचने की लाख कोशिश भी कर रहा है, Tension Free Rahne Ke Tarike/Upay भी ढूंढ रहा है लेकिन उसको कहीं से भी राहत नहीं मिल पा रही है.

जिम्मेदारियां इतनी बढ़ गयी हैं की दिमाग हमेशा इन्ही के सोच में डूबा रहता है, कैसे होगा, क्या करू, नहीं हुआ तो क्या होगा? ये सब सवाल आदमी को परेशान करते रहते हैं. आज लोगों के पास खुद के लिए ही वक़्त नहीं है तो दूसरों के लिए कहाँ से होगा. हम अपनी ज़िन्दगी में इतने उलझ गए हैं की Tension Free Kaise Rahe हमारा पसंदीदा प्रश्न बन गया है.

Tension Free Kaise Rahe, Stress Free Rahne Ke Tarike/Upay

आपने सुना ही होगा की चिंता चिता होती है, और ये बात 100% सत्य है. 80% मानसिक रोग लगातार तनाव या चिंता करने से ही होते हैं. आपने बहुत सी मानसिक बीमारियों के बारे में सुना होगा जैसे OCD, एंग्जायटी और डिप्रेशन वगैरह. ये ऐसी बीमारियाँ हैं जो आदमी का जीवन नरक बना देती हैं, और लगातार लिया गया तनाव ही इनका आधार है. एक बार इनसे पीड़ित होने के बाद पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाता है.

देखिये ज़िन्दगी पर भार तो कभी कम होना नहीं है, ऐसे में हमें खुद ही Sress Free Rahne Ke Tarike या Tanav Door Karne Ke Upay ढूँढने होंगे. ताकि हम अपने आने वाले समय को ख़ुशी ख़ुशी बिता सकें. आज इंसान ऐसी स्थिति में पहुँच गया है की उठते-बैठते, सोते-जागते हर समय वो टेंशन में ही रहता है. लगातार तनाव दिल से समबन्धित बीमारियों को भी बुलावा भेजता है.

इसी टेंशन बहुत सारे लोगों को नशे की तरफ धकेल दिया है. लोग अपनी चिंता, तनाव दूर करने के लिए नशे का सहारा ले रहे है, इन सब से हमारा समाज लगातार गन्दा होता जा रहा है. लोगों के साथ सम्बन्ध अब खराब हो गए हैं और प्यार-व्यव्हार नाम की कोई चीज़ अब नहीं है. पडोसी पडोसी से अन्दर ही अन्दर नफरत पाले हुए है और अपना ज्यादातर समय दूसरों का बुरा सोचने में व्यतीत कर रहे हैं.

आपकी पसंदीदा पोस्ट्स-

खाना खाने का तरीका, खाना खाने का सही तरीका

स्मोकिंग के नुकसान, स्मोकिंग कैसे छोड़ें

अंडे खाने के जबरदस्त फायदे और नुकसान

स्वस्थ रहने के तरीके, जानिये स्वस्थ कैसे रहें

आदमी को कभी भी ये सोचने की जरूरत नहीं पड़ती की Tension Free Kaise Rahe, अगर उसने अपनी इंसानियत नहीं खोयी होती. बाहर से भले ही आप कितने भी चतुर बनकर दुसरे का कुछ नुकसान करके खुश हो लें, लेकिन हकीक़त ये है की इस बात का इल्म आपके दिमाग और दिल को जरूर होता है. और ये सारे इल्म ही इकठ्ठा होकर बाद में आदमी को परेशान करते हैं.

Stress Free Kaise Rahe

तो आदमी इन सब के लिए खुद भी जिम्मेदार है. उसने खुद को टेंशन का घर बना लिया है. दूसरों का बुरा चाहता है, दूसरों से नफरत करता है, दूसरों के आगे बढ़ने से जलता है, मन में इर्ष्या भरी पड़ी है, बहुत सारा घमंड है और दूसरों को कुछ समझता ही नहीं है. तो ये सब गुण आपको मानसिक अशांति के अलावा आपको और क्या दे सकते हैं? स्ट्रेस फ्री रहने के लिए पहले हमें खुद को भी बदलना होगा.

Tension Free Kaise Rahe किसी एक आदमी का सवाल नहीं है, दुनिया के 96% लोग अपनी ज़िन्दगी में कभी ना कभी इसको जरूर सोचते हैं. Tanav Door Karne Ke Upay/Nuskhe भी तभी कारगर होंगे जब आप अपने आप को बलदने के लिए तैयार कर लोगे. चलिए पोस्ट को और ज्यादा लम्बा ना करते हुए जानते हैं Stress Free Rahne Ke Tarike.

Stress Free Rahne Ke Tarike, Tension Free Kaise Rahe

(1) तनाव दूर करने के लिए या stress free रहने के लिए आप सबसे पहले अपनी नींद पर ध्यान दें. अच्छी नींद इसमें बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. आप ये तय कीजिये की आप कम से कम 8 घंटे जरूर सोयेंगे. इससे होगा ये की आपके दिमाग और शरीर दोनों को पूरा आराम मिल सकेगा, और अगर आप दिमाग को पूरा आराम देंगे तो दिमाग भी आपको आराम देगा, मतलब शान्ति देगा.

(2) अगर आपको टेंशन फ्री रहना है तो आप अपने अहम् को त्याग दें. पुरुष ही ज्यादातर मानसिक बीमारयों का शिकार होते हैं इसका यही कारण है की वो अपने अहम् के साथ कोई समझोता नहीं करना चाहते. इस कारण छोटी से छोटी बात भी उनको बार बार खटकती रहती है और लम्बे समय तक ऐसा होने पर ये आपको स्थायी रूप से अशांति प्रदान करती है.

(3) अगर आपके दिमाग में बार बार ये सवाल आता है की Tension Free Kaise Rahe तो इसका मतलब आप ज्यादा ही टेंशन ले रहे हैं. एक बात आप रट लीजिये की समय सब कुछ सही कर देता है. इस दुनिया में कुछ भी स्थायी नहीं है, ना ही सुख और ना ही दुःख. अपने आप को समझाए की ये समय गुजर जायेगा, चिंता करने से समस्या और बढ़ जाती है, चिंता कभी समस्या का हल नहीं कर सकती.

(4) अगर तनावमुक्त रहना चाहते हैं तो हमेशा अपने से नीचे वाले लोगों को देखकर जीयें. आपको खुद महसूस होगा की आपके पास तो बहुत कुछ है, उन लोगों के पास कुछ नहीं होता है दुःख के अलावा. उनकी ज़िन्दगी मुश्किलों से भरी पड़ी है. उन पर गौर फरमाने के बाद आप खुद भगवान् का शुक्रिया अदा करेंगे की भगवान् आपने मुझे तो बहुत कुछ दिया है.

(5) किसी के साथ अपनी तुलना ना करें. आप सबसे अलग हैं और आपकी अपनी कुछ विशेषताएं हैं. कभी भी ये सोचकर परेशान ना हों की उसके पास इतना कुछ है लेकिन मेरे पास सिर्फ इतना ही. दुनियां के बड़े बड़े अमीर लोग भी किसी के साथ तुलना करने पर दुखी हो जाते हैं तो आपकी क्या औकात है. हमेशा ध्यान रखिये किसी के साथ तुलना करने का कोई मतलब नहीं होता.

(6) जब भी आपको तनाव महसूस हो आप अपना पसंदीदा संगीत सुनें. संगीत के बारे में कहा जाता है की ये आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाता है. जहाँ आपकी दुःख को महसूस करने की शक्ति ख़त्म हो जाती है. तो संगीत को भी अपनी ज़िन्दगी का हिस्सा बनायें.

Tanav Door Karne Ke Upay/Nuskhe

(7) छोटी छोटी खुशियों की तरफ ध्यान दें, तभी आप खुश रह पाओगे. देखिये बड़ी बड़ी खुशियाँ हमारी ज़िन्दगी में बस शायद 8-10 बार आती हैं, इनका इंतज़ार करने बैठ गए तो हम इनकी चिंता में ही पड़े रहेंगे. इसलिए हमेशा ऐसे छोटे छोटे कामों पर ध्यान दीजिये जिनको करने से आपको खुशी मिलती हो. इस तरह आपको लगभग रोज खुश होने का मौका मिल जायेगा.

(8) तनावमुक्त रहने के लिए अपने दिमाग से इर्ष्या को बाहर निकालना बहुत जरूरी है. जब तक इर्ष्या का आपके दिमाग पर कब्ज़ा रहेगा आप अन्दर ही अन्दर जलते रहेंगे और कभी टेंशन फ्री नहीं रह पाएंगे. हमारी ज़िन्दगी बहुत छोटी है, हमें आपस में प्यार बांटना चाहिए ना की नफरत. जब आपके दिमाग में इस तरह की बातें आने लग जाएँगी तब आप स्ट्रेस फ्री रहने लग जायेंगे.

(9) थोडा आध्यात्म की और ध्यान दें, भगवान् को मानें. हमेशा दिमाग में रखें की इस संसार के रचियता भगवान हैं, हर प्राणी की ज़िन्दगी पर उनका अधिकार है. खुद इसके बॉस बनने की कोशिश ना करें. भगवान् ने आपको पैदा किया है तो वो आपकी सार-संभाल भी करेंगे. याद रखिये वो जो भी करेंगे आपके लिए सही होगा और आप उसी के हकदार हैं. भगवान् किसी के साथ नाइंसाफी नहीं करते.

ये कुछ ऐसे Stress Free Rahne Ke Tarike हैं जिनको मानो तो सब कुछ हैं, नहीं तो कुछ भी नहीं. रोज भगवान् का थोडा ध्यान करें, इससे आपका इस संसार के रचियता के साथ सम्बन्ध थोडा मज़बूत होगा और आपको हर प्रकार की स्थिति में ऐसा महसूस होगा की भगवान् के रूप में मेरे पास भी एक कवच है जो मुझे मुसीबतों से बचाएगा.

(10) कैफीन और निकोटिन को आप अपने आप से दूर ही रखें. देखिये दोस्तों खुश रहना या ना रहना सिर्फ और सिर्फ हमारे दिमाग का खेल होता है. कैफीन और निकोटिन आपके दिमाग के साथ खेलते हैं मतलब neurotransmittors के साथ छेड़खानी करते हैं. जिससे दिमाग का बैलेंस बिगड़ता है और तनाव जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है. इसलिए इनसे दूर रहने की कोशिश करें.

Tension Free Kaise Rahe अभी जारी है, पढ़ते रहिये

(11) अपनी अंदरूनी ख़ुशी को बढ़ाने के लिए आप दान का भी सहारा ले सकते हैं. आप किसी ऐसे गरीब आदमी की मदद करके तो देखिये जो बिलकुल लाचार हो, हम दावे के साथ कहते हैं की उसकी दुआएं आपकी ज़िन्दगी बदल सकती हैं. आपको ऐसा करने के बाद दिल से खुसी महसूस होगी और आपकी अंतरात्मा आपको सराहेगी. Tanav Door Karne Ke Upay/Nuskhe इनसे बेहतर हो ही नहीं सकते.

(12) अगर आप टेंशन फ्री रहना चाहते हैं तो अल्कोहल से तौबा कर लीजिये. लगातार बहुत ज्यादा अल्कोहल का सेवन करने से आपका नर्वस सिस्टम बहुत ही कमजोर या बिलकुल खत्म हो सकता है. उसके बाद आप हमेशा बेचैन और उदास रहने लग जाते हैं, आपको कुछ अच्छा नहीं लगता. इसीलिए जितना हो सके अल्कोहल का इस्तेमाल करने से बचें.

(13) जिस प्रकार सुख बांटने से बँटता है उसी प्रकार दुःख भी बांटने से बँटता है. इसलिए आपको हमेशा सब के साथ घुल-मिलकर रहना चाहिए. अपने परिवार में सबके साथ मिलके रहना चाहिए, अपने पड़ोसियों से भी हमेशा अछे सम्बन्ध बनाकर रखें. घुल मिलकर चलने वाला आदमी हमेशा खुश रहता है, क्योंकि उसे इस बात का अहसास होता है की अगर उसे कोई भी समस्या होगी तो उसका साथ देने वाले बहुत हैं.

(14) अपने माता-पिता को हमेशा दूसरा भगवान् ही मानें. उनकी आँखों में कभी आंसू ना आने दें. उनकी सेवा करने का कोई भी मौका ना गवाएं. माता-पिता की सेवा भगवान् की सेवा है. माता-पिता की सेवा करने पर आपको इतनी ख़ुशी मिलती है की आप उसकी कल्पना भी नहीं कर सकते. ऐसा करना आपको परमानेंट ख़ुशी दे सकता है.

(15) रोज थोडा थोडा व्यायाम या योग करना आपको टेंशन की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. व्यायाम करने से हमारे शरीर में कुछ हैप्पी हारमोंस का निर्माण होता है जो की हमारे मूड को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं. रोज थोडा व्ययाम करने से आपकी टेंशन छू-मन्तर हो सकती है.

(16) जब भी आप कभी ज्यादा तनाव या चिंता महसूस कर रहे हों तो आप गुनगुने पानी से नहा लें. ये कुछ ऐसे Stress Free Rahne Ke Tarike हैं जो काफी कारगर सिद्ध होते हैं. आपका दिमाग एकदम से हल्का हो जाता है और आप अपने आप को तनावमुक्त महसूस करते हैं.

(17) अगर आप अक्सर तनाव में रहते हैं तो रोज सुबह घूमने जाएँ. प्राकृतिक चीज़ों का आनंद उठाये. सुबह सुबह का खुशनुमा माहौल आपको बहुत की अच्छा महसूस कराएगा और आप अन्दर से अपने आप को खुश महसूस करोगे. रोज कम से कम कुछ देर के लिए घूमने जरूर जाएँ.

(18) आपके दिमाग की सेहत भी आपके खाने के साथ जुडी हुयी होती है, इसलिए हमेशा साफ़-सुथरा खाना खाएं, मतलब पौष्टिक भोजन लें. हमेशा स्वाद के चक्कर में ना पड़े रहें. जंक फूड्स आपके शरीर में कई तरह की परेशानियां पैदा करते हैं जिससे आपको हमेशा बैचैनी सी महसूस होती रहती है. इसलिए हमेशा अच्छा खाना खाने की आदत डालें.

(19) हमेशा झूठ बोलते रहना आपको बहुत भारी पड़ सकता है. आप झूठ बोल तो देते हैं लेकिन ये आपको अन्दर ही अन्दर कटोचता रहता है. जिससे आपकी ख़ुशी आपसे कहीं दूर जा सकती है. हमेशा सच बोलने की आदत डालें, इससे आपका आत्म-विश्वास भी बना रहता है. झूठ बोलते बोलते एक दिन आपको खुद ऐसा लगने लग जाता है की मेरे तो हर काम की बुनियाद ही झूठी है. आप दुखी रहने लग जाते हैं.

(20) टेंशन फ्री रहने के लिए आपको हमेशा सकारात्मक सोचना होगा. बहुत से लोग हैं जो हर बात नेगेटिव ही सोचते हैं, जैसे मेरी तो किस्मत ही खराब है या मेरा काम तो बनेगा ही नहीं. ये कुछ ऐसी बातें हैं जिनको आपको सुधारना होगा. बार बार नेगेटिव सोचना आपको बार बार दुखी करता है. इन सब से बाहर निकलिए और हमेशा positive सोचने की आदत डालिए.

तो ये थे Tanav Door Karne Ke Upay/Nuskhe या Stress Free Rahne Ke Tarike जो भी कह लें. अगर आप इनका अनुसरण करते हैं जल्द ही आपको अपने आप में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा और आप हमेशा खुश नज़र आयेंगे.

दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Tension Free Kaise Rahe या Stress Free Rahne Ke Tarike. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share जरूर कीजियेगा ताकि दुसरे लोग भी इससे लाभ उठा सकें. धन्यवाद्.

 

 

 

Leave a Reply