Testosterone Kya Hai, Testosterone Level Kaise Badhaye

आज हम आप लोगों को एक ऐसे हार्मोन के बारे में बताने जा रहे हैं जो की पुरुषों की जान और शान है, जी हाँ हम बात करने वाले हैं टेस्टोस्टेरोन की. Testosterone Kya Hai, टेस्टोस्टेरोन के फायदे और Testosterone Level Kaise Badhaye ये सब आज हम आपको बताएँगे. साथ में Testosterone Badhane Wale Foods के बारे में पता करेंगे और जानेंगे की टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए क्या करें.

Testosterone Kya Hai

मानव शरीर में बहुत सारे हार्मोन का निर्माण होता है जिनकि अपनी अलग अलग विशेषताएं होती है. ठीक उसी तरह टेस्टोस्टेरोन के फायदे भी जबरदस्त होते हैं. टेस्टोस्टेरोन क्या काम करता है और टेस्टोस्टेरोन कैसे बनता है ये भी हम आपको बताएँगे लेकिन सबसे पहले चलिए जान लेते हैं की Testosterone Kya Hai.

What Is Testosterone In Hindi, Testosterone Kya Hai

जैसा की हमने आपको बताया की मानव शरीर में हारमोंस तो कई तरह के बनते हैं, लेकिन जो सबसे ख़ास है, वो है टेस्टोस्टेरोन. ये एक ऐसा हरमोंन है जो पुरुषों में पुरुषों वाले गुण पैदा करता है. जैसे दाढ़ी-मूंछ आना, छाती पर बाल होना, आक्रामकता अधिक होना, ताकत अधिक होना और यौन अंगो में तनाव होना, इन सब के पीछे टेस्टोस्टेरोन का ही हाथ होता है.

इसके अलावा बॉडी बिल्डिंग से तो इसका बहुत ही बड़ा सम्बन्ध है. अगर आप कभी जिम गए हैं या जाते हैं तो आपने कभी ना कभी इसका जिक्र किसी ना किसी से जरूर सुना होगा. क्योंकि आपके शरीर में जितना अधिक टेस्टोस्टेरोन होगा आप उतनी ही तगड़ी मसल्स बना सकते हैं और टेस्टोस्टेरोन आपकी फालतू फैट को भी जला देता है. मतलब बॉडी बनाने वालों के लिए ये हमेशा चर्चा का विषय रहा है.

Glutamine क्या है, Glutamine कैसे इस्तेमाल करें

बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी कैसे बनाएं

Fat Burner क्या है, फायदे और नुकसान

अगर आप हमसे पूछना चाहते हैं की Testosterone Kya Hai, तो हम तो आपको यही कहेंगे की ये एक ऐसा हार्मोन है जो एक आम आदमी को असली मर्द बनाता है. 30 साल की उम्र तक पहुँचते पहुँचते हमारे शरीर में टेस्टोस्टेरोन पीक लेवल पर होता है. पर 30 के बाद जैसे जैसे उम्र बढती जाती है, ये हमारे शरीर में कम होता जाता है. इसीलिए हमारी मांसपेशियां ढीली पड़ने लग जाती हैं.

पूरे दिन में सुबह का समय ऐसा है जब Testosterone हमारे शरीर में उच्च स्तर पर होता है, जैसे जैसे दिन ढलता जाता है इसका स्तर शरीर में कम होता जाता है. जिस तरह से females का मुख्य हार्मोन एस्ट्रोजन होता है उसी प्रकार males का मुख्य हार्मोन टेस्टोस्टेरोन होता है. ऐसा नही है की आदमी में एस्ट्रोजन बिलकुल नहीं होता या औरत में टेस्टोस्टेरोन नहीं होता.

होता है, लेकिन बिलकुल कम मात्रा में. टेस्टोस्टेरोन का पुरुष की यौन शक्ति से गहरा सम्बन्ध होता है, अगर किसी में इसकी कमी हो जाये तो उसकी यौन शक्ति बिलकुल कम हो जाती है. यही कारण है की 30 की उम्र के बाद हमारी यौन शक्ति में धीरे धीरे गिरावट देखने को मिलती है. अगर आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल सही है तो आपको किसी प्रकार की यौन समस्या नहीं होती है.

तो आपको समझ आ गया होगा की Testosterone Kya Hai और टेस्टोस्टेरोन कैसे काम करता है. टेस्टोस्टेरोन की कमी के कारण बहुत ज्यादा समस्याएँ हो जाती हैं जैसे शरीर कमजोर हो जाना, मसल्स ढीली पड़ जाना, यौन शक्ति बिलकुल कम हो जाना, एंग्जायटी और डिप्रेशन का शिकार हो जाना. हमेशा थकान और सुस्ती बनी रहना भी इसके लक्षण हैं.

Testosterone-Ke-Fayde

कई लोगों का सवाल होता है की टेस्टोस्टेरोन कैसे बनता है तो उन लोगों को हम बतादें की इसे हमारा शरीर खुद ही बनाता है. अगर शरीर स्वस्थ है तो टेस्टोस्टेरोन अच्छी मात्रा में बन जाता है और अगर शरीर किसी भी तरह से अस्वस्थ है तो टेस्टोस्टेरोन बहुत कम मात्रा में बन पाता है. इसलिए टेस्टोस्टेरोन का लेवल शरीर में सही रखने के लिए स्वस्थ रहना जरूरी है.

टेस्टोस्टेरोन बनाने का काम पुरुष के टेस्टीकल्स करते हैं, जिन लोगों में टेस्टोस्टेरोन बनना बिलकुल कम हो जाता है उनके टेस्टीकल्स बिलकुल सिकुड़ जाते हैं. टेस्टोस्टेरोन हमारे शरीर और दिमाग दोनों को प्रभावित करता है. चलिए अब जान लेते हैं क्या हैं वो Testosterone Ke Fayde जो इसको इतना ख़ास बना देते हैं और क्यों बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोग इसका इतना सम्मान करते हैं.

Testosterone Kya Hai के बाद अब जानिए Testosterone Ke Fayde

(1) टेस्टोस्टेरोन मसल्स बनाने के लिए सबसे मुख्य हार्मोन होता है, बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोग टेस्टोस्टेरोन के सप्लीमेंट का प्रयोग अपनी मसल्स बनाने के लिए करते हैं. ये मसल्स बनाने के काम तो करता ही है साथ में शरीर की चर्बी को भी कम करता हैं और आपको एक lean बॉडी बनाने की राह पर ले जाते हैं.

(2) टेस्टोस्टेरोन आपकी यौन शक्ति को बढाता है (अगर आप पुरुष हैं). जितना ज्यादा टेस्टोस्टेरोन आपके शरीर में होगा उतनी ही ज्यादा आपकी यौन शक्ति होगी. ये आपकी प्रजनन क्षमता को बढाता है और आपको एक असली मर्द होने का अहसास कराता है.

(3) टेस्टोस्टेरोन आपके शारीरिक बल को बढाता है. जब तक आपके शरीर में इसका लेवल अच्छा रहता है तब तक आपको अपने आप में एक अलग ही शक्ति महसूस होती है, जैसे जैसे शरीर में इसका लेवल कम होता जाता है आपकी शक्ति भी कम होती जाती है.

(4) टेस्टोस्टेरोन आपको मानसिक रूप से भी मज़बूत बनाता है. जिन लोगों में टेस्टोस्टेरोन का लेवल अच्छा होता है उनका मूड हमेशा सही रहता है और वो हमेशा खुश रहते हैं. क्योंकि टेस्टोस्टेरोन हमारा स्ट्रेस लेवल कम करता है, इसके अलावा आपकी थकान और सुस्ती जैसी समस्या भी ये दूर करता है.

(5) टेस्टोस्टेरोन आपकी फैट को कण्ट्रोल करता है, इसका कारण ये है ये फैट डिस्ट्रीब्यूशन का काम करता है. मतलब शरीर में कहीं पर भी एक जगह फैट को इकटठा नहीं होने देता. इसके अलावा ये आपकी हड्डियों को मज़बूत बनाता है और बोन डेंसिटी बढाता है.

(6) टेस्टोस्टेरोन आपकी त्वचा को हमेशा जवान और बालों को मज़बूत बनाकर रखता है. आपने देखा होगा की उम्र ढलने पर टेस्टोस्टेरोन की कमी होने के कारण ही हमारी त्वचा ढीली पड़ने लग जाती है. इसका मुख्य कारण टेस्टोस्टेरोन की कमी होना ही होता है.

(7) रिसर्च बताती हैं की टेस्टोस्टेरोन आपके हार्ट को मजबूती प्रदान करता है. रिसर्च में पाया गया है की जिन लोगों का टेस्टोस्टेरोन लेवल हाई होता है उनको दिल से सम्बंधित बीमारियाँ होने का खतरा कम होता है. ये आपके दिल को प्रोटेक्ट करता है.

तो ये थे टेस्टोस्टेरोन के फायदे जो हमने आपको थोड़े ही बताये हैं. इसके बहुत से फायदे और भी हैं जो इसे इतना ख़ास बनाते हैं. टेस्टोस्टेरोन के फायदे जानने के बाद आपके मन में आ रहा होगा की Testosterone Leval Kaise Badhaye या फिर Testosterone Badhane Wale Foods कौनसे हैं जिनसे शरीर में इसका लेवल बढाया जा सके.

Testosterone Kaise Badhaye

कई लोगों ने हमसे पूछा की टेस्टोस्टेरोन किस में पाया जाता है, तो उनको हम बतादें की टेस्टोस्टेरोन किसी चीज़ में पाया नहीं जाता, पर कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जो शरीर में टेस्टोस्टेरोन का बढ़ना बढ़ा सकती है. चलिए जानते हैं की Testosterone Level Kaise Badhaye और Testosterone Badhane Ke Liye Kya Khaye.

Testosterone Level Kaise Badhaye, Testosterone Level Badhane Wale Foods

देखिये अगर आपको टेस्टोस्टेरोन बढ़ाना है तो सबसे पहले ये ध्यान रखिये की तनाव कम से कम लेना है. मानसिक तनाव के चलते टेस्टोस्टेरोन सही मात्रा में नहीं बन पाता है. इसके अलावा आप अच्छी फैट और प्रोटीन वाले आहार का सेवन करें. इसके अलावा आप नट्स खाएं, नट्स जैसे बादाम, अखरोट और काजू वगैरह आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन बूस्ट करने का काम करते हैं.

हल्दी एक बहुत ही अच्छा और सस्ता स्त्रोत है शरीर में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने का. आप रोज किसी ना किसी बहाने हल्दी का अच्छी मात्रा में प्रयोग करें. आप सब्जी में भी हल्दी का अच्छी मात्रा में प्रयोग करें और इसे दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं. ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में आपका टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है. हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों में ज्यादा इस्तेमाल ना करें.

अगर आपको लगता है की आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन की कमी हो गयी है तो आप इसको बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन भी कर सकते हैं. अश्वगंधा और शिलाजीत 2 ऐसी औषधि हैं जो आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाएंगी. कुछ दिनों के लिए आप इन दोनों औषधियों का सेवन एक साथ कीजिये, आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ जाएगा.

सप्लीमेंट्स क्या है, सप्लीमेंट्स की पूरी जानकारी

प्रोटीन क्या है, प्रोटीन के प्रकार (बॉडी बिल्डिंग में)

स्टेरॉयड क्या है, स्टेरॉयड लेने के नुकसान

Testosterone Badhane Wale Foods में हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, जैतून का तेल, मछली, मांस और ड्राई फ्रूट्स आते हैं. आपको जब भी मौका मिले इन चीज़ों का सेवन करते रहिये, कुछ ही दिनों में आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल बूस्ट होगा और आपको महसूस होना शुरू हो जायेगा. इसके अलावा घटिया तेल का अपने खाने में ज्यादा इस्तेमाल ना करें.

अगर आपको Testosterone Level Kaise Badhaye का एक परफेक्ट उतर चाहिए तो वो है एक्सरसाइज. एक्सरसाइज जितना आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल बूस्ट कर सकती है उतना शायद ही कोई कर सके. रोज सिर्फ आधे घंटे का किया गया व्यायाम आपके टेस्टोस्टेरोन लेवल को उच्च स्तर तक पहुंचा सकता है और ये बात scientifficaly proven है. टेस्टोस्टेरोन बढ़ाना है तो एक्सरसाइज जरूर करें.

अगर आपको लगता है की आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल कुछ ज्यादा ही कम हो गया है तो आप टेस्टोस्टेरोन बूस्टर सप्लीमेंट्स का सहारा भी ले सकते हैं. जो की जिम जाने वाले लड़के करते भी हैं. इसके अलावा आप अपने डॉक्टर से बात करें, वो आपको इसका सही इलाज़ बताएँगे. टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाने की मेडिसिन या दवा वो आपको सुझायेंगे, आपका ट्रीटमेंट करेंगे.

तो ये था Testosterone Level Kaise Badhaye का जवाब, जो भी टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने वाले आहार या खाने की चीज़े हमने आपको बताएं है उन्हें अपनी डाइट में शामिल कीजिये और थोडा इंतज़ार कीजिये, आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल धीरे धीरे बढ़ता चला जायेगा.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Testosterone Kya Hai, Testosterone Ke Fayde. साथ में हमने आपको ये भी बताया की Testosterone Level Kaise Badhaye और Testosterone Badhane Wale Foods कौनसे हैं. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply