Body Banane Ke Liye Top 10 Best Supplements

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं Body Banane Ke Liye Best Supplement के बारे में. आज की हमारी पोस्ट Top 10 Best Supplements For Body Building In Hindi में हम आपको उन सप्लीमेंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो बॉडी बनाने के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाते हैं. बॉडी बनाने का शौक आजकल सभी के सिर चढ़कर बोल रहा है.

सभी चाहते हैं की किसी भी तरह से बस जल्दी से जल्दी सलमान खान, जॉन अब्राहम या फिर टाइगर श्रॉफ जैसी बॉडी बना ली जाए. इस चक्कर में लोग अब तरह तरह के सप्लीमेंट्स लेने से भी नहीं चूक रहे हैं. लोग जानना चाहते हैं की बॉडी या मसल्स बनाने के लिए सबसे अच्छा सप्लीमेंट कोनसा है और कौनसे कौनसे सप्लीमेंट्स बॉडी बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं.

Best Supplements For Body Building In Hindi

आज जिन सप्लीमेंट्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उनका इस्तेमाल सभी करते हैं. चाहे जिम की शुरुआत करने वाले हों या जिनको एक्सरसाइज करते हुए काफी वक़्त बीत चुका है. ये सच है की अगर आपको जल्दी और अच्छे रिजल्ट चाहिए तो सही समय पर सही सप्लीमेंट लेना ही होगा. हाँ अगर आप नोर्मल्ली बस अपने आप को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आपका काम घर के खाने से भी चल जाएगा.

लेकिन अगर आपको बड़े मसल्स बनाने हैं तो बिना सप्लीमेंट्स के ऐसा करना बहुत मुश्किल है. बहुत से बॉडी बिल्डर्स से जब आप सप्लीमेंट्स के बारे में पूछेंगे तो वो आपसे यही कहेंगे की वो लोग किसी भी प्रकार का सप्लीमेंट इस्तेमाल नहीं करते. लेकिन हम सब जानते हैं की इस बात में बिलकुल भी सच्चाई नहीं होती. चलिए जानते हैं की Body Banane Ke Liye Best Supplements कौनसे हैं.

Body Banane Ke Liye Best Supplement

जिनका इस्तेमाल काफी समय से होता आ रहा है और लोग अपनी जरूरत के हिसाब से इनका चुनाव करते आ रहे हैं. जैसे अगर किसी का weight कम है तो उसके लिए अलग सप्लीमेंट होगा और किसी का weight ज्यादा है तो उसके लिए अलग. ये सप्लीमेंट्स बहुत ज्यादा पोपुलर हैं और आजकल तो आपके लिए जिम्स में ही उपलब्ध होते हैं, आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं होती है.

Body Banane Ke Liye Best Supplement

(1) वेट गेनर- जब आम तौर पर कोई भी लड़का जिम शुरू करता है तो उन में से ज्यादतर लड़कों का वजन कम होता है. मतलब वो लोग शरीर से कमजोर होते हैं. ये तो हम सब जानते हैं की बॉडी बनाने के लिए सबसे पहले अपने वजन को सही करना पड़ता है यानी वजन थोडा बढ़ाना पड़ता है. तभी तो आपकी मसल्स का साइज़ बड़ा हो पायेगा. तो इसके लिए लोग weight gainer का प्रयोग करते हैं.

दूध में मिलाकर पीने से ये बहुत ही कम समय में आपके वजन में इजाफा कर देता है. जिन लोगों को अपना वजन बढाकर बॉडी का आकार थोडा बढ़ाना है उनके लिए ये बहुत ही अच्छा सप्लीमेंट है. बाज़ार में कई कम्पनीज के बढ़िया गेनर आपको मिल जायेंगे. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बिलकुल दुबले पतले हैं तो जिम करने के साथ आप वेट गेनर का प्रयोग करें.

(2) प्रोटीन सप्लीमेंट- अगर आपका वजन सही है अब प्रोटीन पाउडर Body Banane Ke Liye Best Supplement साबित होगा. मसल्स बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज़ प्रोटीन ही है. कार्ब्स, हेल्दी फैट और मल्टीविटामिन आपको घर से खाने से मिल जाते हैं, लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत प्रोटीन की होती है, हमारे खाने से हमें इतना प्रोटीन नहीं मिल पाता जो मसल्स बनाने के लिए जरूरी है.

इसलिए जिम जाने वाले लोग प्रोटीन सप्लीमेंट्स का प्रयोग करते हैं. इनमें भी ज्यादातर लोग व्हे प्रोटीन का प्रयोग करते हैं, ये प्रोटीन पचाने में आसान है और तुरंत ही आपको रिजल्ट देता है. जिन लोगों की पाचन शक्ति कम होती है उनके लिए भी ये काम कर जाता है. सिर्फ प्रोटीन लेने से काम नहीं चलता, उसको पचाना भी होता है. तभी तो लोग व्हे प्रोटीन का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं.

लेने को तो आप सोया प्रोटीन, पीनट प्रोटीन और प्लांट्स प्रोटीन्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, पर व्हे प्रोटीन के रिजल्ट्स ज्यादा अच्छे हैं, इसलिए ये लोगों के बीच ज्यादा पोपुलर है. व्हे प्रोटीन की पूरी जानकारी के लिए आप ये पोस्ट पढ़ें- व्हे प्रोटीन क्या है, व्हे प्रोटीन के फायदे.

(3) मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स- बॉडी बनाने के लिए विटामिन्स और मिनरल्स की भी जरूरत होती है. जब आपको प्रोटीन वगैरह अच्छे से मिल रहा होता है तो आपको विटामिन्स और मिनरल्स पर भी ध्यान देता होता है ताकि आपकी प्रोग्रेस जल्दी से जल्दी हो. इसके लिए बाज़ार में कई तरह के मल्टीविटामिन सप्लीमेंट आपको मिल जायेंगे.

अगर आपको 6 महीने से ज्यादा का समय जिम में हो चुका है तो आप ये सप्लीमेंट इस्तेमाल करके देखें. ये सप्लीमेंट आपकी एनर्जी बढ़ाएगा और कई तरह के फायदे आपको मिलेंगे. इनके बारे में ज्यादा जानने के लिए आप ये पोस्ट पढ़ें- Multivitamins के फायदे, मल्टीविटामिन क्या हैं.

(4) Creatine- प्रोटीन पाउडर के बाद बॉडी बिल्डिंग के लिए use किया जाने वाला Body Banane Ke Liye Best Supplement है ये. किसी भी जिम स्टार्टर को अपनी मसल्स का साइज़ बढ़ाने के लिए इससे सस्ता और बढ़िया सप्लीमेंट नहीं मिल सकता. बाज़ार में ये आपको Creatine Monohydrate के नाम से मिलता है. इसकी ख़ास बात ये है की इसका इस्तेमाल करते वक़्त आपको पानी ज्यादा पीना होता है.

जितना ज्यादा आप पानी पीयेंगे, ये उतना ही अच्छा रिजल्ट आपको देता है. Creatine आपकी मसल्स में पानी की मात्रा बढ़ा देता है जिससे आपकी मसल्स फूल जाती हैं यानी बड़ी हो जाती हैं. इसके अलावा ये आपका स्टैमिना भी बढाता है. इसके बारे में अच्छी तरह से जानने के लिए आप ये पोस्ट पढ़ें- Creatine क्या है, Creatine के फायदे और नुकसान.

(5) Glutamine- Glutamine एमिनो एसिड्स का समूह है, तो इसका मतलब ये भी एक तरह से प्रोटीन का ही एक हिस्सा है. Glutamine का सबसे जरूरी काम ये है की ये नाइट्रोजन को हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचाता है, जो की मसल्स बनाने के प्रक्रिया के लिए जरूरी है. हालांकि ये कोई ऐसा सप्लीमेंट नहीं है जिसके बिना काम ही ना चले.

अगर आप अच्छी मात्रा में प्रोटीन ले रहे हैं और उसको अच्छे से पचा भी रहे हैं तो आपको glutamine की इतनी कोई ख़ास जरूरत नहीं है. हाँ आप अगर बहुत जल्दी प्रोग्रेस करना चाहते हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. Glutamine के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए आप ये पोस्ट पढ़ें- Glutamine क्या है, Glutamine कैसे इस्तेमाल करें.

बॉडी बिल्डिंग में इस्तेमाल किये जाने वाले पोपुलर सप्लीमेंट्स

(6) BCAA- ये सप्लीमेंट भी एमिनो एसिड्स का ही पूरक है. जैसा की हम समझ सकते हैं इसका पूरा नाम Branched Chain Amino Acids है. इसमें 3 ख़ास तरह के एमिनो एसिड्स होते हैं जो की मसल्स बनाने में ख़ास योगदान देते हैं, इनका नाम Valine, Leucine और Isoleucine है. ये सप्लीमेंट प्रोटीन की कार्यक्षमता को आपके शरीर में बढ़ाने का काम करता है.

अगर आप मांसाहारी हैं और हफ्ते में 2-3 बार मांस का सेवन कर लेते हैं तो आपको ये सप्लीमेंट लेने की जरूरत नहीं है. क्योंकि मांस में काफी मात्रा में ये चीज़ें पायी जाती है. अगर आप नॉन-वेज नहीं खाते तो आपको लिए ये सप्लीमेंट बढ़िया रहेगा. इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट पढ़ सकते हैं- BCAA क्या है, BCAA के फायदे जानिये.

(7) लिक्विड एमिनो सप्लीमेंट्स- इन सप्लीमेंट्स में आपको एमिनो एसिड्स लिक्विड के रूप में मिलते हैं. अगर आप प्रोटीन ले रहे हैं लेकिन उससे भी आपका काम नहीं चल पा रहा है, यानी आपकी प्रोग्रेस धीमी है तो आप इस सप्लीमेंट का प्रयोग कर सकते हैं. ये थोडा एडवांस सप्लीमेंट होता है. इसको खरीदते वक़्त ध्यान रखना चाहिए की ये किसी विश्वशनीय कंपनी का ही हो.

(8) फैट बर्नर- ये सप्लीमेंट उन लोगों के लिए होता है जिनके शरीर में चर्बी ज्यादा होती है. जब एक्सरसाइज और खाने में बदलाव से भी आपकी फैट कम नहीं हो रही हो या बहुत धीरे धीरे कम हो रही हो तो आप इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक बढ़िया क्वालिटी का फैट बर्नर सप्लीमेंट आपकी चर्बी को घटाने में आपकी काफी मदद करता है. जैसा की इसके नाम से पता चल रहा है की ये फैट को जलाता है.

(9) क्रोमियम सप्लीमेंट- ये सप्लीमेंट उन लोगों में पोपुलर हैं जो Lean बॉडी बनाना चाहते. यानी जो लोग जल्दी से जल्दी सिक्स पैक वगैरह बनाना चाहते हैं वो इसका प्रयोग कर सकते हैं. क्रोमियम हमारे शरीर में जमा जिद्दी चर्बी को ख़त्म करता है. हालांकि सभी लोगों पर इसका एक जैसा प्रभाव नहीं पड़ता. कुछ लोगों के लिए अच्छे से काम करता है और कुछ के लिए नहीं.

(10) टेस्टोस्टेरोन बूस्टर- जैसा की हम सब जानते हैं की टेस्टोस्टेरोन एक ऐसा हार्मोन है जो बॉडी बनाने के लिए सबसे जरूरी है. अगर आपके शरीर में इसकी कमी हो गयी है या ये सही से नहीं बन पा रहा है तो आपके लिए मसल्स बनाना बहुत मुश्किल होगा. जैसा की इसके नाम से पता चलता है की ये सप्लीमेंट हमारे शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढाता है, जिससे मसल्स बनना शुरू हो जाती हैं.

जितने भी टॉप सप्लीमेंट्स के बारे में आपने जाना उनमें से अगर बेस्ट सप्लीमेंट की बात की जाए तो वो व्हे प्रोटीन है. बाकी हर सप्लीमेंट का अपनी जगह अलग अलग काम होता है. आपका लक्ष्य क्या है उसके हिसाब से आप सप्लीमेंट का चुनाव कर सकते हैं.

तो दोस्तों ये थे Body Banane Ke Liye Best Supplement जिनका इस्तेमाल जल्दी से जल्दी बॉडी बनाने के लिए किया जाता है. आपको हमारी पोस्ट Best Supplements For Body Building In Hindi कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

2 Comments

  1. Lalit Mittal June 4, 2019
    • Tinku Sharma June 5, 2019

Leave a Reply