Unienzyme टेबलेट के फायदे और नुकसान | Unienzyme Benefits

अगर आपको पेट से सम्बंधित कोई समस्या है, यानी अगर आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है तो Unienzyme टेबलेट्स आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं. आज की हमारी पोस्ट Unienzyme In Hindi में आप जानेंगे इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका, Unienzyme Tablet Ke Fayde और कुछ नुकसान. यानी इस दवा की पूरी जानकारी इस पोस्ट में मिलेगी.

खाने का ठीक से ना पचना हमारे लिए काफी बुरा हो सकता है क्योंकि ये बहुत सारे नए रोगों की जड़ साबित हो सकता है. आपने सुना ही होगा की पेट सही तो सब सही, नहीं तो कुछ भी नहीं. अक्सर पेट खराब रहने की शिकायत आज हर तीसरा चौथा आदमी करता है. इसका सबसे मुख्य कारण खराब खान पान और शारीरिक मेहनत की कमी है.

ज़िन्दगी जितनी आरामदायक हुयी है बीमारियाँ उतनी ही ज्यादा बढ़ी हैं. सबको मालूम है की हमें भोजन को सही से पचाने के लिए शारीरिक श्रम करने की जरुरत होती है. लेकिन अब कौन मेहनत करे. साथ ही घटिया ज्यादा तेल और मसाले वाला खाना पाचन तंत्र को पूरी तरह से ठप करने का काम करता है.

Unienzyme Ke Fayde Aur Nuksan – Unienzyme In Hindi

यही कारण है की बाज़ार में Digestive System को ठीक करने के लिए सप्लीमेंट्स या दवाएं आती ही रहती हैं. कुछ आयुर्वेदिक हैं तो कुछ होम्योपैथिक और कुछ एलोपैथिक भी हैं. इन सभी दवाओं के अपने अलग अलग गुण होते हैं. आजकल पेट की समस्याओं के लिए बाज़ार में एक और दवा पोपुलर होती जा रही है, जिसका नाम है युनिएंजाइम.

जी हाँ Unienzyme Tablets Istemal Karne Ke Fayde काफी बेहतरीन बताये जा रहे हैं और कंपनी का दावा है की तीसरे चौथे दिन से ही आपको results मिलना शुरू भी हो जाते हैं. इसका उपयोग पेट की सभी समस्याओं जैसे बदहजमी, खट्टी डकार, गैस, कब्ज़ और अपच को दूर करने के लिए किया जाता है. रिव्यु के अनुसार ये दवा इन रोगों में प्रभावी भी सिद्ध हुयी है.

Unienzyme Tablet Ke Fayde Aur Nuksan

Unienzyme के काम करने का तरीका भी कंपनी द्वारा बताया गया है. उनके अनुसार ये दवा आपके द्वारा ग्रहण किये गए कार्ब्स और प्रोटीन को बहुत ही जल्दी तोड़कर उन्हें पचने में आसान बना देती है. इसके अलावा बहुत से ऐसे केमिकल का अव्शोष्ण कर लेती है जो की पाचन क्रिया को धीमा करने का काम करते हैं.

Unienzyme को बनाने में मुख्यतः तीन तत्वों का प्रयोग किया जाता है. इसमें Activated Charcoal, Fungal Diastase और Papain सक्रीय तत्व हैं जो की मिलकर हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करते हैं. ये दवा लीवर के लिए भी काफी उपयोगी बताई गयी है, जिन लोगों को भूख नहीं लगती वो भी इसका इस्तेमाल करके इसके लाभ ले सकते हैं.

ये किसी भी व्यक्ति की पाचन क्रिया को सुधारकर उसकी भूख बढ़ाने का काम करती है. अगर खाना खाने के बाद आपको पेट दर्द, पेट का फूलना या गैस जैसी दिक्कतें होती हैं तो ये आपके लिए काफी लाभकारी साबित होगी.

जैसा की आपको इसके नाम (Unienzyme) से आभास हो गया होगा की इस दवा में पाचन एंजाइमस का संगठन होता है तो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है. इसके अलावा शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम भी ये दवा काफी अच्छे से करती हैं.

Unienzyme की एक टेबलेट में 100 MG Activated Charcoal, 75 MG Fungal Diastase व 65 MG Papain होता है. यही इसके सबसे में असरकारी तत्व भी हैं. चलिए अब सबसे पहले आपको Unienzyme टेबलेट्स का सेवन करने के फायदे बताते हैं उसके बाद आगे की जानकारी देंगे.

Unienzyme Tablet Benefits In Hindi – Unienzyme Tablet Ke Fayde

(1) पाचन क्रिया को सही करने में – Unienzyme Tablets Use करने का सबसे पहला और सबसे बड़ा फायदा तो यही है की ये हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर, पाचन क्रिया को सही करता है. इसमें मौजूद तत्व और पाचक एंजाइम पाचन क्रिया को पूरी तरह से ठीक करने का काम करते हैं.

जिन लोगों को लम्बे समय से खाना सही से ना पचने की दिक्कत है उन्हें इस दवा का उपयोग एक बार जरूर करके देखना चाहिए. ये वाकई इस चीज़ में बहुत ही अच्छे परिणाम देती है. पाचन क्रिया में फर्क देखने के लिए आप 15 दिन तक इसका इस्तेमाल करके देखें.

(2) गैस से राहत – गैस बनना कोई छोटी समस्या नहीं है, गैस बनने के कारण और बहुत सी दिक्कतें हो जाती हैं. बहुत से ऐसे लोग हैं जो पेट में गैस बनने को लेकर परेशान रहते हैं. इससे ना सिर्फ पेट फूल जाता है बल्कि उल्टी भी आ सकती है. पेट दर्द भी गैस बनने के कारण हो सकता है.

तो अगर आप भी गैस से परेशान हैं तो युनीएंजाइम (Unienzyme) दवा के लाभ आप ले सकते हैं. ये आपको गैस से छुटकारा दिलाने का काम करती है. जिन कारणों से पेट में गैस ज्यादा बनती है, ये उन कारणों को ही ख़तम कर देती है.

(3) पेट का भारीपंन व फूलना – कई लोगों में देखा गया है की वो इतना कुछ खाते भी नहीं हैं, यानी बहुत कम खाते हैं. लेकिन फिर भी उनका पेट काफी फूला हुआ व भारी भारी रहता है. ये समस्या भी पाचन क्रिया के गड़बड़ाने से होती हैं. जिसे Unienzyme Tablets का सेवन करके दूर किया जा सकता है.

(4) कोलेस्ट्रोल करे कम – Unienzyme Tablet Ke Fayde कुछ ऐसे भी हैं जो शायद लीक से हटकर हैं. उन्ही में से एक है शरीर में बढे हुए बैड कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करना. तो कहीं ना कहीं ये हमारे दिल के लिए भी फायदेमंद हो सकती है. क्योंकि कोलेस्ट्रोल का बढ़ा हुआ लेवल हार्ट के लिए तकलीफदेह होता है.

(5) मुहं के छालों में – मुहं के छाले बहुत ही परेशान कर देने वाले होते हैं. ये हमारे खाने का पूरा जायका बिगाड़कर रख देते हैं क्योंकि हम सही से खाना नहीं खा पाते हैं. मुहं में छाले होने का कारण खराब पाचन क्रिया व कब्ज ही होती है. तो Unienzyme Medicine का सेवन करने से पाचन क्रिया के साथ साथ मुहं के छाले भी जल्दी ही ठीक हो जाते हैं.

(6) त्वचा रोग व दाद में  – दाद काफी परेशान करने वाला रोग है. जो की इन्फेक्शन से सम्बंधित बीमारी है. चूँकि इस दवा में Fungal Diastase नामक तत्व सक्रिय होता है तो ये त्वचा को किसी भी प्रकार के होने वाले संक्रमण से बचा सकता है. अगर आपको दाद हुआ है तो Unienzyme Tablet Ke Benefits इसमें भी आपको जरूर मिलेंगे.

(7) भूख बढाने में – अच्छी भूख उसी व्यक्ति को लग सकती है जिसके द्वारा खाया हुआ खाना अच्छे से और जल्दी से पच जाए. इसके अलावा समय पर पेट का सही से साफ़ होना भी जरूरी है. इन तीनों चीज़ों में ये दवा बहुत लाभदायक है, जिसके चलते ये भूख बढ़ाने में सहायक होती है. जब आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपको खुद पता चल जाएगा.

(8) छाती में जलन करे दूर – 85% केसेस में देखा गया है की सीने में होने वाली जलन का मुख्य कारण अपच ही होता है. जब आप खाना भी खराब खाते हैं और वो सही से पचता भी नहीं है तो वो सीने में जलन पैदा कर देता है. ऐसी स्थिति में आप युनिएंजाइम टेबलेट्स का प्रयोग कर सकते हैं, इससे आपको जरूर राहत मिलेगी.

(9) हैंगओवर करे दूर – बहुत ज्यादा शराब पीने के कारण हैंगओवर जैसी स्थिति का सामना करना पड़ता है. इससे व्यक्ति 2-3 दिन तक बहुत ही बेचैन महसूस करता है. लेकिन Unienzyme Tablet Ke Fayde Benefits इसमें भी आपके काम आते हैं. इसका सेवन करने से हैंगओवर बहुत ही जल्दी दूर हो जाता है, क्योंकि आप अच्छे से खाने लग जाते हैं.

(10) गले की समस्याएँ करे दूर – खराब पाचन क्रिया के नुकसान आपके गले को भी भुगतने पड़ सकते हैं. जैसे गले में खराश हो जाना, सूजन या फिर निगलने समय गले में दर्द होना. तो ऐसे में हमें अपनी पाचन क्रिया को जल्दी से जल्दी ठीक करना होता है जिसमें ये दवा हमारी काफी मदद कर सकती है.

Side Effects Of Unienzyme Tablets In Hindi – Unienzyme Ke Nuksan

इस मेडिसिन का गलत इस्तेमाल करने से या ओवरडोज़ लेने से आपको कुछ नुकसान Side Effects का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में तुरंत आप नज़दीकी डॉक्टर की शरण में जाएँ. कभी कभार किसी किसी को नार्मल डोज़ से भी परेशानी हो जाती है. ऐसे में थोडा सतर्क जरूर रहें, चलिए जानते हैं कौन कौन से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं इस दवा से.

  • जी मिचलाना
  • दस्त
  • कब्ज़
  • बिलकुल काला मल आना
  • उल्टी करने का मन होना
  • दस्त लगना
  • चक्कर आना

इन लक्षणों का सामना आपको करना पड़ सकता है. हालांकि ये कोई जरूरी नहीं की ये सारे लक्षण एक साथ दिखें. इनमें से कोई भी 1 या 2 लक्षण आपको दिख सकते हैं. अगर प्रॉब्लम ज्यादा हो जाए तो दवा का सेवन करना रोक दें और डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.

Unienzyme Ki Doz – युनिएंजाइम टेबलेट्स की डोज़ कितनी होनी चाहिए

यह दवा आपको 250mg में मिलती है, यानी एक टेबलेट 250mg की होती है. आपको 2 टेबलेट सुबह खाने के बाद और 2 टेबलेट शाम को खाने के बाद लेनी चाहिए. ये इसकी सबसे सही डोज़ मानी जाती है. इससे ज्यादा इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें. ध्यान रखिये इस दवा को आप खाली पेट बिलकुल ना लें. जब भी लें, भोजन के बाद ही लें.

Unienzyme Ke Fayde लेने से पहले बरतें ये सावधानियां

– यदि आपको गुर्दों से सम्बंधित कोई बीमारी है तो इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर से बात जरूर करें.

– अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तो भी एक बार अपने डॉक्टर को ये बात जरूर बताएं. उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करें.

– शराब और Unienzyme एक साथ नहीं चल सकती. अगर आप इस दवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो शराब ना पीयें.

– अगर आप महिला हैं और अपने बच्चे को दूध पिला रही हैं तो इस दवा को आप Use ना करें.

– इसी तरह अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूरी है. डॉक्टर भी आपको मना ही करेंगे.

– यदि हाल ही में आपका कोई ऑपरेशन हुआ है तो भी इसका इस्तेमाल करना गलत माना जाता है.

– अगर आप बॉडी बनाने के लिए मल्टीविटामिन ले रहे हैं तो साथ में इस दवा का प्रयोग ना करें.

– हर बार सिर्फ खाना खाने के बाद ही इस दवा का सेवन करें.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

उम्मीद करते हैं की आपको हमारी पोस्ट Unienzyme Tablet Ke Fayde Aur Nuksan – Unienzyme Tablet In Hindi काफी पसंद आई होगी. शायद आपको इसकी पूरी जानकारी मिल गयी होगी. तो फिर पोस्ट को Like और Share जरूर कर दीजिये. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और हमें सब्सक्राइब करलें. धन्यवाद.

Leave a Reply