Vitamin C Benefits In Hindi – फायदे, स्त्रोत व जानकारी

Vitamin C Benefits In Hindi– हम पहले कई बार आप लोगों को बता चुके हैं की लगभग सभी प्रकार के विटामिन्स भी हमारे पूर्ण रूप से स्वस्थ रहने के लिए जरूरी हैं. लेकिन कुछ विटामिन्स बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं, जिनमे से एक विटामिन C भी है. विटामिन C के फायदे, स्त्रोत, इसकी कमी से होने वाले रोग या नुकसान ये सब हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं.

यानी विटामिन C की पूरी जानकारी आपको देने की कोशिश करेंगे. हमारे हिसाब से ये विटामिन सबसे जरूरी विटामिन है क्योंकि इसके बिना शरीर का एनर्जी बनाना बहुत कम हो जाता है. जब शरीर में बिलकुल भी एनर्जी ही नहीं रहेगी तो समझो कुछ भी नहीं रहेगा. ये विटामिन हमारे शरीर में सेल्स और अंगों को एक दुसरे से जोड़ने में मदद करता है.

अगर हमें पूरी तरह से स्वस्थ और एनर्जेटिक बने रहना तो ऐसी चीज़ें जरूर खानी होंगी जिसमें विटामिन् C की मात्रा ज्यादा हो. इस विटामिन को हमारा शरीर खुद नहीं बनाता है, इसलिए ये हमें बाहर की खाने पीने की चीज़ों से ही लेना होता है. विटामिन C के लाभ कितने जरूरी और ख़ास हैं ये उन लोगों को अच्छे से पता है जिनमें इसकी कमी हो गयी है.

Vitamin C के फायदे व इसकी कमी से होने वाले रोग और नुकसान

इसकी कमी होने पर बहुत से रोग हमें लग सकते हैं, शरीर बिलकुल कमजोर हो सकता है यानि इसके बड़े नुकसान हैं. स्कर्बी नामक खतरनाक रोग भी इसी विटामिन की कमी से होता है. इस बीमारी के होने पर हमारे शरीर में कोलेजन की कमी हो जाती है जिससे कोशिकाएं एक दुसरे से जुड़ नहीं पाती. ऐसी स्थिति में कोई भी घाव होने पर वो जल्दी से भरता नहीं है.

एक बार अगर किसी को चोट लग जाए तो खून बहना शुरू होने पर वो जल्दी से रुकता नहीं है. यही वो स्थिति है जहाँ विटामिन C के फायदे बहुत काम आते हैं. इसके अलावा इसकी कमी हमारे दाँतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य को भी कमजोर करती है. दांत बिलकुल कमजोर हो सकते हैं और मसूड़ों से खून बहने की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है.

Vitamin C Benefits In Hindi

कहने का मतलब ये है की इसकी कमी से हमें तरह तरह के नुकसान होने लगते हैं, जैसे बाल सफ़ेद व कमजोर होना और झड़ना शुरू होना, स्किन बिलकुल रुखी सुखी हो जाना और कुछ भी करने की शरीर में हिम्मत ना रहना. जिन लोगों में इसकी कमी हो जाती है वो हमेशा थके थके रहते हैं, कुछ भी करने की शक्ति उनके शरीर में नहीं होती.

तो आप समझ गए होंगे की Vitamin C की कमी से होने वाले रोग व बीमारियाँ कोई एक नहीं बल्कि बहुत सारी हैं. इस विटामिन की पूर्ती करना बहुत जरूरी है, इसके लिए आपको पोस्ट के अंत में हम विटामिन C के स्त्रोत भी बताएँगे. आपको पता चल जाएगा की इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए हमें क्या खाना चाहिए. लेकिन पहले जान लेते हैं Vitamin C के ख़ास फायदे.

Vitamin C के फायदे Vitamin C Benefits In Hindi

(1) शारीरिक विकास के लिए जरूरी- अगर हम चाहते हैं की हमारा शरीर हमेशा मजबूत रहे तो उसको लिए सबसे पहले हमारे उत्तकों को स्वस्थ रहना होगा. इस चीज़ में विटामिन C का रोल अहम् हो जाता है. क्योंकि हमारे संयोजी उत्तकों तक प्रयाप्त मात्रा में एनर्जी पहुँचने का काम ये विटामिन करता है. इसके अलावा ये उनकी टूट फूट और मरम्मत का कार्य भी करता है.

संयोजी उत्तकों के स्वस्थ रहे बिना मजबूत शरीर की कल्पना करना बहुत ही मुश्किल है. इसके अलावा बच्चों के सम्पुर्ण शारीरिक विकास में भी बहुत ही अहम् भूमिका निभाता है, शरीर के हर अंग को अच्छे से काम करने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए इस विटामिन की जरूरत होती ही है.

(2) घाव को जल्दी भरने में- Vitamin C के फायदे आपको कई तरह से मिलते हैं जैसे अगर किसी को चोट लग जाती है और घाव हो जाता है तो उसे जल्दी से भरने यानी रिपेयर करने के लिए शरीर को इस विटामिन की जरूरत होती है. ये विटामिन कोलेजन का स्तर बढाता है और घाव होने के दौरान टूटी फूटी और एक दुसरे से अलग हो चुकी कोशिकाओं को जोड़ने का काम करता है.

(3) दमकती त्वचा के लिए- हमारी स्किन को पूरी तरह से स्वस्थ रखने में भी ये विटामिन हमारी बहुत मदद करता है. स्किन की cells में कोलेजन नामक एक विशेष तत्व पाया जाता है जो की त्वचा की कोशिकाओं को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने में सहायता करता है. इसलिए जिन लोगों में विटामिन C की किसी प्रकार की कमी नहीं पायी जाती उनकी स्किन हमेशा चमकदार और स्वस्थ पाई जाती है.

(4) हार्ट अटैक से बचाव- हेल्थ के ऊपर नयी नयी रिसर्च होती रहती हैं, एक शौध में पाया गया है की विटामिन C की कमी होने पर शरीर में संयोजी उत्तकों की कमी हो जाती है जो की दिल के दौरे का कारण बनता है. जिन लोगों में विटामिन C की किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहती उनमें हार्ट अटैक के चांस काफी हद तक कम हो जाते हैं. इसलिए विटामिन C से परिपूर्ण खाद्य पदार्थों के सेवन जरूर करें.

(5) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में- हम एक ऐसे वातावरण में जीने को मजबूर हैं जो की बहुत ज्यादा प्रदूषित हो चुका है. ज्यादातर समय हम विषैले पदार्थों और कीटाणुओं के संपर्क में रहते हैं. तो ऐसे में स्वस्थ रहना हमारे लिए मुश्किल होता जा रहा है. ऐसे माहौल में स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है की हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहे.

इसी चीज़ में ये विटामिन हमारी सहायता करता है. सीधे शब्दों में कहें तो ये हमारी इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है, जिससे हमें बहुत सी छोटी मोटी बीमारियों से बचने की ताकत मिलती है.

Vitamin C Benefits In Hindi अभी पढ़ते रहिये-

(6) अच्छी नींद के लिए जरूरी- ये विटामिन आपके दिमाग को शांत रखने व अच्छी नींद दिलाने में भी सहायक होता है. दिमाग को शांत और तनावमुक्त रखने के लिए एक जरूरी हार्मोन होता है जिसका नाम है सेरोटोनिन. यह इस हार्मोन का स्तर बढ़ाने में शरीर की सहायता करता है. इसके अलावा यह कोलेस्ट्रोल को भी control करता है जो हमारे हृदय के लिए फायदेमंद है.

(7) हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद- जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या होती है उनको लिए Vitamin C बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे लोगों को अपने आहार में ऐसी चीज़े शामिल करनी चाहिए जिनमें इस विटामिन की मात्रा ज्यादा हो. ये ब्लड प्रेशर को control करके पूरी तरह से नियमित करता है.

(8) कमजोरी दूर करे- ये विटामिन किसी भी कारण से शरीर में आई कमजोरी को जल्दी से जल्दी दूर करने में सहायक है. विटामिन C शरीर की recovery में बहुत ही अहम् योगदान देता है. इसके लिए अगर आप अच्छा विटामिन C से भरपूर खाना नहीं खा पा रहे हैं तो इसे सप्लीमेंट के रूप में भी ले सकते हैं.

ये थे कुछ बहुत ही जरूरी व बेमिसाल Vitamin C के फायदे, आप समझ ही गए होंगे की भले ही दिखने और सुनने में ये छोटी चीज़ लगती हो लेकिन इसके लाभ बहुत ही बड़े हैं. चलिए अब आपको बताते हैं की विटामिन C लेने के लिए या इसकी पूर्ती करने के लिए हमें क्या क्या खाना चाहिए. यानी विटामिन C के स्त्रोत अब हम आपको बताने वाले हैं.

 Vitamin C के स्त्रोत Source Of Vitamin C In Hindi

हमारा शरीर इसे खुद नहीं बनाता है, अत: बाहर की खाने पीने की चीज़ों से ही हमें इसकी पूर्ती करनी होती है. विटामिन C खासकर फलों और सब्जियों में ज्यादा पाया जाता है. इसके लिए आपको निम्बू, संतरा, टमाटर, अंगूर, केला, सेब, पुदीना, अमरुद, बेर, चुकंदर, धनिया, पालक, मूली के पत्ते और बंदगोभी वगैरह का सेवन करना चाहिए. इन चीज़ों में प्रचुर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है.

इन्हें भी पढ़ें-

हिमालया Liv 52 के फायदे, इस्तेमाल और जानकारी

डेक्सोना (Dexona) के साइड इफेक्ट्स, पूरी जानकारी

Endura Mass के फायदे और नुकसान

Multivitamins के फायदे, मल्टीविटामिन क्या हैं

फर्स्ट ऐड बॉक्स क्या है, फायदे व सावधानियां

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Vitamin C Benefits In Hindi यानी Vitamin C के फायदे हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share करना बिलकुल ना भूले. हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और फेसबुक पर भी हमारे साथ जुड़ जाएँ. धन्यवाद.

Leave a Reply