Vitamin E Benefits In Hindi फायदे और जानकारी

Vitamin E Benefits In Hindi– हमारी पिछली कई पोस्ट्स में हम आपको बता चुके हैं की हमारे शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रहने के लिए हर तरह के पौषक तत्वों की जरूरत होती है. इन्ही पौषक तत्वों में से Vitamin E का महत्व भी बहुत ज्यादा है. Vitamin E के फायदे पुरुषों के लिए तो ख़ास तौर से लाभकारी हैं, विटामिन E की पूरी जानकारी लीजिये इस पोस्ट में.

हम सब बचपन से सुनते आ रहे हैं की हमें विटामिन्स वाली चीज़ें खानी चाहिए, या फिर इस चीज़ में ये विटामिन होता है और और उस चीज़ में वो. लेकिन हम कभी पूरी तरह से समझ नहीं पाए की ये ऐसी क्या चीज़ है जिसके बारे में इतनी हाय तौबा मचती है. Vitamin E के लाभ जानने के बाद आपको अच्छी तरह से समझ आ जाएगा की हर एक विटामिन शरीर के लिए क्यों जरूरी है.

Vitamin E Benefits In Hindi विटामिन E के लाभ

जिस तरह से प्रोटीन का अपना एक अलग महत्व और कार्य है, उसी हर तरह से विटामिन्स भी शरीर की अलग अलग कार्यप्रणालियों को अंजाम देने के लिए जरूरी होते हैं. सिर्फ प्रोटीन से पूरा काम नहीं होगा. एक उदाहरण देते हैं आपको, मान लीजिये प्रोटीन खा खाकर आपने अपने शरीर को पुष्ट बना लिया. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की अगर आपके शरीर में विटामिन्स की कमी हो जाए तो क्या होगा.

जी हाँ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बिलकुल कम हो जायेगी, आपको हर दुसरे तीसरे दिन कोई ना कोई बीमारी आसानी से जकड लेगी. इस तरह लगातार बीमार रहने की वजह से आपके द्वारा बनाया गया पुष्ट शरीर पूरी तरह से कमजोर पड़ जाएगा. आपके द्वारा खाया हुआ पूरा प्रोटीन बेकार चला जाएगा. हम आपको ये समझाने का प्रयत्न कर रहे हैं की जितने जरूरी अन्य पौषक तत्व हैं, उतने ही जरूरी विटामिन भी है.

Vitamin E Benefits In Hindi

खैर हम यहाँ सिर्फ Vitamin E के फायदे जानने आये हैं तो चलिए सिर्फ इसी की बात करते हैं. वैसे तो हर प्रकार के विटामिन के अपने अलग लाभ हैं, लेकिन विटामिन A, B, C और E को सबसे महत्वपूर्ण यानी ख़ास माना जाता है. तो चलिए अब पोस्ट को ज्यादा लम्बा नहीं करेंगे, जानते हैं Vitamin E Benefits In Hindi यानी विटामिन E के लाभ.

 विटामिन E के फायदे Vitamin E Benefits In Hindi

– कुछ लोगों के शरीर में खून का बहाव बहुत धीमा होता है, ऐसा उनके रक्त परिसंचरण तंत्र में किसी कमी की वजह से भी हो सकता है. तो ऐसे में विटामिन E बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. यह शरीर में खून के बहाव को तेज करने का बहुत ही अच्छी तरह से करता है. यह एक बहुत ही बढ़िया एंटी ओक्सिडेंट भी है जो लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करता है.

– शोधकर्ताओं के अनुसार विटामिन E का शरीर में सही स्तर कैंसर की संभावना को बिलकुल कम कर देता है. माना जाता है की ये विटामिन कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है. यही कारण है की जिन लोगों में विटामिन E की कमी नहीं होती उनमें कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है. लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा भी नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए इसका सही स्तर बनाये रखें.

– Vitamin E के फायदे हमारे दिल के लिए भी अच्छे होते हैं. हम सब जानते हैं की LDL कोलेस्ट्रोल हमारे दिल के लिए बहुत बुरा होता है. विटामिन E इसको कण्ट्रोल करने का कार्य भी करता है, यही कारण है यदि किसी भी व्यक्ति में विटामिन E की कमी नहीं है तो उसको दिल से सम्बंधित बीमारियाँ होने का खतरा बहुत कम होता है. क्योंकि ये विटामिन कोलेस्ट्रोल को ओक्सिजन में मिलने से रोकता है.

– विटामिन हमारी स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, यह ना सिर्फ आपकी त्वचा का रंग साफ़ करता है, बल्कि यदि आपके चेहरे पर झुर्रियां, कील मुहांसे और दाग धब्बे हैं तो उन्हें भी दूर करने में कारगर है. इसके लिए विटामिन E की मात्रा ज्यादा पाए जाने वाली चीज़े खाइए और साथ में विटामिन E कैप्सूल को खोलकर उसे थोड़े से बादाम तेल में मिलाइए.

अब इस मिश्रण को आप रात को सोते समय अपने चेहरे पर लगाइए, सुबह उठकर गर्म पानी से अपना मुहं धो लीजिये. कुछ ही दिनों आप अपनी स्किन को बिलकुल साफ़ और चमकदार पायेंगे. आपको जानकर आश्चर्य होगा की बाज़ार में जितने भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं, उनमे सबमें विटामिन E का प्रयोग किया जाता है.

– ये विटामिन हमारे बालों को भी मजबूत और चमकदार बनाने में हमारी सहायता कर सकता है. जैसा की हमने आपको बताया की ये एंटी ओक्सिडेंट से भरपूर है, तो ये बालों को बहुत ही अच्छा पोषण प्रदान करता है. अगर आपके बाल समय से पहले सफ़ेद हो गए हैं तो हो सकता है की आपमें Vitamin E की कमी हो गयी हो. क्योंकि ये बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है.

– शायद आप नहीं जानते होंगे की Vitamin E के फायदे पुरुषों के लिए बहुत ही ख़ास होते हैं. ये विटामिन पौरुष शक्ति को बढ़ाने का काम करता है. यह पुरुषों के जननांगो में खून के बहाव को तेज करता है, जिससे उन्हें स्तम्भन दोष जैसी गंभीर समस्या में राहत मिलती है. जिन पुरुषों में विटामिन E की कमी हो जाती है, उनकी यौन क्षमता कम हो जाती है.

– ये विटामिन हमारे शरीर की सबसे छोटी इकाई यानी हमारी कोशिकाओं को कमजोर और डैमेज होने से बचाता है. जिससे हम हमेशा हमेशा हष्ट पुष्ट रहने में कामयाब हो पाते हैं. यह शरीर में आई कमजोर को दूर करने में सहायक है. थकान और आलस जैसी समस्या से भी ये छुटकारा दिलाता है. जिस व्यक्ति में विटामिन E की कमी हो जाती है वो हमेशा थका थका सा नज़र आता है.

तो ये थे Health Benefits Of Vitamin E In Hindi, एक छोटा सा विटामिन और उसके इतने सारे फायदे. इसीलिए हम कह रहे हैं की किसी भी विटामिन को छोटी चीज़ समझने की भूल ना करें. अब कई लोगों का सवाल ये होता है की विटामिन E किसमें मिलता है, विटामिन E प्राप्त करने के लिए क्या खाएं यानी Vitamin E के स्त्रोत क्या हैं. तो चलिए ये भी जानते हैं.

Vitamin E के स्त्रोत, विटामिन E के लिए क्या खाएं

अगर आप एक स्वस्थ व्यक्ति हैं, तो आपको अपने घर पर ही ऐसी चीज़ें मिल जायेंगी जिनमें विटामिन E काफी अच्छी मात्रा में मिल जाएगा. विटामिन E लेने के लिए आप मूंगफली, बादाम, पालक, ब्रोकोल्ली, गोभी, आम, टमाटर और किवी फ्रूट खाइए. अगर आप ये सब चीज़ें खाते रहते हैं तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, आपको अच्छी मात्रा में ये विटामिन मिल जाएगा.

लेकिन अगर आपको लगता है की आपके लक्षण कुछ ऐसे हैं जैसे आपमें विटामिन E की कमी हो गयी है तो आप इसे सप्लीमेंट के रूप में भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. लगभग हर मेडिकल स्टोर पर ये उपलब्ध होता है. आप Evion 400 के नाम से कैप्सूल मांग लीजिये, आपको आसानी से मिल जायेंगे. ये विटामिन E के ही कैप्सूल होते हैं जो की 400 mg में होते हैं.

जैसा की हमने आपको बताया विटामिन E के फायदे बहुत जबरदस्त होते हैं, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है की आप बहुत ज्यादा मात्रा में इनका इस्तेमाल ना करें. एक बार आप अपने डॉक्टर से इसके बारे में सलाह जरूर करें. क्योंकि हमारा शरीर विटामिन E को स्टोर करता है, इसलिए अगर लगातार इसकी बड़ी डोज़ लेंगे तो फिर समस्या हो जायेगी.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

Milk Thistle क्या है, फायदे और पूरी जानकारी

Multivitamins के फायदे, मल्टीविटामिन क्या हैं

टेस्टोस्टेरोन क्या है, टेस्टोस्टेरोन लेवल कैसे बढ़ाएं

मिनरल्स क्या होते हैं, मिनरल्स के फायदे

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Vitamin E Benefits In Hindi यानी Vitamin E के फायदे. उम्मीद है पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी, तो हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें, और हाँ हमारे फेसबुक पेज को Like करें और हमारे साथ फेसबुक पर भी जुड़ जाएँ. धन्यवाद.

2 Comments

  1. Satish August 1, 2019
    • Tinku Sharma August 3, 2019

Leave a Reply