Vajan Kaise Ghataye

जल्दी और आसानी से वजन कैसे घटाये | Patla Hone Ka Tarika

स्वागत है आप सब का, आज हम आपको बताने वाले हैं की Vajan Kaise Ghataye, और जानेंगे Patla Hone Ka Tarika. इस दुनिया में हर तरह के लोग हैं, कोई वजन ज्यादा होने से परेशान है तो किसी का वजन कम है. मतलब हर तरह के आदमी आपको मिल जाते हैं जिन्हें अपने वजन से शिकायत है. Wajan कम कैसे करें एक ऐसा सवाल बन गया है जो हर किसी की जुबां पर है.

कम टाइम में स्लिम या पतले होने का तरीका लोग इसलिए खोजना चाहते हैं क्योंकि जिस तरह वजन कम होने के कारण बहुत सी परेशानियां होती हैं उसी तरह वजन ज्यादा होने पर भी बहुत दिक्कतें होती हैं. ज्यादा वजन वाले आदमी को तरह तरह की बीमारियाँ होने का खतरा होता है, जिसमे हार्ट अटैक भी शामिल है.

इन्ही खतरनाक बीमारियों के चलते हम आपको बताना चाह रहे हैं की वेट कैसे घटाये, ताकि आपको किसी प्रकार का खतरा न हो. आप हमेशा स्वस्थ रहें, खुश रहें और प्रगति के पथ पर अग्रसर रहें.

Wajan Kaise Ghataye या Weight कम करने के तरीके अच्छी तरह जाने बिना कई लोग वजन घटाने के लिए बाजारू दवाओं का इस्तेमाल करने से भी नहीं चूकते, जो की बहुत गलत है. इनके इस्तेमाल से आप अपने शरीर को ख़तम कर रहे हैं. हमें अपना वजन हमेशा नेचुरल तरीकों से कम करने की कोशिश करनी चाहिए .

हम यहाँ वजन कम करने का तरीका जानेंगे लेकिन बिलकुल नेचुरल तरीके से. अपनी लाइफस्टाइल में थोडा बदलाव करके, थोडा अपनी आदतें बदलके. तो चलिए देर न करते हुए आपको बताते हैं की क्या हैं वो Patla Hone Ke Tarike जिनसे हम अपना वजन कम कर सकते हैं.

Patle Hone Ka Tarika In Hindi – Wajan Kaise Ghataye

Patla Hone Ka Tarika
Wajan Kaise Ghataye

वजन कम करने के लिए हमे एक बार सुबह से शाम तक की अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान देना होगा. हम क्या खाते हैं और कैसे रहते हैं. उन्ही चीज़ों में बदलाव करके हम अपना वजन कम कर सकते हैं. वजन कम कैसे करें एक ऐसा पॉइंट है जो लाखों लोग search करते हैं. तो चलिए जानते हैं Weight Kam Karne Ke Tarike.

Vajan Kaise Ghataye – Patla Hone Ka Tarika

Morning Walk Will Surely Help You In Loosing Weight

(1) मोर्निंग वाक सुबह सुबह मोर्निंग वाक से शुरू करें और धीरे धीरे जॉगिंग पर आ जाएँ. जॉगिंग से हमारे fat के रूप में जमा कैलोरीज बर्न होती हैं. वैसे तो मोर्निंग वाक और जॉगिंग के ढेरों फायदे हैं. हम इस पर एक अलग पोस्ट लिखकर आपको बताएँगे. अभी बस इतना जान लीजिये की मोर्निंग वाक और जॉगिंग हमारा वजन कम करने में अहम् भूमिका निभाते हैं.

Use Honey And Lemon As A Fat Cutting Supplement

(2) शहद और निम्बू – आपने ये तो सुना ही होगा की हमारी फैट चिकनाई के रूप में जमा होती है. और आपको पता है की चिकनाई जल्दी से अपनी जगह नहीं छोडती है. इसके लिए हमें मोर्निंग वाक से आने के 10-15 मिनट बाद 1 गिलास गुनगुने पानी में आधा निम्बू और 1 चम्मच शहद डालकर पीना चाहिए. ये फैट को पिघलाने में अहम् भूमिका निभाएगा और आपका मेटाबोलिज्म भी बढ़ाएगा. साथ में आपकी एनर्जी में भी बढ़ोतरी होगी.

Make Weight Training A Weapon Against Your Body Fat

(3) वेट ट्रेनिंग- इसके बाद आने आता है ये पॉइंट, Wajan Ya Vajan Kaise Ghataye सेगमेंट में सबसे ख़ास पॉइंट है ये. आपने बहुत से फिटनेस कोच से सुना होगा की अगर आपको वजन कम करना है तो आप शाम के बजाये सुबह एक्सरसाइज करें, इसका एक कारण है.

सुबह हमने कुछ खाया नहीं होता है. और जब हम एक्सरसाइज शुरू करते हैं तो हमारा शरीर फैट के रूप में जमा कैलोरीज को खाने लगता है. जिससे हमारी फैट जल्दी जल्दी कटने लगती है  और हमारा वजन जल्दी जल्दी कम होता है.

Eat Less Every Time, But Eat Frequiently

(4) थोडा खाएं और थोडा थोड़ा करके खाएं – अपने खाना खाने के तरीके में बदलाव करके आप कुछ हद तक अपने मोटापे पर काबू पा सकते हैं. एक साथ ज्यादा मात्रा में खाना खाने की बजाये कई बार में थोडा थोड़ा करके खाएं. इससे फैट जमा होने के चांसेस कम होते हैं, क्योंकि थोड़ा थोड़ा खाने पर अपनी पाचन क्रिया सही से काम करती है और मेटाबोलिज्म भी बढ़ता है.

Wajan Kaise Ghataye

Your Mouth Can Make It Easy For Your Disgestive System To Digest Food

(5) खाना चबा-चबाकर खाएं – हमारे शरीर के हर हिस्से का काम अलग-अलग होता है. जैसे दाँतों का काम भोजन को चबाना है और लीवर का काम चबे हुए भोजन को पचाना है. लेकिन हम दाँतों का काम भी लीवर से करवाते हैं. मतलब हम खाने को अच्छी तरह से चबाते नहीं हैं, बस थोडा सा चबाकर निगल लेते हैं.

इससे लीवर पर बहुत ज्यादा लोड आ जाता है और आधा खाना अधपचा ही रह जाता है. जो की फैट के रूप में जमा होता रहता है. अगर आपका सवाल Vajan Kaise Ghataye है तो उसका जवाब यही है की सबसे पहले खाना हमेशा चबा-चबाकर खाइए.

Protein Will Help You In Loosing Weight

(6) खाने में प्रोटीन ज्यादा लें – अपने खाने में ऐसी चीज़ें शामिल करें जिनमे प्रोटीन अच्छी मात्रा में हो. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी Diet में प्रोटीन ज्यादा और कार्बोहाइड्रेट्स कम रखना होगा. सबसे बड़ी बात ये है की प्रोटीन वाली चीज़ें थोड़ी मात्रा में खाने पर ही हमारा पेट भर जाता है. हमें फिर कई देर तक भूख नहीं लगती है.

Fibre Is The Thing Who Makes Easy To Digest Anything

(7) ज्यादा फाइबर लें- जब तक आप Wajan Kaise Ghataye वाले मिशन पर हैं, तब तक अपने खाने में ऐसे फल और सब्जियां शामिल करें जिनमे फाइबर अधिक मात्रा में मिलता हो. सेब, केला, संतरा, मूली, गाजर, मटर, स्ट्रॉबेरी और गहरे रंग वाली सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. फाइबर हमारे खाने को अच्छे से पचाने में मदद करता है और पेट भी अच्छी तरह से साफ़ होता है.

Say No Everytime To Junk Foods

(8) जंक फूड्स को ना बोलें – आज की life में हमारा और हमारे बच्चों का मोटापा बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान जंक फूड्स का है. दरअसल जंक फ़ूड अब लोगों की पहली पसंद बनी हुयी है. कुछ लोग तो रोज शाम को अपने परिवार के साथ specially जंक फ़ूड खाने के लिए निकलते हैं. आपको एक उदाहरण देते हैं, इससे आपको पता चल जाएगा की जंक फ़ूड हमारे वजन को कितना और कितनी जल्दी बढाता है.

1 बर्गर हमें 350 कैलोरीज देता है. जबकि 100 कैलोरीज बर्न करने के लिए हमे आधा घंटा एक्सरसाइज करनी होती है. तो सोचिये आपको बर्गर वाली 350 कैलोरीज को बर्न करने के लिए कितनी देर एक्सरसाइज करनी होगी? लगभग 2 घंटे के करीब.

अगर एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो पूरी कैलोरीज फैट के रूप में ही जमा होंगी. इसलिए भलाई इसी में है की अगर आप Patle Hone Ka Tarika ढूढ़ रहे हैं तो जंक फूड्स का इस्तेमाल ना के बराबर करें.

Sugar Ads Weight To Your Body, So Skip It

(9) शूगर बिलकुल कम इस्तेमाल करें – शूगर हमें बहुत ज्यादा कैलोरीज देती हैं. हम पूरे दिन में थोड़ा थोड़ा करके बहुत ज्यादा शूगर consume करते हैं. जैसे कभी दूध में, कभी चाय में, कभी खाने में, और कभी कोल्ड ड्रिंक्स के द्वारा. ऐसा करते करते हमारे शरीर में बहुत ज्यादा कैलोरीज इकटठा हो जाती हैं. जो खर्च नहीं होने के कारण फैट बन जाती हैं.

इसलिए शूगर बंद कर दीजिये या बहुत कम कर दीजिये वजन कम करने के लिए. बहुत से लोग ऐसे भी मिल जायेंगे जो वैसे तो सोचते फिर रहें हैं की Aasani Se Vajan Kaise Ghataye, लेकिन मीठा खाने का शौक पाले हुए हैं. आपको अपना वजन घटाने के लिए मीठे का इस्तेमाल कम करना ही होगा, सिर्फ अकेली एक्सरसाइज करने से आप मोटापा दूर नहीं कर पाएंगे.

Wajan Kaise Ghataye

Sleep Only At Night, Never At Noon

(10) दिन में ना सोयें – अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो दिन में कभी ना सोयें. दिन में सोने से हमारा मेटाबोलिज्म रेट slow हो जाता है. इससे हमारा भोजन देर से पचता है. पहले वाला भोजन तो पचता नहीं है और हमारे अगले भोजन का समय हो जाता है. इससे एक्स्ट्रा कैलोरीज बच जाती हैं जो आपका वजन ही बढ़ाएंगी.

Water Is The Best Natural Medicine To Reduce Fat

(11) खूब पानी पीयें – ज्यादा पानी पीने के आपको 2 फायदे होंगे. एक तो आपका पेट हमेशा भरा भरा रहेगा जिससे आप कम खायेंगे, और दूसरा पानी ऐसे कई विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है जो आपके शरीर में जमा हुयी फैट को मजबूती प्रदान करते हैं. इसलिए पानी खूब पीयें वजन घटाने के लिए. ये बहुत ही सस्ता Patla Hone Ka Tarika है.

Vitamin D Promotes Weight Loss

(12) विटामिन डी लें – विटामिन डी का भी weight मैनेजमेंट से सीधा सम्बन्ध है. जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है वो anxious हो जाते हैं. Anxious लोगों का वजन बहुत जल्दी बढ़ता है. इसलिए अपने शरीर में विटामिन डी की कमी ना होने दें. थोड़े पल सुर्येदेव के सानिध्य में भी बिताएं.

Cut Carbohydrates From Your Diet

(13) कार्बोहाइड्रेट्स कम करें – अपने खाने में जब आप कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम कर देंगे तो आपका वजन अपने आप ही कम होने लग जाएगा. उदाहरण के लिए यदि आप एक समय पर 4 रोटी और 1 कटोरी सब्जी खाते हैं तो उसकी जगह 2 रोटी और 2 कटोरी सब्जी खाएं. यानी अपनी डाइट से कार्बोहाइड्रेट्स कम कर दें. ऐसा करने के बाद आपको अपने आप समझ आ जाएगा की Wajan kaise Ghataye.

Green Tea Is Best Ayurvedic Formula For Melting The Fat

(14) ग्रीन टी का इस्तेमाल करें – आपने अपने खाने से कार्बोहाइड्रेट्स कम कर दिया, सुबह के समय एक्सरसाइज भी शुरू करदी, शूगर और नमक भी कम कर दिया. इन सबके साथ अगर आपने ग्रीन टी भी पीना शुरू कर दिया तो ये सोने पे सुहागा होगा.

इससे आपका वजन बहुत जल्दी कम होगा. मोर्निंग एक्सरसाइज+कम कार्बोहाइड्रेट्स+नो शूगर+कम नमक+ज्यादा पानी+ग्रीन टी- ये सबसे बेस्ट Patla Hone Ka Tarika होगा.

Try To Live Stress Free, And Take A Good Sleep

(15) तनावमुक्त रहें, अच्छी नींद लें – अंत में आपसे यही कहना चाहेंगे की वजन घटाने के बारे में सोच सोचकर ज्यादा परेशान ना हों. हर चीज़ में थोडा समय लगता है. बस इन Tips को अमल में लाइए और तनावमुक्त रहिये. आपका वजन धीरे धीरे कम होता चला जाएगा.

तो दोस्तों आज आपने हमारी पोस्ट Vajan Kaise Ghataye – Patla Hone ka Tarika पढ़ी. आशा करते हैं की आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की अपना वजन कम कैसे करे. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. कुछ भी पूछना चाहते हैं तो comment box में comment करके पूछ सकते हैं. धन्यवाद.

2 thoughts on “जल्दी और आसानी से वजन कैसे घटाये | Patla Hone Ka Tarika”

  1. kya khoob post likha hai aapne. sab kuch detail me explain kiya hai aapane. thanks for sharing this post tinku sharma ji

    Reply

Leave a Comment