जानिये वार्म अप कैसे करे

वार्म अप कैसे करे – वार्म अप क्या होता है जानिये

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग? हाज़िर हम एक बार फिर से एक्सरसाइज करने वाले लड़कों के लिए एक नया टॉपिक लेकर. आज बात करेंगे की Warm Up Kaise Kare,  वार्म अप क्या होता है और वार्म अप करने के फायदे क्या क्या हैं. हमारे बीच बहुत से ऐसे युवा भाई मिल जायेंगे जिन्होंने अभी हाल ही में एक्सरसाइज शुरू की होगी या जिम जॉइन किया होगा.

Warm Up Kaise Kare
वार्म अप कैसे करे

उन्हें अभी इस बात का बिलकुल अंदाज़ा नहीं होगा की वार्म अप क्यों करना चाहिए और वार्म अप करने का तरीका क्या है. लेकिन आप बिलकुल भी चिंता ना करें, हम आपको इन सभी बातों का जवाब देंगे और साथ में ये भी बताएँगे की वार्म अप कितनी देर करना चाहिए. दोस्तों वार्मअप करना बहुत जरूरी होता है. एक्सरसाइज शुरू करने से पहले वार्म अप जरूर करना चाहिए.

वार्म अप कैसे करे, वार्म अप क्या है

आप कभी भी किसी भी जिम में चले जाइए, वहां आप देखेंगे की जो भी लड़के वहां प्रवेश करते हैं वो अपनी मुख्य एक्सरसाइज शुरू करने से पहले वार्म अप करते हैं. या आप किसी भी खेल में देख लीजिये, खिलाड़ी आपको मैच शुरू होने से पहले आपको वार्म अप करते हुए नज़र आ जायेंगे. हम आपको यहाँ ये भी बताएँगे की वार्म अप कैसे करे. लेकिन इससे पहले ये जानना जरूरी है की वार्म अप क्या होता है.

तो चलिए दोस्तों बताते हैं आपको. देखिये हम यहाँ जिम का ही उदाहरण ले लेते हैं. हम जिम में क्या करते हैं? भारी भारी वजन उठाते हैं, और ये प्रक्रिया बार बार दोहराते हैं. तो इस प्रकिया को करने से पहले हमें हमारे शरीर को पहले तैयार करना पड़ता है. तैयार करने के लिए हमें हमारे शरीर को थोडा गर्म करना होता है और मांसपेशियों को खींचकर थोड़ी लचीली बनाना पड़ता है.

शरीर को गर्म और मांसपेशियों को लचीला बनाने के लिए हम जो भी हरकत शरीर द्वारा करवाते हैं, जैसे जम्प करना, जॉगिंग करना, रस्सी कूदना या फिर अपने शरीर को स्ट्रेच करना उसी को वार्म उप कहते हैं. सीधा सा मतलब ये हैं की आप कोई भी बड़ी exercise शुरू करने से पहले अपने शरीर का तापमान थोडा बढाइये और स्ट्रेचिंग कीजिये. इससे आपको एक्सरसाइज करने में आसानी होती है.

कुछ लड़कों को तो बॉडी बनाने का इतनी जोश और जल्दी होती है की वो जिम में जाते ही सीधा भारी भारी weights की और लपकते हैं, और कई लोगों का ये भी कहना होता है की वार्म अप में अपना समय खराब नहीं करना चाहिए. ये सरासर गलत है. बिना वार्म अप अगर आप सीधा exercise शुरू कर देते हैं तो इसके ढेरों नुकसान हैं.

अगर आपने एक्सरसाइज करना शुरू किया है तो ये भी जानें की वार्म अप कैसे किया जाता है और क्यों किया जाता है. जब तक पूरी जानकारी के साथ आप मैदान में नही उतरोगे आप अपने मकसद में सफल नहीं हो पाओगे. चाहे आपका मकसद बॉडी बनाना हो या फिर कुछ और. वो कहते हैं न की किसी भी खेल में अगर जीतना है तो उसकी बारीकियां सीखें. यही बात बॉडी बिल्डिंग में भी लागू होती है.

वार्म अप क्या है, सिर्फ ये जान लेने से काम नहीं चल जाता. इसे अपने ऊपर लागू भी करना पड़ता है. आज से इस बात का हमेशा ध्यान रखें की किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज शुरू करने से पहले वार्म अप जरूर करना है. अब कुछ लोग कहेंगे की ये तो बताइए की वार्म अप कैसे करते हैं, तो चलिए बिना देर किये आपको बताते हैं वार्म अप करने का तरीका.

Warm Up Karne Ka Tarika वार्म अप कैसे करे

वार्म अप करने के तरीके बहुत सारे हैं, आप उनमे से किसी भी तरीके को चुन सकते हो. शरीर को पहले से गर्म कर लेना एक बहुत ही अच्छा आईडिया है एक्सरसाइज शुरू करने से पहले. चलिए जानते हैं वार्म अप करने के तरीके कौन कौन से हैं.

(1) 5 से 10 मिनट तक बहुत तेज तेज चलें- अगर आप कुछ time के लिए लगातार तेज तेज चलेंगे तो आपकी heart beats बढ़ जायेंगी और आपके शरीर का तापमान भी बढ़ जाएगा. ये तरीका उन लोगों के लिए बिलकुल परफेक्ट है जिनका जिम उनके घर से 1 से 2km के बीच है. उन लोगों को बाइक की बजाये तेज तेज चलकर अपने जिम पहुंचना चाहिए.

(2) रस्सी कूदना- रस्सी कूदने को स्किप्पिंग भी कहते हैं. हमारे विचार में इससे बेहतर वार्म अप करने का तरीका आपको नहीं मिल सकता. लगातार सिर्फ 3 से 5 मिनट तक रस्सी कूदने से आपके पूरे शरीर का वार्म अप हो जाता है. रस्सी लगभग हर जिम में उपलब्ध होती है वार्म अप करने के लिए.

(3) थोड़ी दौड़ लगा लें- अगर आपकी उम्र 18 से 27 के बीच है तो ये तरीका आपके लिए best रहेगा. जिम के आस पास अगर ऐसी कोई जगह या ऐसी कोई सड़क है जहाँ ज्यादा ट्रैफिक ना हो तो वो आपके लिए बढ़िया रहेगी. आप एक्सरसाइज शुरू करने से पहले बस 500 से 800 मीटर की दौड़ लगा लीजिये, आपका शरीर बिजली की फुर्ती से गर्म होगा.

(4) जम्पिंग करें- एक जगह पर ही कूदते रहने से भी अच्छा वार्म उप हो जाता है. लेकिन इसमें दिक्कत ये होती है की आप लगातार ज्यादा देर तक कूद नहीं सकते, इसलिए ये तरीका रुक रुक कर बार बार दोहराना पड़ता है.

(5) स्ट्रेचिंग जरूर करें- आपको इस बात का ध्यान रखना है की शरीर को गर्म करने के साथ साथ आपको थोड़ी स्ट्रेचिंग भी करनी है, खासकर उस बॉडी पार्ट की जिसकी आप एक्सरसाइज करने वाले हैं. जैसे अगर आपको शोल्डर की exercise करनी है तो उसकी स्ट्रेचिंग करें ताकि शोल्डर की मसल्स खींचकर लचीली हो सकें और एक्सरसाइज के दौरान बढ़ने वाले तनाव को सहन कर सकें.

ये थे वार्म अप करने के तरीके जिनसे आप अच्छी तरह से अपने शरीर को गर्म कर सकते हैं. उम्मीद है आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की वार्म अप कैसे करे. इसके अलावा भी वार्म अप के बारे में कई सवाल होते हैं जैसे वार्म अप कितनी देर करना चाहिए और वार्म अप करने के फायदे क्या हैं. चलिए हम इसी पोस्ट के माध्यम से आपको इन सबका जवाब देते हैं.

Warm Up Ke Fayde, Benefits Of Doing Warm Up In Hindi

वार्म अप करने के बाद ही यदि आप exercise करते हैं तो यकीन मानिए आपको बिना वार्म अप के की गयी एक्सरसाइज से 40% तक ज्यादा फायदा मिलता है. मांसपेशियों के लचीली हो जाने के कारण वो ज्यादा लोड सहन कर सकती हैं, जिसके कारण आप ज्यादा weight लगा पाते हैं. ये तो आपको पता ही है की ज्यादा weight लगाने से मसल्स की साइज़ भी बढती है.

इसके अलावा वार्म अप के फायदे और भी हैं, जैसे वार्म उप करने के बाद यदि आप exercise कर रहे हैं तो आपके चोटिल होने का खतरा नहीं रहता. हमने बहुत बार ऐसा सुना है की बिना वार्म अप के भारी भारी एक्सरसाइज करने वालों को अक्सर muscle torn की समस्या हो जाती है. मतलब अगर आप वार्म उप नहीं करते तो आपकी मांसपेशियां फट भी सकती हैं ज्यादा लोड के कारण.

वार्म अप करने से हमारे शरीर में रक्त का संचार बढ़ जाता है जिससे हमारी उर्जा में बढ़ोतरी होती हैं और हम किसी भी प्रकार की exercise को बेहतर ढंग से पूरा कर सकते हैं. तो ये थे वार्म अप के फायदे. अब जान लेते हैं वार्मअप कितनी देर करना चाहिए.

 Warm Up Kitni Der Karna Chahiye, वार्मअप कितनी देर करें

जैसा की हमने ऊपर बताया की वार्मअप जरूर करना चाहिए, लेकिन साथ में आपको ये भी पता होना चाहिए की वार्मअप कितनी देर करें या वार्मअप कितनी देर करना चाहिए. हमारी सलाह आपको ये है आप 10 से 15 मिनट का समय अपने शरीर को गर्म करने के लिए दे सकते हैं. ना तो आपको बहुत कम वार्मअप करना है और ना ही बहुत ज्यादा. आपको इतना वार्मअप भी नहीं करना की आप थक ही जाएँ.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

एक्सरसाइज करने का तरीका, कैसे करे एक्सरसाइज

ज्यादा एक्सरसाइज करने के बड़े नुकसान

एक्सरसाइज करने के नियम जानना बहुत जरूरी है

एक्सरसाइज करने का सही समय कौनसा है

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट वार्मअप कैसे करे, Warm Up Kya Hota Hai. उम्मीद है पोस्ट आपको पसंद आई होगी, Comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. धन्यवाद्.

6 thoughts on “वार्म अप कैसे करे – वार्म अप क्या होता है जानिये”

Leave a Comment