Weight Badhane Ke Liye Medicine Ya Dawa

नमस्कार, स्वागत है आप सब का हमारी वेबसाइट पर. दोस्तों बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो बहुत कमजोर होते हैं और वो Weight Badhane Ke Liye Medicine ढूंढते रहते हैं. उन्हें इस बात का बिलकुल भी अंदाज़ा नहीं होता की कौनसी Weight Badhane Ki Dawa उन्हें लेनी चाहिए और कौनसी नहीं. असल में उनको पता ही नहीं होता की Wajan Badhane Ki Dawa हैं कौनसी.

Weight Badhane Ke Liye Medicine, वजन बढ़ाने की दवा 

वैसे आदमी को हमेशा कोशिश करनी चाहिए की वजन नेचुरल तरीके से ही बढाया जाये, Weight Badhane Ke Liye Medcine का प्रयोग न ही किया जाये तो अच्छा रहेगा. लेकिन कई बार आदमी की मजबूरी बन जाती है. लाख कोशिशों के बाद भी उनका शरीर कमजोर सा ही रहता है तो उन्हें Weight Badhane Ki Dawa का ही सहारा नज़र आता है, और इनकी तलाश शुरू हो जाती है.

Weight Badhane Ki Dawa

वैसे तो वजन बढ़ाने की दवा का इस्तेमाल आप लोग भी कर सकते हो, लेकिन हम आपको सलाह देते हैं की आप जिस मेडिसिन को लेने के बारे में सोचें उसके बारे में पहले अच्छी तरह जान लें. उसके बाद ही उसका इस्तेमाल करें. Weight Badhane Ke Liye Medicine आपको बाज़ार में बहुत सारी मिल जायेंगी, जिनमे कुछ देसी होती हैं और कुछ अंग्रेजी.

अब पहले तो आप ये फैसला कीजिये की आपको आयुर्वेदिक दवा इस्तेमाल करनी हैं या फिर अंग्रेजी दवाइयां. दोनों के अलग अलग फायदे होते हैं और कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. हमारी सलाह तो आपसे यही है की आप वेट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि इनके साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं. जबकि अंग्रेजी दवाइयां आपको नुकसान दे सकती हैं.

अंग्रेजी दवाइयां असर तो जल्दी दिखाती हैं लेकिन आपको साथ में बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं, जिनमे से एक है डिप्रेशन. एक बार अगर ये बीमारी लग जाये तो इससे पीछा छुड़ाना भारी हो जाता है. इसलिए सही Weight Badhane Ke Liye Medicine चुनना हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है. चलिए बताते हैं आपको कुछ ऐसी दवाओं के बारे में जो वजन बढ़ाने के लिए प्रचलित हैं.

Weight Badhane Ke Liye Medicine, Weight Badhane Ki Dawa

(1) अश्वगंधा- अश्वगंधा बहुत ही प्रचलित आयुर्वेदिक औषधि है इसे इंडियन जिन्सेंग के नाम से जाना जाता है. घोड़े जैसी ताकत देने के लिए ये मशहूर है. अगर कोई आदमी लगातार कमजोरी महसूस करता है तो ये औषधि उसके लिए बहुत कारगर है. इसके अलावा ये और भी कई समस्याओं में काम आती है जैसे दिमाग को शांत रखने में और नर्वस सिस्टम को मज़बूत बनाने में.

अगर आप अश्वगंधा का इस्तेमाल वजन बढ़ाने के लिए करना चाहते हैं तो आप दिन में 2 बार खाना खाने के बाद इसका इस्तेमाल कीजिये. एक बार में आपको 20 ml जरूर लेना होता है. अश्वगंधा चूर्ण और टेबलेट्स के रूप में भी मिल जाता है, पतंजलि, बैधनाथ और डाबर कंपनियां इसको तैयार करती हैं. लगातार 3 महीने तक इसका इस्तेमाल करने के बाद आपको फर्क नज़र आ जायेगा.

Weight Badhane Ke Liye Medicine

(2) वसंत कुसुमाकर रस- ये भी एक बहुत ही बढ़िया Weight Badhane Ki Dawa है, इसका सही तरीके से इस्तेमाल करके आप आराम से अपना वजन बढ़ा सकते हैं. आपको इसकी खुराक का ख़ास ध्यान रखना होता है. ये दवा आपको खाली पेट लेनी होती है, 150 से 300 mg तक आपके लिए से ठीक रहेगी. इसको भी बैद्यनाथ और डाबर जैसी कंपनियां ही तैयार करती हैं

(3) शतावरी- अश्वगंधा के बाद शतावरी एक बहुत जबरदस्त वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा है, शतावरी का काम वैसे सिर्फ वजन बढ़ाना ही नहीं है, ये आपको बहुत सारे फायदे पहुंचाती है. ये आपके शरीर में कभी पानी की कमी नहीं होने देती, जिससे आपका वजन अपने आप ही बढ़ना शुरू हो जाता है. आप अश्वगंधा और शतावरी दोनों औषधियों का सेवन साथ साथ कर सकते हो.

इससे आपको और बेहतर परिणाम और मिलेंगे और बहुत जल्दी मिलेंगे. बस आपको दवा के निर्देशों का पालन करना है, आपको भली भाँती ये पता होना चाहिए की कौनसी दवा आपको कब और कितनी लेनी है. इन दोनों का साथ में प्रयोग करने से कोई दुष्परिणाम सामने नहीं आता है.

(4) यास्तिमधू- यास्तिमधू आपके पूरे शरीर के लिए एक बेहतरीन टॉनिक है. ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को इतना बढ़ा देती है की आपको किसी प्रकार की बिमारी नहीं लगती. इसी के साथ साथ ये दवा आपका स्टैमिना भी बढ़ाएगी जिससे आप जल्दी नहीं थकोगे. यास्तिमधू का लगातार कुछ दिन तक तरीके से सेवन करके आप अपने वजन में बढ़ोतरी कर सकते हो.

(5) द्रक्षरिस्ट- ये भी एक बहुत ही बढ़िया Weight Badhane Ki Dawa है. इसका इस्तेमाल आपको खाना खाने के बाद करना होता है, हर बार खाना खाने के बाद आप 1 से 2 चम्मच द्रक्षरिस्ट ले सकते हैं. यह दवा नागकेसर, पिप्पली और दालचीनी जैसी हर्ब्स को मिलाकर बनायीं जाती है. फर्क देखने के लिए आप इसका सेवन लगातार 2 महीने तक तो जरूर करें.

Wajan Badhane Ki Dawa

तो ये तो थी Weight Badhane Ki Ayurvedic Dawaलेकिन जैसा की हमने आपको बताया की Weight Badhane Ke Liye Medicine अगर आप लेना चाहते हैं तो आपके पास कुछ अंग्रेजी दवाओं के ऑप्शन भी हैं. चलिए बताते हैं आपको उनके बारे में भी. जानते हैं कौन कौनसी हैं वो अंग्रेजी दवाएं जिनका प्रयोग लोग weight बढ़ाने के लिए कर रहे हैं.

(1) Dexona- इस मेडिसिन का प्रयोग जिम जाने वाले लड़के बहुत कर रहे हैं. हमें यहाँ ये तो नहीं पता की ये कितनी सेफ है, लेकिन इतना जरूर है की ये आपका weight जरूर बढ़ा देगी. अब आपको ये मेडिसिन कितनी और कब लेनी है इसके बारे में आपको खुद ही पता करना होगा. क्योंकि हर किसी के लिए इसकी मात्रा अलग हो सकती है और रिजल्ट्स भी अलग हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

वजन कैसे बढायें (वजन बढ़ाने के तरीके)

वजन कैसे घटाएं (वजन घटाने के तरीके)

एक्सरसाइज करने के फायदे (वर्कआउट के फायदे)

पेट कम कैसे करें (पेट कम करने का तरीका)

(2) Dronabinol- इस दवा का उपयोग भी बहुत सारे लोग कर रहे हैं वजन बढ़ाने के लिए. असल में ये एक स्टेरॉयड है, इस वजह से ये एनाबोलिक है. ये बहुत ही जल्दी आपका weight बढ़ा सकती है. लेकिन इसके बहुत सारे साइड इफेक्ट्स भी हैं. आपको उनके बारे में भी पता होना चाहिए. ये दवा इस्तेमाल करने से पहले आप इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी हासिल कर लें.

(3) Cyproheptadine- अंग्रेजी दवाओं में वजन बढ़ाने के लिए प्रयोग की जाने वाली ये प्रमुख दवा है. इस दवा का मुख्य काम ये है की ये आपकी भूख को बहुत ज्यादा बढ़ा देती है, आपको ऐसा लगने लगता है की जैसे आपने अभी तक कुछ खाया ही नहीं है. इसलिए आप बार बार खाने की तरफ भागते हैं और आपका वजन बढ़ने लगता है.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Weight Badhane Ki Dawa, Weight Badhane Ke Liye Medicine. लेकिन हम आपसे एक बार फिर कहना चाहेंगे की आप इनका इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह सोचियेगा और परामर्श कीजियेगा. खासकर अंग्रेजी दवाएं लेने से पहले. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं और पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें.

Leave a Reply