Vajan Kaise Badhaye वजन बढ़ाने के तरीके

एक बार फिर से स्वागत है आपका. आज हम बात करने वालें हैं की Vajan Kaise Badhaye या Vajan Badhane Ke Tarike क्या क्या हैं. हमारे आस-पास बहुत से ऐसे लड़के लड़कियां होते हैं जिनका वजन बहुत कम होता है. वो हमेशा यही सोचते रहते हैं की अपना Weight Kaise Badhaye वो लोग बहुत खाते पीते भी हैं लेकिन फिर भी उनका वजन बढ़ नहीं पाता, उन्ही लोगों के लिए आज हम Weight बढ़ाने के उपाय बताएँगे.

Vajan Kaise Badhaye, Weight Badhane Ke Upay

किसी के लिए उनका ज्यादा वजन मुश्किल का कारण बन रहा है तो कोई अपना वजन नहीं बढ़ने से परेशान है. कम वजन वाले लोग Weight Badhane Ke Upay ढूंढते फिर रहे हैं. अक्सर दुबले-पतले लोगों को हमारे समाज में कमज़ोर समझा जाता है, और भी बहुत सी परेशानियां होती हैं पतले लोगों की जैसे थकावट, कमजोरी और आत्म-विश्वास की कमी.

वो हमेशा हीन भावना से ग्रस्त रहते हैं, इसलिए ऐसे लोगों के लिए वजन बढ़ाना जरूरी हो जाता है. वैसे भी दुबले-पतले लोगों को कोई भी सम्मान की दृष्टी से नहीं देखता है. वो खुद भी अपने आप में बस सिमटे से रहते हैं. उनके लिए कोई रास्ता तो निकालना ही होगा, तो चलिए जानते हैं Vajan Kaise Badhaye?

weight-badhane-ke-tarike

Weight Kaise Badhaye

Vajan Badhane Ke Tarike, Vajan Kaise Badhaye

जब बात करते हैं वजन बढ़ाने की तो 2 चीज़ों पर हमारा ध्यान जाता है. एक है वजन बढ़ाने के लिए क्या करे और दूसरी है वेट बढ़ाने के लिए क्या खाएं. सबसे पहले हम बात करते हैं पहले पॉइंट की और आपको बताने जा रहे हैं की हमें किन किन बातों का ध्यान रखना है वजन बढ़ाने के लिए.

अगर आप इस पोस्ट को पूरा पढेंगे तो आपको आसानी से समझ आ जाएगा की Vajan Kaise Badhaye. तो चलिए पहले पॉइंट पर बात करते हैं की वेट बढ़ाने के लिए क्या करे. कौन कौन सी आदतों को हमें अपनाना होगा और क्या छोड़ना होगा.

Never Drink Water Just Before Food

(1) सबसे पहले आपको ध्यान रखना है की आपको कभी भी खाना खाने से पहले पानी नहीं पीना है. पानी पीने के बाद आपकी बॉडी आपके दिमाग के पास ये संकेत भेजती है की आपका पेट फुल हो गया है. जिससे आप अच्छी तरह से खा नहीं पायेंगे और आपको अच्छी मात्रा में कैलोरीज नहीं मिल पाएंगी जो की वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है.

Sleeping In Noon Will Help You In Gaining Weight

(2) जिन लोगों को वजन बढ़ाना है उनको दिन में भी थोडा सोना चाहिए. आप चाहें तो दोपहर का खाना खाने के बाद 1 घंटा सो सकते हैं. इससे आपने जो कैलोरीज ली हैं अपने भोजन के जरिये, वो बची रहती हैं और आपका वजन बढ़ाने में मदद करती हैं.

Whenever You Walk, Walk Slowly

(3) जब भी चलें, धीरे चलें. जी हाँ अक्सर देखा जाता है की जो लोग तेज चलते हैं ज्यादातर उनका ही वजन कम पाया जाता है. इसका एक कारण है, जब आप तेज चल रहे होते हैं तो आपकी कैलोरीज जल्दी जल्दी बर्न हो रही होती हैं, और आपका वेट बढ़ नहीं पाता. इसलिए जिन लोगों को जल्दी वेटगेन करना है वो थोडा धीरे चलें. ये कुछ इफेक्टिव Vajan Badhane Ke Tarike हैं.

Try To Live Stress Free Always

(4) अगर आप जल्दी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको स्ट्रेस फ्री रहना होगा. तनाव एक ऐसी बीमारी है जो हमारे द्वारा ली गयी कैलोरीज को Empty Calories में तब्दील कर देता है. मतलब एक तो तनाव में वैसे ही हमे कुछ खाना पसंद नहीं होता, ऊपर से जो खाते हैं वो कैलोरीज भी जल्दी बर्न हो जाती हैं तनाव के चलते.

बाकी की जो कैलोरीज बचती हैं उन्हें तनाव Empty Calories बना देता है. मतलब ना तो उनसे हमें एनर्जी मिलती है और ना ही वो हमारा वेट बढ़ाने में मदद करती हैं. इसलिए हमेशा तनावमुक्त रहने की कोशिश करें.

Take Care Of Your Metabolism Rate

(5) वजन बढ़ाने के लिए क्या करे में हमारा अगला पॉइंट है Metabolism. हर आदमी का metabolism rate अलग अलग होता है. Metbolism का मतलब है भोजन को पचाने की स्पीड. जिस आदमी का मेटाबोलिज्म रेट हाई होता है, उसे वेट गेन करने के लिए ज्यादा खाने की जरुरत होती है. क्योंकि उसका शरीर उसके द्वारा खाए हुए खाने को जल्दी जल्दी पचा देता है.

इसलिए किसी के साथ तुलना मत कीजिये की वो भी इतना ही खाता है, उसका वजन बढ़ गया है लेकिन मेरा नहीं. हो सकता है उसका मेटाबोलिज्म रेट स्लो हो और उसे इतने ही खाने की जरुरत हो. तो अपने Metabolism पर एक बार ध्यान दें और उसी के अनुसार खाना खाएं.

Start Exercise If You Want To Gain Weight Safely

(6) एक्सरसाइज शुरू करें, जी हाँ अगर आप सोच रहे हैं की Vajan Kaise Badhaye तो आज से ही एक्सरसाइज शुरू करें. क्योंकि अगर आप बिना एक्सरसाइज शुरू किये अपने खाने की मात्रा बढ़ाएंगे तो आपका पेट बाहर निकल आएगा, जिससे आपका शरीर बेडौल हो जाएगा.

अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी कैलोरीज शरीर के हर हिस्से को मज़बूत बनाने में खर्च होती हैं. इससे बॉडी फैट डिस्ट्रीब्यूशन सही से करती है और किसी एक बॉडी पार्ट पर फैट जमा नहीं होती. आपका वजन सही तरीके से बढ़ता है.

Focus On Your Night Sleep For Good Results

(7) अच्छी नींद वेट बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी होती है. अगर हम अच्छी क्वालिटी की नींद नहीं ले पा रहे हैं तो वजन बढ़ाने में हमे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. रात को जल्दी सोने की कोशिश करें और कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें. नींद अच्छी लेंगे तो वजन बढ़ाने में आसानी होगी.

Consult With A Doctor For Good Advice

(8) हमारा आखिरी पॉइंट यही है की अगर आप सब कुछ सही कर रहे हैं, लेकिन फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ पा रहा है तो आप एक बार अपना ब्लड टेस्ट करवाएं. कई बार शूगर, थायेरोइड और अन्य बीमारियों के चलते भी वजन नहीं बढ़ पाता है. तो एक बार आप डॉक्टर से जरूर मिलें अगर आपका वजन लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ पा रहा हो तो.

Vajan Badhane Ke Tarike

Vajan Kaise Badhaye

ऊपर हमने बात की की वजन बढ़ाने के लिए क्या करे, अब हम बात करेंगे की वेट बढ़ाने के लिए क्या खाए. पढ़िए पूरी पोस्ट ध्यान से.

Weight Badhane ke liye kya khaye (वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

खाने की चीज़ें बताने से पहले आपको वजन बढ़ने का एक छोटा सा गणित समझा देते हैं. मान लीजिये आपका वेट अभी 60 kg है और आप अभी रोज लगभग 2200 कैलोरीज ले रहे हैं. तो आपको अपना वेट बढ़ाने के लिए कम से कम रोज 500 कैलोरीज ज्यादा लेने की जरुरत होगी. मतलब अब आपको 2200 की जगह रोज 2700 कैलोरीज लेनी होंगी. आप 3-4 महीने लगातार ऐसा करेंगे तब जाकर आपका वजन बढ़ पायेगा.

Vajan Kaise Badhaye टॉपिक को आगे बढाते हुए अब आपको बताते हैं की ऐसी कौन कौन सी चीज़ें है जो आपका वजन जल्दी से जल्दी बढ़ाने में आपकी मदद करती हैं. चलिए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं.

(1) Milk- दूध वजन जल्दी बढाता है. इसमें प्रोटीन भी होता है जो हमारे मसल्स को मज़बूत रखता है. इसलिए दिन में 2 गिलास दूध जरूर पीयें. ये आपका वजन बढ़ाने में आपकी पूरी मदद करेगा.

(2) Banana- केले को लोग बरसों से वजन बढ़ाने के लिए प्रयोग करते आ रहे हैं. आपको करना ये है की रोज कम से कम 4 केले खाने हैं. अगर आप खाना खाने के बाद हर बार 1 या 2 केले खाते हैं तो आपका वजन जल्दी बढ़ने लगेगा.

(3) Sweet potatoes- मीठे और उबले हुए आलू भी हमारा वजन जल्दी बढाते हैं. अगर आप रोज 2-3 उबले हुए आलू या सकरगंद खाते है तो आपका वेट जल्दी बढ़ना शुरू हो जाएगा.

(4) Dahi- जी हाँ अगर आप दही का प्रयोग करेंगे तो ये आपका वजन जल्दी बढ़ाएगा. दही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन रात में दही का प्रयोग ना करें. आप दही में चीनी डालकर भी खा सकते हैं, इससे आपका वजन जल्दी बढेगा.

(5) Rice- अगर आप ज्यादा ही दुबले पतले हैं तो हमारी यही सलाह है आपको की आप चावल खाना शुरू कर दें. वजन बढ़ाने वाली शुरुआती चीज़ों में चावल सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं. चावल आपके वेट में बढ़ोतरी करते हैं.

(6) Eggs- अंडे खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी होता है. हर रोज कम से 4 अंडे खाइए. 2 सुबह और 2 शाम को. इनसे आपकी ताकत भी बढ़ेगी और वजन भी बढेगा.

(7) Cheese- पनीर में प्रोटीन और फैट दोनों पाए जाते हैं. पनीर को अपने खाने में शामिल करें, इससे आपका weight जल्दी बढेगा. इसमें कैल्शियम भी होता है जो हमारी हड्डियों को मज़बूत बनाता है.

(8) Nuts- जल्दी वेट बढ़ाने के लिए हमे नट्स का भी प्रयोग करना चाहिए जैसे काजू, बादाम, अखरोट और मूंगफली वगैरह. ये हाई कैलोरीज फूड्स होते हैं जो जल्दी ही हमारा वेट बढ़ा देंगे.

(9) Red meat- अगर आप नॉन-वेज खाते हैं तो आप रेड मीट खाएं. ये आपका वजन भी बढ़ाएगा और आपकी मसल्स को भी पुष्ट करेगा. इसे हफ्ते में 1-2 बार जरूर प्रयोग में लायें.

(10) Carbohydrates बढ़ाएं- अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बढायें. अगर आप 1 समय पर 3 रोटी खा रहे हैं तो उसकी जगह 4 रोटी खाने की कोशिश करें. ऐसा करने से आपका वजन अपने आप बढ़ना शुरू हो जाएगा.

(11) Desi Ghee- कार्बोहाइड्रेट्स के साथ साथ हमारे शरीर को अच्छी Fat की भी जरुरत होती है वजन बढ़ाने के लिए. अगर आप हफ्ते में 2-3 बार देसी घी का प्रयोग करेंगे तो आपको वजन बढ़ाने में आसानी होगी.

(12) Ashwagandha- अश्वगंधा बरसों से वजन बढ़ाने के काम में लिया जाता रहा है. ये हमारा स्ट्रेस लेवल भी कम करता है जिससे वजन जल्दी बढ़ने लगता है. ये चूरण, टेबलेट और लिक्विड तीनों फॉर्म्स में उपलब्ध है.

हर कोई ये सारी चीज़ें इस्तेमाल नहीं कर सकता. लेकिन अगर आपको वेट बढ़ाना है तो रोज इनमे से 3-4 चीज़ों का इस्तेमाल जरूर करें. साथ में एक्सरसाइज भी शुरू करदें, इससे आपका वजन सही तरीके से बढेगा. वजन बढ़ाने के लिए गलत तरीकों का इस्तेमाल ना करें जैसे जंक फ़ूड, घटिया सप्लीमेंट्स, ज्यादा मीठा या फिर वजन बढ़ाने की दवाएं. वजन नेचुरल तरीके से ही बढायें.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

एक्सरसाइज करने के फायदे, वर्कआउट के फायदे

वजन कैसे घटायें, पतला होने का तरीका

वजन बढ़ाने के लिए मेडिसिन या दवा

जिम शुरू कैसे करें, जिम की शुरुआत कैसे करें

तो यहाँ आपने हमारी पोस्ट Vajan Kaise Badhaye, Vajan Badhane Ke Tarike पढ़ी. आशा करते हैं की Weight Badhane Ke Upay पढने के बाद आप जान गए होंगे की अपना Weight Kaise Badhaye. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share करना ना भूलें. कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करें. धन्यवाद.

2 Comments

  1. Kailash June 27, 2019
    • Tinku Sharma June 28, 2019

Leave a Reply