Minerals Kya Hai – Minerals Ke Fayde

स्वागत है आप सब का एक बार फिर से, आज हम आपको बताने वाले हैं What Is Mineral In Hindi. जी हाँ Minerals Kya Hai और Minerals Ke Fayde/Labh क्या होते हैं, ये सब आज हम आपको बताएँगे. साथ में आपको बताएँगे की मिनरल्स की कमी से होने वाले नुकसान और रोग क्या क्या हैं और अच्छी हेल्थ के लिए मिनरल्स क्यों जरूरी होते हैं. तो पढ़िए पोस्ट को अंत तक.

What Is Mineral In Hindi

Minerals Kya Hai या What Is Mineral In Hindi पूछने वाले बहुत से लोग आपको मिल जायेंगे. क्योंकि लोगों को मोटी मोटी चीज़ें जैसे प्रोटीन, विटामिन्स वगैरह के बारे में तो फिर भी कुछ पता होता हैं. लेकिन मिनरल्स क्या होते हैं और Minerals Ke Fayde क्या क्या हैं इसके बारे में लोगों को कुछ नहीं पता होता है. इसका कारण ये है की लोग इसे बहुत ही छोटी चीज़ समझते हैं.

उन्हें अभी नहीं पता है की Minerals क्यों जरुरी होते हैं शरीर के लिए और Minerals की कमी से होने वाले नुकसान और रोग क्या हैं. मिनरल्स एक बहुत ही अहम रोल अदा करते हैं हमारे शरीर में, और शरीर को ठीक रखने के लिए ये भी बहुत जरूरी होते हैं. हमारी आज की ये पोस्ट उन्ही लोगों के लिए है जो Health Benefits Of Minerals In Hindi सर्च करते रहते हैं.

What Is Mineral In Hindi, Minerals Kya Hai

चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं की Minerals Kya Hai. आपने अगर कभी शरीर की कार्यप्रणाली को समझने का प्रयास किया है तो आपने पाया होगा की हमारे शरीर को कोई  भी कार्य करने के लिए उर्जा की आवश्यकता होती है. और जरा ध्यान दीजिये की शरीर उर्जा कहाँ से बनाता है, साधारण सी बात है उसके लिए हम खाना खाते हैं.

हमारे द्वारा खाए हुए खाने को ही प्रोसेस करके शरीर उसमें से जरूरी चीज़ें निकालता है. जैसे प्रोटीन, विटामिन्स और खनिज वगैरह, इन सभी पौषक तत्वों का अपना अलग अलग काम होता है. लेकिन एक काम कॉमन होता हैं, और वो है ईंधन का कार्य करना, जी हाँ ये सारे पौषक तत्व शरीर को ईंधन प्रदान करने का कार्य करते हैं. उसी ईंधन से हमारा शरीर अपने कार्य करता हैं.

अब आप कहेंगे की जब ईंधन के लिए प्रोटीन, विटामिन्स जैसी चीज़ें हैं तो फिर मिनरल्स का क्या काम होता है. फिर मिनरल्स क्यों जरूरी होते हैं, ये तो बहुत छोटी सी चीज़ होते हैं. तो इसका जवाब हम आपको एक उदाहरण देकर समझाते हैं. असल में हमारा शरीर भी एक मशीन है और हम किसी मशीन का ही उदाहरण ले लेते हैं, जैसे की मोटर साइकिल.

बाइक में ईंधन के रूप में पेट्रोल कार्य करता है, वो पेट्रोल से चलती है चलो मान लिया हमने, लेकिन जरा सोचिये क्या उसको सिर्फ पेट्रोल की ही जरूरत होती है? नहीं, हम समय समय पर उसकी सर्विस करवाते हैं और उसका आयल भी बदलवाते हैं. इसके अलावा उसकी चैन वगैरह में ग्रीस भी लगवाते हैं. ठीक इसी तरह का काम मिनरल्स करते हैं.

Minerals Kya Hai

माना की शरीर के लिए ईंधन का मुख्य स्त्रोत प्रोटीन और विटामिन्स है लेकिन शरीर को लम्बे समय तक सही से चलने के लिए मिनरल्स की जरुरत होती है. मिनरल्स शरीर को मेन्टेन करके रखते हैं. मिनरल्स को हिंदी में खनिज पदार्थ कहा जाता है और ये हमें जमीन, खदानों और हमारे खाने से मिलते हैं. आशा करते हैं Minerals क्या होते हैं, आपको समझ आ गया होगा.

मिनरल्स भौतिक पदार्थ होते हैं और मिनरल्स के प्रकार कई हैं जैसे सोडियम, कैल्शियम, आयरन, नमक, जिंक, कोयला, आयोडीन, अभ्रक और मैग्निसियम वगैरह. इनमे से कुछ मिनरल्स ऐसे हैं जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं जैसे कैल्शियम, मैग्निसियम, पोटाशियम, जिंक और आयरन वगैरह. ये मिनरल्स हमारे शरीर और दिमाग की कार्यप्रणाली को सही रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

Minerals Ke Fayde, What Is Mineral In Hindi

मिनरल्स के बारे में जानकारी बार बार ढूढने वाले लोगों से हम कहना चाहेंगे की आप बस इतना समझ लीजिये की 8 तरह के मिनरल्स हैं जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं और शरीर इनको ज्यादा काम में लेता है. ये 8 प्रकार के मिनरल्स है, कैल्शियम, सोडियम, मैग्निसियम, फोस्फोरस, पोटाशियम, जिंक, आयरन, और आयोडीन. आप इनकी कमी अपने शरीर में मत होने दीजिये.

ये आपको हमेशा स्वस्थ रखने का कार्य करते हैं. What Is Mineral In Hindi को पूरा समझने के बाद, कुछ लोगों का सवाल था की मिनरल्स कहाँ से मिलते हैं. तो आपको बतादें की मिनरल्स आपको अपने खाने से ही मिलेंगे. आप फ्रूट्स और सब्जियां ज्यादा खाइए आपके मिनरल्स की पूर्ती हो जाएगी. फिर भी किसी के शरीर में इनकी ज्यादा कमी है तो वो इनके सप्लीमेंट्स ले सकता है.

मार्किट में आपको multivitamins और मिनरल्स के सप्लीमेंट आसानी से मिल जायेंगे. चलिए अब नंबर आता है Minerals Ke Fayde जानने का. ज्यादा वक़्त को जाया ना करते हुए आपको बताते हैं इनके लाभ कौन कौन से और क्या क्या हैं.

Minerals Ke Fayde, Minerals Ke Labh

(1) मिनरल्स आपके दिल को स्वस्थ और मज़बूत रखने का कार्य करते हैं. आपने देखा होगा की हमारे दिल की धड़कन हमेशा नियमित रहती है, मतलब एक समान रहती है. ऐसा सिर्फ दिल के स्वस्थ रहने पर ही संभव है और मिनरल्स दिल को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

(2) मिनरल्स आपके मेटाबोलिज्म का संतुलन बनाये रखने में भी अहम भूमिका निभाते हैं, ना तो आपका मेटाबोलिज्म रेट अधिक होता है और ना ही ज्यादा कम. इससे आपके वजन का संतुलन बना रहता है.

Minerals Ke Fayde

(3) मिनरल्स आपकी पाचन क्रिया को सुधारते हैं. ये आपके पाचन तंत्र को मज़बूत करने का कार्य करते हैं. जिस आदमी का पाचन तंत्र जितना मज़बूत होगा वो उतना ही स्वस्थ रहता है. क्योंकि लगभग सभी बीमारियों की शुरुआत खराब पेट से ही होती है.

(4) हमारे दाँतों और बालों को मज़बूत रखने में भी मिनरल्स ख़ास योगदान देते हैं. आपने कई बार महसूस किया होगा की मिनरल्स की कमी की वजह से आपके बाल और नाखून वगैरह बिलकुल जानविहीन से नज़र आते हैं. Minerals Ke Fayde अभी बाकी हैं.

(5) मांसपेशियों को सुद्रढ़ और मज़बूत बनाने में भी मिनरल्स आगे रहते हैं. जब प्रोटीन मांसपेशियों की रिपेयरिंग कर रहा होता है तो ये भी अपनी ताकत के अनुसार प्रोटीन के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर काम करते हैं.

(6) मिनरल्स हमारे रक्त परिसंचरण को सामान्य रखने में भी हमारी मदद करते हैं. इसके चलते आप लो और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बच पाते हैं. हमारे खून का रंग लाल रखने में भी मिनरल्स का ही हाथ होता है.

(7) मिनरल्स हमारे दिमाग की कार्यप्रणाली के संचालन को सही रखते हैं. कुछ मिनरल्स जैसे कॉपर वगैरह दिमाग का संतुलन बनाये रखने में हमारी सहायता करते हैं. बच्चों के दिमागी विकास के लिए भी ये बहुत जरूरी होते हैं.

तो ये थे Minerals Ke Fayde Benefits, जो की बहुत सारे हैं. हम यहाँ सारे Minerals के लाभ आपको नहीं बता सकते क्योंकि पोस्ट बहुत ही लम्बी हो जायेगी. चलिए अब आखिर में जान लेते हैं की मिनरल्स की कमी से कौन कौन से नुकसान या रोग होते हैं.

Minerals Ki Kami Se Hone Wale Nuksan

(1) मिनरल्स की कमी के चलते आप कमजोरी महसूस करना शुरू कर सकते हैं. बहुत जल्दी थक जाना मिनरल्स की कमी का लक्षण भी हो सकता है.

(2) मिनरल्स की कमी के कारण आपकी आँखों की रौशनी कम हो सकती है. आँखों की रौशनी को बनाये रखने के लिए मिनरल्स बहुत जरूरी होते हैं.

(3) आपकी हड्डियाँ कमजोर हो सकती हैं, या मिनरल्स की कमी के चलते आपको उठने बैठने पर तकलीफ महसूस होना शुरू सकती है. आपकी बोन डेंसिटी कम हो सकती है.

(4) मिनरल्स की कमी के चलते आपको अनीमिया की समस्या हो सकती है. आपकी धड़कन बढ़ सकती है, जिससे कोई बड़ी समस्या उत्पन्न होने का खतरा बना रहता है.

(5) अगर अचानक से शरीर में मिनरल्स की कमी हो जाये तो आदमी को दस्त लग जाते हैं और त्वचा में सूजन आना शुरू हो जाता है.

(6) मिनरल्स की कमी के चलते बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास रुक सकता है. इसलिए बच्चों के खान पान का अच्छे से ध्यान रखना जरुरी है.

(7) अगर आप मसल्स बनाना चाहते हैं तो मिनरल्स की कमी इसमें रुकावट बन सकती है. इसलिए हमेशा अपने शरीर में मिनरल्स का संतुलन बनाये रखें.

ऊपर आपने Minerals Ki Kami Se Hone Wale Nuksan पढ़े, जो की किसी किसी को भी किसी भी समय इनकी कमी होने के चलते हो सकते हैं. छोटी छोटी चीज़ों को इगनोर करना भी कभी कभी भारी पड़ जाता है. आप ऐसी गलती ना करें और हरी पत्तेदार सब्जियां तथा फल समय समय पर खाते रहें. इससे शरीर में मिनरल्स की कमी नहीं होगी.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

विटामिन E के जबरदस्त फायदे जानिये

Multivitamins के फायदे, मल्टीविटामिन क्या हैं

अश्वगंधा के फायदे, लाभ, गुण और इस्तेमाल

शक्ति कैसे बढ़ाएं, ख़ास उपाय और तरीके

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट What Is Mineral In Hindi, Minerals Kya Hai. और साथ में आपने Minerals Ke Fayde और मिनरल्स की कमी से होने वाले नुकसान व रोग भी जाने. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply