Whey Protein क्या है – Whey Protein सप्लीमेंट के फायदे

स्वागत है आप सब का एक बार फिर से. अगर आप जिम में exercise कर रहे हैं तो whey protein का नाम आप सुनते रहते होंगे. कसरत करने वाले सभी लड़के जानना चाहते है Whey Protein क्या है और Whey Protein के फायदे और नुकसान क्या क्या हैं. हम भी आपको निराश नहीं करेंगे और आज आपको व्हे प्रोटीन के बारे में खुलकर और विस्तार से बताएँगे.

Whey Protein Kya Hai

ये बात 100% सच है की एक अच्छी और फिट बॉडी आपको हर जगह सम्मान दिलाती है. आप आत्मविश्वास से औत-प्रोत रहते हैं और आपका स्वास्थय हमेशा अच्छा रहता है. लेकिन अच्छी बॉडी बनाने के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ते हैं. बहुत सारे सप्लीमेंट्स भी लेने पड़ते है, जिनमे से एक है व्हे प्रोटीन. Whey Protein सप्लीमेंट क्या होता है, और Whey Protein के कौन कौन से बेनेफिट्स हैं? ये सब आज हम आपको बताने वाले हैं.

Whey Protein Kya Hai, Whey Protein Ke Fayde Aur Nuksan

हमने आपको अपनी पिछली पोस्ट्स में कई बार बताया है की मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी चीज़ होती है, बिना प्रोटीन के मसल्स बनाने के सपना देखना बेमानी है. अगर आपको अपने खाने से अच्छा प्रोटीन मिल रहा है तो ठीक है, नहीं तो फिर आपको कोई और जुगाड़ करना होगा. मतलब आपको सप्लीमेंट्स का सहारा लेना पड़ेगा. इसलिए व्हे प्रोटीन क्या है, और व्हे प्रोटीन के फायदे क्या हैं, ये जानना आपके लिए जरूरी है.

एक्सरसाइज करने के दौरान हमारी मांसपेशियां बुरी तरह से क्षतिग्रस्त होती हैं, उन्हें रिपेयर करने और उनका साइज़ बढ़ाने के लिए प्रोटीन की ही आवश्यकता होती है. बॉडी बिल्डिंग में कई तरह के प्रोटीन इस्तेमाल होते हैं, ये हम आपको पहले बता चुके हैं. उन्ही प्रोटीन्स में से सबसे ज्यादा ख़ास और लोकप्रिय प्रोटीन है व्हे प्रोटीन. चलिए अब आपको बताते हैं की Whey Protein क्या है और Whey Protein Ke Fayde क्या क्या हैं.

Whey Protein क्या है What Is Whey Protein Supplement In Hindi

बॉडी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे टॉप प्रोटीन होता है ये. जैसा की आप इसके नाम (Whey) से ही समझ रहे होंगे की इसका सम्बन्ध छाछ या मट्ठा से है. जी हाँ आप बिलकुल सही समझे व्हे प्रोटीन को छाछ से ही बनाया जाता है. इस प्रोटीन को बनाने के लिए ज्यादातर गाय का दूध उपयोग में लाया जाता है. बड़ी बड़ी गौशालाओं से दूध प्लांट में मंगवाया जाता है और फिर दूध को कई तरह के टेस्ट्स से गुजरना होता है.

जब दूध की गुणवत्ता की जांच पूरी हो जाती है और दूध सभी टेस्ट्स में खरा उतरता है तो उसमे खट्टा पदार्थ मिलकर उससे पनीर बनाया जाता है. पनीर बनाने की प्रक्रिया के दौरान दूध दो भागों में बंट जाता है. एक भाग ठोस होता है जो की पनीर होता है, और दूसरा भाग तरल पदार्थ बचता हैं उसे कहते हैं व्हे.

इसी व्हे में बहुत ही जबरदस्त क्वालिटी का प्रोटीन होता है. इसे सुखाकर प्रोटीन पाउडर बनाया जाता है. अब इसमें कुछ एंजाइम मिलाये जाते हैं और आप लोगों की पसंद का फ्लेवर मिला कर इसे डब्बों में पैक कर दिया जाता है. अब ये इस्तेमाल होने के लिए बाज़ार में आ जाते हैं. आशा करते हैं की आपको समझ आ गया होगा की Whey Protein क्या है.

व्हे प्रोटीन का इस्तेमाल इसलिए ज्यादा किया जाता है क्योंकि व्हे प्रोटीन के फायदे जबस्दस्त होते हैं. व्हे प्रोटीन अपने बेहतरीन गुणों के कारण ही बॉडी बिल्डर्स की पहली पसंद है. व्हे प्रोटीन 3 प्रकार का होता है, Whey Concentrate, Whey Isolate और Whey Hydrolised.

इन तीनों में से Whey Isolate में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है. इसमें लगभग 95% प्रोटीन पाया जाता है. Whey Concentrate में 72 से 84% तक प्रोटीन होता है और Whey Hydrolised में 70 से 85% तक प्रोटीन पाया जाता है. लेकिन इन सब के गुणों में थोडा अंतर होता है. Whey Protein Ke Fayde बहुत ही तीव्र गति से मिलने वाले और शानदार होते हैं.

व्हे प्रोटीन क्या है को समझने के बाद अब बारी आती है व्हे प्रोटीन के फायदे और नुकसान जानने की. व्हे प्रोटीन क लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इसी से लगा सकते हैं की लगभग सभी बॉडी बिल्डर, फिटनेस मॉडल्स और यहाँ तक की खिलाडी भी इसके इस्तेमाल से अपने आप को दूर नहीं रख पा रहे हैं.

वो लोग जमकर इसका इस्तेमाल करते हैं. व्हे प्रोटीन दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला प्रोटीन है. तो चलिए अब पता करते हैं व्हे प्रोटीन के फायदे और नुकसान.

Whey Protein Ke Fayde Aur Nuksan

Whey Protein Ke Fayde, Benefits Of Whey Protein In Hindi

वजन कम करता है- व्हे प्रोटीन को लेने के बाद आपको बहुत देर तक भूख नहीं लगती. यहाँ हमारे अन्दर भूख जगाने वाले हारमोंस को शांत करता है. ये तो आप जानते ही हैं की व्हे प्रोटीन हमें बहुत ही कम कैलोरीज देकर बहुत अधिक उर्जा प्रदान करता है, जिससे हमारा वजन कम होता जाता है.

तुरंत एनर्जी प्रदान करता है- व्हे प्रोटीन बहुत ही हल्का होता है, यह पचाने में बहुत ही आसान है. इसे लेते ही यह तुरंत absorb हो जाता है और एनर्जी की सप्लाई शुरू कर देता है. इसीलिए तो व्हे प्रोटीन को तरंत प्रभाव से फायदा देने वाला प्रोटीन माना जाता है.

Antioxidents- whey प्रोटीन में कुछ ख़ास तरह के एंजाइम और antioxidents भी पाए जाते हैं जो की हमें सम्पूर्ण रूप से स्वस्थ रहने में हमारी मदद करते हैं. इसे सही मात्रा में इस्तेमाल करने पर पाचन क्रिया भी सही रहती है और पेट साफ़ रहता है.

मसल्स बनाता है- जब आप exercise करके हटते हो तो आपकी मसल्स को ऐसे प्रोटीन की जरुरत होती है जो तुरंत ही absorb होकर मांसपेशियों को रिपेयर और rebuild करे. व्हे प्रोटीन मांसपेशियों के लिए ईंधन का काम करता है और उन्हें मज़बूत बनाता है.

मसल्स का साइज़ बढाता है- आम तौर पर जिम में बहुत से ऐसे लड़के देखे जाते हैं जो बहुत दिन से exercise कर रहे होते हैं लेकिन उनका साइज़ नहीं बढ़ पाता है. ऐसे में उनके लिए व्हे प्रोटीन सबसे best option है. व्हे प्रोटीन लेना शुरू करने के कुछ दिन के भीतर ही आपका साइज़ निकलना शुरू हो जाता है.

चर्बी कम करता है- व्हे प्रोटीन आपके शरीर पर जमी हुयी चर्बी की बहुत ही जल्दी पिघलाने में आपकी मदद करता है. जिससे आप हमेशा एक्टिव महसूस करना शुरू कर देते हैं. ये कुछ बेहतरीन Whey Protein Ke Fayde हैं.

स्टैमिना और शक्ति बढ़ाता है- जब भी आप व्हे प्रोटीन लेना शुरू करते हैं उसके कुछ दिन बाद से ही आपको अपने स्टैमिना में काफी अंतर देखने को मिलता है. आपकी ताकत बढ़ने के कारण आप अपनी exercises को और बेहतर ढंग से अंजाम देते हैं और मसल्स को चुनौती मिलती है.

Immunity बढाता है– व्हे प्रोटीन के बेनेफिट्स में अगला फायदा है इम्युनिटी बढ़ने का. जी हाँ इम्युनिटी का मतलब तो आपको पता ही होगा. इम्युनिटी बढ़ने के कारण हम कई प्रकार के रोगों से बचे रह सकते हैं.

हड्डियाँ मज़बूत रहती हैं- व्हे प्रोटीन का इस्तेमाल करने से आपकी हड्डियाँ कमजोर नहीं होती. व्हे प्रोटीन उन्हें मज़बूत बनाती हैं और ये तो आपको पता ही है की हड्डियाँ हमारे शरीर का आधार हैं, इन्ही के सहारे हमारा शरीर खड़ा है. तो दोस्तों ये तो थे व्हे प्रोटीन के फायदे. लेकिन कुछ लोग हैं जो व्हे प्रोटीन के नुकसान भी जानना चाहते हैं तो उनको भी हम कुछ बताना चाहेंगे.

Whey Protein Ke Nuksan

देखिये दोस्तों वैसे तो व्हे प्रोटीन के नुकसान हमारे हिसाब से कुछ भी नहीं हैं. लेकिन वो कहते हैं न की अगर आप किसी अच्छी चीज़ का इस्तेमाल गलत तरीके से करेंगे तो वो आपको हानि पहुंचा सकती है. बिलकुल ऐसा ही whey protein के साथ है.

अगर आप इसे बहुत ही ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कुछ दिक्कतें हो सकती हैं, जैसे दस्त लगना, जी मिचलाना, कब्ज़ हो जाना या फिर हमारी किडनी पर लोड बढ़ जाना. तो आपको अति से बचना है, बाकी बिंदास होके व्हे प्रोटीन का इस्तेमाल करें और सॉलिड मसल्स बनाये.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

Protinex पाउडर के फायदे और नुकसान

Endura Mass के फायदे और नुकसान

ZMA क्या है, ZMA सप्लीमेंट के फायदे

Creatine क्या है, Creatine के फायदे और नुकसान

तो ये थी आज की हमारी पोस्ट Whey Protein क्या है, Whey Protein Ke Fayde Aur Nuksan. आशा करते हैं की कुछ न कुछ मदद तो आपको पोस्ट से जरूर मिली होगी. पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें और कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करें. धन्यवाद्.

4 Comments

  1. Pardeep Negi January 19, 2019
  2. kamlesh March 15, 2019

Leave a Reply