ZMA Kya Hai – ZMA Uses, Benefits In Hindi

स्वागत है आप सब का एक बार फिर से, आज हम आपको बताएँगे ZMA Kya Hai, और ZMA Ke Fayde क्या हैं. बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में ये सप्लीमेंट बहुत जल्दी पोपुलर हो गया है. आज इसके बारे में सब कुछ जानेंगे जैसे ZMA इस्तेमाल करने का तरीका और Benefits Of ZMA In Hindi. कहने का मतलब ये है की इस ZMA सप्लीमेंट की पूरी जानकारी आज आपको मिलने वाली है.

ZMA Kya Hai

आजकल जिम जाने वाले लोग बढ़िया बॉडी बनाने के लिए तरह तरह के सप्लीमेंट्स का प्रयोग कर रहे हैं, और ये सही भी है क्योंकि अगर आपको बॉडी बनानी है तो आपको सप्लीमेंट्स लेने ही पड़ेंगे, क्योंकि हमारे खान-पान में तो अब वो दम रहा नहीं है. उन्ही सप्लीमेंट्स में से एक है ZMA. ZMA क्या होता है और इसके फायदे क्या है, ये जानने की इच्छा हर जिम जाने वाले लड़के की होती है.

ZMA Benefits In Hindi, ZMA Kya Hai

अगर अभी तक आपको ये नहीं पता की सप्लीमेंट्स क्या होते हैं तो पहले आप हमारी ये पोस्ट सप्लीमेंट्स क्या है, सप्लीमेंट्स की पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं. बॉडी बनाने के लिए आजकल इतने सप्लीमेंट मार्किट में हैं की नए बन्दों को समझ ही नहीं आता की कौनसा सप्लीमेंट उसके लिए ठीक रहेगा और कौनसा नहीं. इतने सारे सप्लीमेंट्स उसे कंफ्यूज कर रहे हैं.

शुरू शुरू में जब कोई जिम शुरू करता है तो वो बहुत सारे सप्लीमेंट्स के बारे में सुनता है, जैसे Creatine, Whey Protein, BCAA, Glutamine और ZMA वगैरह. उसे इनके बारे में कोई ज्ञान नहीं होता है, कोई उसे कुछ लेने को कहता है और कोई कुछ. अगर आप भी बिलकुल नए हैं और आपको इन सप्लीमेंट्स के बारे में अभी कुछ भी नहीं पता है तो आप हमारी ये पोस्ट्स पढ़ सकते हैं.

ZMA Kya Hai, ZMA Ke Fayde Aur Jankari

चलिए अब सीधा मुद्दे पर आते हैं और आपको बताते हैं की ZMA Kya Hai और ZMA Supplement Ke Fayde क्या हैं. क्यों बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोग इस सप्लीमेंट पर भी टूट कर पड़ रहे हैं. कुछ लोगों के दिमाग में रहता है की ये भी कोई प्रोटीन सप्लीमेंट होगा, उनको बतादें की ऐसा बिलकुल भी नहीं है. ZMA में किसी भी तरह का कोई प्रोटीन नहीं पाया जाता. ये एक मिनरल्स सप्लीमेंट है.

जैसा की इसके नाम से पता चलता है, यह जिंक, मैग्निसियम और विटामिन B-6 के मिश्रण से बना सप्लीमेंट है. अब आप कहेंगे की फिर तो इसमें कुछ ख़ास नही है, ये कैसे हमारी बॉडी बनाएगा? तो आपको बतादें की जिंक, मैग्निसियम और विटामिन बी-6 का सही अनुपात आपकी बॉडी में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बहुत ऊंचा कर देते हैं और ये तो आपको पता ही होगा की टेस्टोस्टेरोन बॉडी बनाने के लिए सबसे जरूरी चीज़ है.

ZMA Ke Fayde

अब आप समझ गए होंगे की ZMA कैसे काम करता है, ये आपकी बॉडी को डायरेक्ट कोई फायदा नहीं पहुंचाता है, बल्कि आपकी बॉडी में बनने वाले टेस्टोस्टेरोन की मात्रा को बढ़ा देता है. और जब आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ जाता है तो आपकी मसल्स बनना शुरू हो जाती हैं. ZMA 2 मिनरल और 1 विटामिन से बना हुआ सप्लीमेंट है, ZMA Kya Hai समझ गए होंगे आप.

देखने में ये कोई बहुत ही जबरदस्त सप्लीमेंट नहीं लगता, लेकिन आपको बतादें की ZMA Ke Fayde अचंभित करने वाले भी हो सकते हैं. इसका कारण ये है की 70% लोगों की muscle growth टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने की वजह से रुकी हुयी होती है. ZMA 20 दिन के अन्दर ही आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ा देता है जिससे एक दम से आपकी मसल्स बनना शुरू हो सकती हैं.

लेकिन जिन लोगों का टेस्टोस्टेरोन लेवल हाई रहता है उनके लिए ये सप्लीमेंट कोई ख़ास काम नहीं करता है. असल में जिंक एक ऐसा मिनरल है जो हमारे टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने और घटाने के लिए जिम्मेदार होता है, ये हमारे शरीर में बहुत ही अहम् भूमिका निभाता है. मैग्निसियम और विटामिन बी-6 के साथ सही अनुपात में मिलकर ये और ज्यादा स्ट्रोंग हो जाता है.

ZMA Use/Istemal Karne Ka Tarika, ZMA Ke Fayde

ZMA कैसा सप्लीमेंट है, ये जानने के बाद अब हमें ZMA सप्लीमेंट इस्तेमाल करने का तरीका जानना होगा, क्योंकि हमें पता होना ही चाहिए की किसी भी सप्लीमेंट को कैसे और कितना लेना है. ZMA का सप्लीमेंट जब भी आप खरीदेंगे तो पाएंगे की ये आपको कैप्सूल्स के रूप में मिलता है. अलग अलग कम्पनीज का कैप्सूल अलग अलग mg का हो सकता है, जैसे 250 mg या फिर 500 mg का.

लेकिन हर कंपनी अपने सप्लीमेंट box पर सारी डिटेल जरूर लिखती है की आपको रोज उसकी कितनी डोज़ लेनी है. आपको उसी के अनुसार उसकी डोज़ लेनी चाहिए. इसके अलावा ध्यान रखें की ZMA आपको खाली पेट लेना है. ZMA की अच्छी बात ये भी है की ये आपकी नींद की क्वालिटी को भी अच्छा बनाएगा. इसको लेने के बाद आपको अच्छी नींद आएगी.

इसलिए आप इसे रात को सोने से पहले लेंगे तो ये बहुत ही बढ़िया रिजल्ट देगा आपको. रात का खाना आप थोडा जल्दी खालें और उसके डेढ़ से 2 घंटे बाद आप ZMA कैप्सूल्स लें, फिर सो जाएँ. ये है ZMA को इस्तेमाल करने का सही तरीका, एक बात और आप इसको हमेशा पानी के साथ ही लें दूध के साथ कभी ना लें. क्योंकि दूध में कैल्शियम होता है और ये जिंक और मैग्निसियम को सही से अब्सोर्ब नहीं होने देगा.

ZMA Benefits In Hindi

इसलिए दूध के साथ इसका इस्तेमाल ना ही करें तो बेहतर रहेगा. लीजिये हमने यहाँ ZMA Kya Hai भी जान लिया और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है, वो भी पता कर लिया. इसके बाद बारी आती है ZMA Ke Fayde जानने की. चलिए फिर वो भी पता करते हैं और जानते हैं की क्या हैं ZMA सप्लीमेंट के फायदे और नुकसान.

ZMA Ke Fayde, ZMA Benefits In Hindi

जैसा की हमने आपको बताया की ये आपकी मसल्स तो बनाएगा ही, टेस्टोस्टेरोन बढ़ने से आपको कुछ और भी फायदे होंगे जैसे आपकी एनर्जी बढ़ जायेगी और आपका मूड हमेशा सही रहेगा. ZMA आपकी नींद को बेहतर बनाएगा जिससे आपके दिमाग और बॉडी दोनों को अच्छा आराम मिल पायेगा जो की अच्छी बॉडी बनाने के लिए बहुत ही जरूरी है.

अगर आपके शरीर पर बहुत ज्यादा चर्बी है तो ZMA इसमें भी आपकी सहायता करेगा. एक्सरसाइज के साथ साथ ZMA का इस्तेमाल आपकी चर्बी को जल्दी से जल्दी पिघलाने में मदद करेगा क्योंकि टेस्टोस्टेरोन फैट डिस्ट्रीब्यूशन का कार्य करता है. इसके अलावा टेस्टोस्टेरोन बढ़ने के कारण आपकी यौन शक्ति में भी आपको फर्क महसूस होगा जो की बढ़ जायेगी.

तो ये थे ZMA Ke Fayde, जो की बढे हुए टेस्टोस्टेरोन के रूप में हमें मिलते हैं. रही बात इसके नुकसानों की, तो इसके कोई नुकसान नहीं हैं बस बताई गयी मात्रा में ही इसका इस्तेमाल करें और सिर्फ पानी के साथ ही इस्तेमाल करें.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

प्रोटीन के फायदे और नुकसान जानिये

Creatine क्या है, Creatine के फायदे और नुकसान

Glutamine क्या है, Glutamine कैसे इस्तेमाल करें

BCAA क्या है, BCAA के फायदे जानिये

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट ZMA Kya Hai, ZMA Benefits In Hindi जिसमे आपने ZMA Ke Fayde और ZMA इस्तेमाल करने का तरीका जाना. ZMA सप्लीमेंट की पूरी जानकारी आपको कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply